कौन है हिजबुल्लाह जो इजराइल के निशाने पर है, किन किन को बनाया है इजराइल ने निशाना
x

कौन है हिजबुल्लाह जो इजराइल के निशाने पर है, किन किन को बनाया है इजराइल ने निशाना

हिजबुल्लाह ने 7 अक्टूबर को इजराइल द्वारा हमास पर किये हमले के बाद इजराइल पर 8 अक्टूबर से ही राकेट दागने शुरू कर दिए थे. जिसके बाद इजराइल ने हिजबुल्लाह के तीन प्रमुख कमांडरों को मौत के घात उतार दिया है, साथ ही कई लड़कों को भी मार गिराया है.


Hizbullah: फिलिस्तीन में हमास के साथ युद्ध के बाद अब इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध का बिगुल बजा दिया है. इस क्रम में सबसे पहले इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्ला के पेजर और वाल्की टॉकी में विस्फोट किये और बाद में हवाई हमले कर दिए. इन ताजा हमलों में हिजबुल्लाह के दो नेता भी मारे गए हैं, जो एक बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे और ये बैठक इजराइल पर हमले की योजना तैयार करने को लेकर थी. जुलाई से लेकर अब तक की बात करें तो इजराइल हिजबुल्लाह के तीन बड़े नेताओं को मौत के घाट उतार चुका है. आतंकी समूह हिज्बुल्लाह के अनुसार गाजा पट्टी में युद्ध शुरू होने के बाद से अबतक हिज्बुल्लाह के 419 सदस्यों की मौत हो चुकी है. जबकि हिज्बुल्लाह से जुड़े लोगों में से हजारों घायल हुए हैं.


पहले जानते हैं क्या है हिजबुल्लाह
हिजबुल्लाह का अर्थ होता है खुदा की पार्टी या इश्वर का दल. हिजबुल्लाह को 1997 में अमेरिका ने आतंकी संगठन घोषित किया था. इसके बाद यूरोपीय संघ, अरब लीग और खाड़ी सहयोग परिषद समेत तक़रीबन 60 देशों ने हिजबुल्लाह को आतंकी समूह घोषित किया हुआ है. अगर हिजबुल्लाह के संख्या बल की बात करें तो लगभग 40 हजार लड़ाके इससे जुड़े हैं. उनके परिवार अलग हैं, जो हिजबुल्लाह का समर्थन करते हैं. इसकी स्थापना की बात की जाए तो 1975 से 90 के बीच की गयी थी. जहाँ तमाम देश इसे आतंकी संगठन घोषित कर चुके हैं तो वहीँ हिजबुल्लाह खुद को शिया इस्लामी राजनितिक दल मानते हैं. हिजबुल्लाह के पीछे ईरान का समर्थन हासिल है, साथ ही ईरान से आर्थिक मदद भी मिलती रही है.

हसन नसरल्लाह है टॉप कमांडर
हिज्ब्नुल्लाह नेत्रित्व हसन नसरल्लाह के हाथ में है. वो वर्ष 1992 से इसके विस्तार में लगा है. नसरल्लाह ने इजरायल से बदला लेने का ऐलान किया हुआ है. जब इजराइल ने फिलिस्तीन पर हमास के खिलाफ हमले शुरू किये और गाजा पर बम बरसाने शुरू किये तो हिज्बुल्लाह हमास के समर्थन में आया और उसने कई राकेट इजराइल पर दागे. इजराइल ने 30 जुलाई को एक हमले में हिजबुल्लाह के सैन्य प्रमुख फुआद शुकर को मौत के घात उतार दिया था. इसके बाद नसरल्लाह ने इजराइल पर हमला करने का एलान किया था. इसी घटना के बाद से हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच तनाव काफी बढ़ गया था.

नईम कासिम
नईम कासिम की बात करें तो वो हसन नासराल्ल्ह के करीबी और डिप्टी दोनों है. वो हिज़्बुल्लाह के दूसरे नंबर का नेता है. नईम कासिम को कई देशों ने आतंकी घोषित किया हुआ है. हिज्बुल्लाह के उप महासचिव नईम कासिम ने भी इजरायल से बदला लेने की बात कही है और ये भी दावा किया है कि इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध अब नए चरण में प्रवेश कर चूका है.

हाशिम सफी अल-दीन
हिजबुल्लाह में एक और प्रमुख नाम है हाशिम सफी अल-दीन, जिसे नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जाता है. उसका काम हिज़्बुल्लाह का विस्तार करना है. वो शिया समर्थन हासिल करने का काम करता है. विदेश संबंध विभाग, मीडिया, सामाजिक सेवाओं के कार्यक्रम का आयोजन करता है.

इजराइल ने इन नेताओं को किया है ढेर
फुआद शुक्र - फुआद शुक्र की बात करें तो वो हिजबुल्लाह के प्रमुख कमांडरों में से एक था. इजरायल ने बेरूत पर एक हवाई हमले में फुआद शुक्र को ढेर कर दिया था. जिसके बाद हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर एक के बाद एक कई रॉकेट दागे थे. वहीँ फुआद शुक्र की बात करें तो अमेरिका ने उसे आतंकवादी घोषित किया था और उस पर करबी 40 करोड़ का इनाम घोषित किया था. इजराइल का दावा है कि 8 अक्टूबर को फुआद शुक्र के कहने पर ही इजरायल पर हिज्बुल्लाह ने हमले किये थे.

तलाल हमियाह - तलाल हमियाह की बात करें तो वो हिजबुल्लाह का उप प्रमुख था, जिसे इजराइल ने एक हमले में मार गिराया. अमेरिका ने इसे भी आतंकवादी घोषित किया था और काफी भारी रकम इनाम के तौर पर रखी थी.

अबू हैदर - अबू हैदर हिजबुल्लाह का प्रमुख नेता और कमांडर में से एक था. जो इराक के हिज्बुल्लाह ब्रिगेड का एक सीनियर कमांडर था. अबू हैदर को शुक्रवार को दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक ड्रोन हमले में मार गिराया गया. इस हमले के पीछे इजराइल का ही हाथ बताया गया है. ये हमला सुबह सैय्यदा जैनाब इलाके में एयरपोर्ट से सटी सड़क पर कमांडर के वाहन को निशाना बनाकर किया गया था.


Read More
Next Story