डेनियल्स केस में कोर्ट ने ट्रंप को माना दोषी, क्या चुनावी अभियान पर पड़ेगा असर?
x
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति हैं डोनाल्ड ट्रंप

डेनियल्स केस में कोर्ट ने ट्रंप को माना दोषी, क्या चुनावी अभियान पर पड़ेगा असर?

हश मनी केस से जुड़े सभी 34 मामलों में अमेरिकी अदालत ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोषी करार दिया है. इस फैसले को राष्ट्रपति चुनाव से पहले उनके लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.


Donald Trump Latest News: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से करीब पांच महीने पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अदालत से तगड़ा झटका लगा है. बता दें कि ट्रंप के पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं जिन्हें सजा सुनाई गई है. न्यूयॉर्क की अदालत ने हश मनी क्रिमिनल ट्रायल (इसमें कोई शख्स पीड़ित से सेक्रेट जानकारी लीक ना करने के लिए धन देता है) केस में दोषी करार दिया है.पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ पोर्न स्टार स्टॉर्मी डैनियल्स को धन देने के मामले और व्यापारिक रिकॉर्ड में हेरफेर के 34 मामलों में सजा सुनाई जा रही थी तो कंधा झुकाए चुपचाप बैठे रहे.कुछ मिनट बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने फैसले को अपमानजनक और धांधली करार दिया और कहा कि असली फैसला 5 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में मतदाताओं की तरफ से आएगा.यह सजा संयुक्त राज्य अमेरिका को राजनीतिक शून्यता की तरफ ले जाती है.

ट्रंप के लिए क्यों खास है फैसला

मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (जहां ट्रम्प को चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन का सामना करने के लिए पार्टी का औपचारिक नामांकन प्राप्त करना है.) से ठीक पहले 11 जुलाई को सजा की अवधि सुनाने के लिए दिन मुकर्रर किया गया है. इस बीच बाइडेन ने कहा कि अदालती कार्रवाई से पता चलता है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है. ट्रंप हमारे लोकतंत्र के लिए जो खतरा पैदा कर रहे हैं वह पहले कभी इतना बड़ा नहीं था. 12 सदस्यीय जूरी ने कुछ ही मिनटों में सर्वसम्मति से निष्कर्ष घोषित करने से पहले दो दिनों में 11 घंटे से अधिक समय तक विचार-विमर्श किया था.मर्चेन ने कठिन और तनावपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए जूरी सदस्यों को धन्यवाद दिया.कार्यवाही के दौरान उनकी पहचान गुप्त रखी गई था. जो माफिया या अन्य हिंसक प्रतिवादियों से जुड़े मामलों में अक्सर देखने को मिलती है.

क्या होता है हश मनी

डोनाल्ड ट्रंप को जिन मामलों में दोषी माना गया है उनमें से एक हश मनी.इसे लेकर आपके दिल और दिगाम में कई तरह के सवाल भी उठ रहे होंगे. दरअसल इस शब्द का मतलब ऐसे समझिए. मान लीजिए कि कोई शख्स किसी दूसरे शख्स (खासतौर से महिला) के साथ शर्मनाक हरकत करता है और बदले में यह कहे कि इसके लिए तुम पैसे ले लो. लेकिन जो कुछ तुम्हारे साथ हुआ उसे सार्वजनिक नहीं करना. अब इसे डोनाल्ड ट्रंप के केस में समझिए. पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स ने आरोप लगाया कि 2006 में ट्रंप ने उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए थे. और जब वो 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे थे तो मुंह बंद रखने के लिए एक लाख तीस हजार डॉलर भुगतान किया..

यह क्यों गंभीर है

अमेरिका में हर एक शख्स का पैसों की रिकॉर्ड होता है. जैसे भारत में अभी भी बैंकिंग सिस्टम से ज्यादातर लोग दूर हैं वैसा अमेरिका में नहीं हैं. दरअसल जब आप किसी तरह का ट्रांजेक्शन अपने रिकॉर्ड से करते हैं लेकिन खर्च कहीं और दिखा रहे हैं तो उसे कानून का उल्लंघन माना जाता है. ट्रंप ऐसे पहले शख्स नहीं है जिन्हें सजा मिली है.डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार रहे जॉन एडवर्ड्स पर भी आरोप लगा था.

चुनावी साजिश

ट्रंप को अपने वकील माइकल कोहेन को 2016 के चुनाव की पूर्व संध्या पर डेनियल्स को एक लाख तीस हजाक डॉलर का भुगतान करने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का दोषी ठहराया गया था, जब उनके साथ यौन संबंध बनाने का उनका दावा उनके अभियान के लिए घातक साबित हो सकता था. मुकदमे में वयस्क कलाकार की लंबी गवाही शामिल थी, जिसका असली नाम स्टेफनी क्लिफोर्ड है और जिसने अदालत को विस्तार से बताया था कि विवाहित ट्रंप के साथ 2006 में उसका यौन संबंध था।अभियोक्ताओं ने सफलतापूर्वक एक मामला पेश किया जिसमें आरोप लगाया गया कि पैसे को चुप कराने और भुगतान को अवैध रूप से छुपाने का आरोप मतदाताओं को ट्रम्प के व्यवहार के बारे में जानने से रोकने के लिए एक व्यापक अपराध का हिस्सा था. ट्रंप के बचाव पक्ष के वकीलों ने जवाब दिया था कि चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश करना केवल लोकतंत्र था और पूर्व राष्ट्रपति ने कुछ भी गलत नहीं किया.

न्यायालय में प्रचार

इस मुकदमे ने ट्रम्प का ध्यान बिडेन को सत्ता से हटाने के उनके अभियान से हटा दिया है. उन्होंने न्यायालय के बाहर कैमरों के सामने दैनिक भाषणों के साथ मीडिया का ध्यान आकर्षित किया, जिसमें उन्होंने राजनीतिक शिकार होने की शिकायत की.फिर भी, सप्ताहों तक संभावना को छेड़ने के बाद, ट्रंप -- जिन्होंने 2006 के सेलिब्रिटी गोल्फ़ टूर्नामेंट में डेनियल के साथ कभी भी सेक्स करने से इनकार किया और गवाही नहीं देने का विकल्प चुना.

क्या कहते हैं जानकार

टेक्सास क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी में राजनीतिक विश्लेषक और प्रोफेसर कीथ गैडी ने कहा कि चौंकाने वाली घटनाओं का राजनीतिक प्रभाव अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है.यह शायद बहुत अधिक वोटों को ट्रांसफर नहीं करता है. लेकिन विशेष स्विंग वोट वाले विशेष राज्यों मे यह मार्जिन के आसपास मायने रख सकता है. इसलिए विशेष रूप से कड़े मुकाबलों में यह चीजों को एक दिशा से दूसरी दिशा में मोड़ सकता है जिसने 2016 के चुनाव में देश के सर्वोच्च पद पर आश्चर्यजनक रूप से चढ़ने से पहले एक तेजतर्रार रियल एस्टेट मुगल के रूप में अपना नाम बनाया, अब जेल या, अधिक संभावना है, परिवीक्षा का सामना कर रहा है.

चार साल तक हो सकती है जेल

सैद्धांतिक रूप से उन्हें व्यवसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के प्रत्येक मामले में चार साल तक की जेल हो सकती है. लेकिन कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि पहली बार अपराध करने के कारण उन्हें सलाखों के पीछे जाने की संभावना नहीं है.अपील पूरी होने में महीनों लग सकते हैं.अगर वे राष्ट्रपति पद जीत जाते हैं तो वे खुद को क्षमा नहीं कर पाएंगे क्योंकि यह मामला संघीय सरकार द्वारा नहीं बल्कि न्यूयॉर्क राज्य द्वारा लाया गया था जहां केवल राज्यपाल ही उनके नाम को दोषमुक्त कर सकते हैं.

Read More
Next Story