ट्रंप का बड़ा ऐलान, अपने आलोचक JD Vance को बनाया उपराष्ट्रपति उम्मीदवार
x

ट्रंप का बड़ा ऐलान, अपने आलोचक JD Vance को बनाया उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

डोनाल्ड ट्रंप ने ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस को अपना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया है. वेंस वो शख्स हैं जो पहले उनके आलोचक हुआ करते थे हालांकि बाद में सहयोगी बन गए.


JD Vance News: डोनाल्ड ट्रंप ने ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस को अपना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया है. वेंस वो शख्स हैं जो पहले उनके आलोचक हुआ करते थे हालांकि बाद में सहयोगी बन गए. ट्रंप ने अपने ट्रूथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐलान किया. बता दें कि मिल्वौकी शहर में रिपब्लिकन पार्टी के चार दिन का अधिवेशन चल रहा है,

जे डी वेंस के चयन का मकसद
बेस्टसेलिंग संस्मरण "हिलबिली एलेजी" के लेखक जे.डी. वेंस, पहले उनकी आलोचना करने के बाद ट्रंप के प्रबल समर्थक बन गए हैं. ओहियो में ट्रंप के समर्थकों के बीच वेंस की लोकप्रियता 5 नवंबर के चुनाव में मतदाताओं की संख्या बढ़ा सकती है.अपनी मजबूत रूढ़िवादी साख के बावजूद, वेंस कई नए मतदाताओं को आकर्षित नहीं कर सकते हैं और उदारवादियों को अलग-थलग कर सकते हैं. कुछ ट्रंप समर्थकों ने गठबंधन को व्यापक बनाने के लिए अधिक विविधतापूर्ण उप-राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार की उम्मीद की थी.

यह घोषणा शनिवार को पेंसिल्वेनिया की एक रैली में ट्रंप पर हत्या के प्रयास के बाद की गई है, जहां मकसद अज्ञात है।स्टीव बैनन और डोनाल्ड ट्रंप जूनियर सहित ट्रंप के प्रमुख सहयोगियों ने हाथ-से-दूर विदेश नीति की वकालत करने और व्यापार बाधाओं का समर्थन करने के लिए वेंस की प्रशंसा की। वेंस की सक्रिय सोशल मीडिया मौजूदगी सीनेटरों के बीच कम दिखाई देती है जिसने ट्रंप समर्थकों को प्रभावित किया है.

कौन हैं जे डी वेंस
39 साल के वेंस चुनाव में युवा पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं. 78 साल के ट्रंप और 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडेन के विपरीत है। ट्रंप का चयन अमेरिकी सीनेटर मार्को रुबियो और टिम स्कॉट और नॉर्थ डकोटा के गवर्नर डग बर्गम जैसे अन्य दावेदारों को दरकिनार कर दिया गया.
वेंस का राजनीतिक उत्थान तेजी से हुआ है. दक्षिणी ओहियो में चुनौतीपूर्ण बचपन के बाद, उन्होंने मरीन कॉर्प्स में सेवा की, येल लॉ स्कूल में पढ़ाई की और वेंचर कैपिटलिस्ट के रूप में काम किया। उनके 2016 के संस्मरण हिलबिली एलेजी ने ग्रामीण अमेरिका में सामाजिक-आर्थिक मुद्दों और गरीब श्वेत अमेरिकियों के बीच ट्रम्प की अपील पर प्रकाश डाला.शुरू में ट्रंप के कठोर आलोचक रहे वेंस 2022 के सीनेट चुनाव की तैयारी के दौरान उनके कट्टर समर्थक बन गए. उन्होंने 6 जनवरी के कैपिटल हमले को कमतर आंका और दंगाइयों से निपटने के न्याय विभाग के तरीके की ट्रंप की आलोचना को दोहराया था. विदेश नीति में वेंस ने यूक्रेन को निरंतर सहायता का विरोध किया है जो ट्रंप के रुख से मेल खाता है.

Read More
Next Story