फ्रांस में मैक्रों ने जुआ तो खेला लेकिन पड़ा भारी, भारत के लिए मतलब समझिए
x

फ्रांस में मैक्रों ने जुआ तो खेला लेकिन पड़ा भारी, भारत के लिए मतलब समझिए

फ्रांस में संसदीय चुनाव के अनुमानित नतीजों के बाद ही पेरिस में लोगों का गुस्सा भड़क गया. इस चुनाव में वामपंथी धड़े के सत्ता में आने की उम्मीद है


France Parliament Result 2024: फ्रांस में संसदीय चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजों बड़ा उलटफेर हुआ है. वामपंथी दल बढ़त के बाद भी बहुमत के आंकड़े से पीछे हैं. दूसरी तरफ राष्ट्रपति मैक्रों की पार्टी दूसरे नंबर पर और राइट विंग वाली ले पेन की पार्टी तीसरे नंबर पर है. ओपिनियन पोल के मुताबिक ली पेन की पार्टी के नंबर वन होने की संभावना थी हालांकि उसे झटका लगा है. इन सबके बीच किसी दल को पूर्ण बहुमत ना मिलने की वजह से राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता के दौर को देखना पड़ सकता है. यूक्रेन में युद्ध, वैश्विक कूटनीति और यूरोप की आर्थिक स्थिरता के लिए दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। मैक्रोन का जुआ उल्टा पड़ गया यूरोपीय संसद के लिए फ्रांसीसी मतदान में दक्षिणपंथी उभार के बाद 9 जून को चुनाव की घोषणा करते हुए, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने कहा कि मतदाताओं के सामने जाना इस बात को पुख्ता करेगा कि मौजूदा सरकार की लोकप्रियता बरकरार है।

वामपंथी धड़े को फायदा लेकिन बहुमत से पीछे
तीनों मुख्य ब्लॉक 577 सीटों वाली नेशनल असेंबली को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक 289 सीटों से बहुत पीछे रह गए, जो फ्रांस के दो विधायी कक्षों में से सबसे शक्तिशाली है। फ्रांस एक अज्ञात क्षेत्र है परिणामों में न्यू पॉपुलर फ्रंट वामपंथी गठबंधन के लिए 180 से कुछ अधिक सीटें दिखाई गईं, जो मैक्रोन के मध्यमार्गी गठबंधन से 160 से अधिक सीटों के साथ पहले स्थान पर रहा। मरीन ले पेन की दूर-दराज़ नेशनल रैली और उसके सहयोगी तीसरे स्थान पर सीमित हो गए, हालाँकि उनकी 140 से अधिक सीटें अभी भी पार्टी के पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन - 2022 में 89 सीटों से बहुत आगे थीं। आधुनिक फ्रांस के लिए एक लटकी हुई संसद एक अज्ञात क्षेत्र है। प्रधानमंत्री गेब्रियल अटल ने कहा, हमारा देश एक अभूतपूर्व राजनीतिक स्थिति का सामना कर रहा है और कुछ ही हफ्तों में दुनिया का स्वागत करने की तैयारी कर रहा है। जो बाद में दिन में अपना इस्तीफा देने की योजना बना रहे हैं।

पेरिस ओलंपिक के करीब होने के साथ ही मौजूदा पीएम गेब्रिएल ने कहा कि जब तक जरूरत होगी वो अपने पद पर बने रहने के लिए तैयार हैं। मैक्रों के राष्ट्रपति पद के कार्यकाल में तीन वर्ष बचे हुए हैं। गेब्रिएल ने मैक्रोन के चुनाव कराने के चौंकाने वाले निर्णय पर अपनी असहमति को पहले से कहीं साफ तौर पर कहा कि उन्होंने निवर्तमान नेशनल असेंबली के इस विघटन को नहीं चुना। फिर भी, यह दो वर्षों तक शासन करने में सक्षम था। इसे गिराने के प्रयासों से लड़ने के लिए अन्य खेमों के सांसदों को साथ लाया गया।

स्थिरता पर संकट

नये विधानमंडल से स्थिरता की उम्मीद कम है। मैक्रों इस सप्ताह नाटो गठबंधन के शिखर सम्मेलन के लिए वाशिंगटन जाएंगे तो यह साफ नहीं है कि फ्रांस का अगला पीएम कौन होगा। इस बात की संभावना है कि मैक्रों को अपने धुरविरोधी दलों के साथ सत्ता साझा करने के लिए बाध्य होना पड़े। फिर भी, कई लोग खुश हैं। पेरिस के स्टेलिनग्राद स्क्वायर में वामपंथी समर्थकों ने एक विशाल स्क्रीन पर गठबंधन को आगे दिखाते हुए उत्साहपूर्वक तालियाँ बजाईं। पूर्वी पेरिस के रिपब्लिक प्लाजा में भी खुशी की लहर दौड़ गई, लोगों ने अजनबियों को गले लगाया और कई मिनट तक लगातार तालियाँ बजाईं। लोगों ने राहत महसूस की। मेडिकल सेक्रेटरी मैरिएल कैस्ट्री पेरिस में मेट्रो में थीं, जब पहली बार अनुमानित परिणाम घोषित किए गए। हर किसी के पास अपने स्मार्टफोन थे और वे परिणामों का इंतजार कर रहे थे और फिर हर कोई बहुत खुश था। वो यूरोपीय चुनावों के बाद से तनाव में थे हालांकि अच्छा महसूस कर रहे हैें.

भारत के लिए क्या मतलब है

विदेशी मामलों के जानकार कहते हैं कि अगर आप फ्रांस के साथ भारत के रिश्ते को देखें तो वहीं की स्थानीय राजनीति का असर कम ही पड़ता है. मसलन भारत और फ्रांस के बीच राफेल पर चर्चा चल रही थी तो उस वक्त होलांद राष्ट्रपति थे. मैक्रों ने रॉफेल डील को प्राथमिकता में रथा। इसके साथ ही फ्रांस और भारत के बीच रक्षा उत्पादों का सौदा अहम रहा है. कोई भी सरकार भारत जैसे बड़े बाजार को खोना नहीं चाहती है. फ्रांस की अर्थव्यवस्था अगर और डगमगाती है तो उससे भारत भी अछूता नहीं रहेगा. लेकिन यह समस्या किसी दो देशों के बीच की नहीं होगी बल्कि दुनिया के दूसरे देश भी प्रभावित होंगे.

Read More
Next Story