Trump Assassination Attempt: जानें कौन था ट्रंप पर गोली चलाने वाला शूटर?
x

Trump Assassination Attempt: जानें कौन था ट्रंप पर गोली चलाने वाला शूटर?

FBI ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास में शूटर के रूप में पेंसिल्वेनिया के 20 वर्षीय शख्स थॉमस मैथ्यू क्रूक्स की पहचान की है.


Donald Trump Assassination Attempt: FBI ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास में शूटर के रूप में पेंसिल्वेनिया के 20 वर्षीय शख्स थॉमस मैथ्यू क्रूक्स की पहचान की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शूटर एक रजिस्टर्ड रिपब्लिकन था. स्थानीय अभियोजक रिचर्ड गोल्डिंगर ने कहा कि हमलावर इवेंट ग्राउंड के बाहर एक निर्माणाधीन छत पर था, जिसकी दूरी ट्रंप के मंच से करीब 130 गज दूर थी.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बटलर के निवासी थॉमस क्रूक्स शूटिंग की घटना के स्थान से लगभग 60 मिनट की दूरी पर रहता है. साल 2021 से संघीय चुनाव आयोग की फाइलिंग के अनुसार, क्रूक्स ने 17 साल की उम्र में एक्टब्लू, एक राजनीतिक कार्रवाई समिति को 15 डॉलर का योगदान दिया था, जो डेमोक्रेटिक और वामपंथी उम्मीदवारों के लिए पैसा इकट्ठा करती है. दान को प्रोग्रेसिव टर्नआउट प्रोजेक्ट के लिए नामित किया गया था, जो एक राष्ट्रव्यापी संगठन है, जो डेमोक्रेट्स को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करता है.

थॉमस क्रूक्स के पिता 53 वर्षीय मैथ्यू क्रूक्स ने CNN को सूचित किया कि वे स्थिति को समझने का प्रयास कर रहे हैं और कानून प्रवर्तन अधिकारियों से बात करने तक कोई भी बयान देने से परहेज करेंगे. पिट्सबर्ग ट्रिब्यून-रिव्यू के अनुसार, थॉमस क्रूक्स ने साल 2022 में बेथेल पार्क हाई स्कूल से स्नातक किया. उन्हें नेशनल मैथ एंड साइंस इनिशिएटिव से 500 डॉलर का "स्टार अवार्ड" मिला है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने साल 2022 के स्नातक समारोह के वीडियो का संदर्भ दिया, जिसमें क्रूक्स को तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अपना हाई स्कूल डिप्लोमा प्राप्त करते हुए दिखाया गया है. उसी समारोह के एक ऑनलाइन वीडियो में क्रूक्स को चश्मा और एक काले रंग की ग्रेजुएशन गाउन पहने हुए, एक स्कूल अधिकारी के साथ पोज़ देते हुए दिखाया गया है.

वहीं, अधिकारियों ने कहा कि शूटिंग स्थल पर पहुंचने पर क्रूक्स के पास कोई पहचान पत्र नहीं था, जिससे उनकी पहचान स्थापित करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करना आवश्यक हो गया. FBI पिट्सबर्ग फील्ड ऑफिस के प्रभारी विशेष एजेंट केविन रोजेक के अनुसार, शूटर के मकसद का अभी पता नहीं चल पाया है.

अधिकारियों ने कहा कि इस घटना में एक रैली में शामिल व्यक्ति की मौत हो गई है. जबकि एक अन्य अस्पताल में गंभीर हालत में है. यूएस सीक्रेट सर्विस ने कहा कि रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से मंच की ओर कई गोलियां चलाई गईं. जिसकी वजह से एक दर्शक की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. हालांकि, शूटर भी मारा गया.

Read More
Next Story