संघर्ष विराम की योजना के बीच हिजबुल्लाह ने दागे इजरायल पर रॉकेट, कहा-बदले की थी कार्रवाई
x

संघर्ष विराम की योजना के बीच हिजबुल्लाह ने दागे इजरायल पर रॉकेट, कहा-बदले की थी कार्रवाई

लेबनान के हिजबुल्लाह ने बुधवार को एक शीर्ष कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए उत्तरी इज़राइल में रॉकेटों की बौछार की, जिससे क्षेत्रीय तनाव और बढ़ गया.


Israel Hezbollah War: लेबनान के हिजबुल्लाह ने बुधवार को एक शीर्ष कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए उत्तरी इज़राइल में रॉकेटों की बौछार की, जिससे क्षेत्रीय तनाव और बढ़ गया. ऐसे में अब गाजा में संघर्ष विराम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योजना अधर में लटक गई है. यह जवाबी हमला ऐसे समय में हुआ, जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन वैश्विक समर्थन के साथ संघर्ष विराम प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र में थे, जिसे इज़राइल या हमास ने पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया है.

आतंकवादी समूह ने मंगलवार देर रात अपनी पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया प्रस्तुत की, जिसमें समझौते में संशोधन का अनुरोध किया गया है. हमास का ईरान समर्थित सहयोगी हिजबुल्लाह पिछले 8 महीने लंबे इज़राइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से लगभग हर दिन इज़राइल के साथ गोलीबारी कर रहा है. उसका कहना है कि यह तभी रुकेगा, जब गाजा में युद्धविराम होगा. इससे और भी अधिक विनाशकारी क्षेत्रीय संघर्ष की आशंकाएं बढ़ गई हैं.

उत्तरी इज़राइल में हवाई हमले के सायरन बजने लगे और सेना ने कहा कि दक्षिणी लेबनान से लगभग 160 प्रोजेक्टाइल दागे गए, जिससे यह लड़ाई शुरू होने के बाद से सबसे बड़े हमलों में से एक बन गया. हालांकि, हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी. क्योंकि कुछ को रोक दिया गया था, जबकि अन्य ने झाड़ियों में आग लगा दी थी.

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने 55 वर्षीय तालेब सामी अब्दुल्ला की हत्या के प्रतिशोध में दो सैन्य ठिकानों पर मिसाइल और रॉकेट दागे. हिजबुल्लाह के भीतर हज अबू तालेब के रूप में जाने जाने वाले वह सबसे वरिष्ठ कमांडर हैं. इजरायली हमले ने मंगलवार देर रात एक घर को नष्ट कर दिया, जहां अब्दुल्ला और तीन अन्य अधिकारी बैठक कर रहे थे, जो सीमा से लगभग 10 किलोमीटर दूर था.

लेबनान पर इजरायली हवाई हमलों में 400 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश हिजबुल्लाह के सदस्य हैं. लेकिन मृतकों में 70 से अधिक नागरिक और गैर-लड़ाके भी शामिल हैं. गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल की ओर से 15 सैनिक और 10 नागरिक मारे गए हैं.

इराक और सीरिया में शक्तिशाली मिलिशिया और यमन में हौथी विद्रोहियों सहित ईरान के साथ गठबंधन करने वाले अन्य समूहों ने भी युद्ध की शुरुआत से ही इजरायल, अमेरिका और अन्य ठिकानों पर हमला किया है, जिसके कारण अक्सर पश्चिमी देशों ने जवाबी कार्रवाई की है. अप्रैल में इजरायल और ईरान ने पहली बार सीधे तौर पर गोलीबारी की. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने कहा है कि क्षेत्रीय तनाव को शांत करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हमास चरणबद्ध युद्ध विराम के प्रस्ताव को स्वीकार करे, जिसके बारे में उनका कहना है कि इससे गाजा में युद्ध समाप्त हो जाएगा और हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमले में अपहृत शेष बंधकों की रिहाई हो जाएगी, जिसने युद्ध को भड़का दिया था.

Read More
Next Story