इजरायल को दहलाने की थी पूरी तैयारी, सिनवार का एक साल पुराना VIDEO जारी
x

इजरायल को दहलाने की थी पूरी तैयारी, सिनवार का एक साल पुराना VIDEO जारी

इजरायली डिफेंस फोर्स ने हमास के मुखिया रहे याह्या सिनवार का एक वीडियो जारी किया है। यह वीडियो यानी इजरायल पर हमले से एक दिन पहले 6 अक्टूबर 2023 का है।


Yahya Sinwar: सात अक्टूबर 2023 जब हमास ने ना सिर्फ इजरायल पर हजारों की संख्या में रॉकेट दाग डाले। बल्कि हमास के लड़ाकों ने इजरायल की सीमा में दाखिल होकर हजारों लोगों का कत्लेआम किया और 200 से अधिक को बंधक बनाया। इस वारदात के लिए याह्या सिनवार को जिम्मेदार माना गया। सिनवार भी अब मारा जा चुका है। सिनवार के मारे जाने पर पहले इजरायल को भरोसा नहीं हुआ। दो दिन बाद डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट के बाद पुख्ता तौर पर कहा गया कि इजरायल का मुख्य गुनहगार मारा जा चुका है। अब इजरायल ने एक साल बाद एक वीडियो जारी किया है जो 6 अक्टूबर 2023 का है जिसमें याह्या सिनवार एक टनेल के जरिए अपने परिवार के साथ जाता हुआ नजर आ रहा है।

6 अक्टूबर 2023 का वीडियो

इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट शोशनी ने एक्स पर लिखा कि 7 अक्टूबर के नरसंहार से कुछ घंटे पहले सिनवार ने अपने टीवी को सुरंग में उतार लिया था, अपने नागरिकों के नीचे छिप गया था, और अपने आतंकवादियों को हत्या, अपहरण और बलात्कार करते देखने की तैयारी कर रहा था।"

तीन मिनट की क्लिपिंग
तीन मिनट से ज़्यादा लंबे इस क्लिप में, कथित तौर पर सिनवार नामक एक व्यक्ति अपने परिवार के सदस्यों के साथ भूमिगत सुरंग में आगे-पीछे चलता हुआ दिखाई दे रहा है जिसमें बच्चे भी शामिल हैं, वो अपने साथ जरूरी सामान को भी लेकर बंकर में जा रहे हैं। आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि सुरंग के अंदर हमास नेता की मौजूदगी यह साबित करती है कि गाजा स्थित समूह के सदस्यों को 'गाजा के निवासियों द्वारा चुकाई गई कीमत की परवाह नहीं है।

हमास नेता अपने नागरिकों को केवल मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं और अपने अस्तित्व को बचाने में व्यस्त रहते हैं। इसका एक उदाहरण वह धनराशि है जिसे सिनवार ने छिपाया था। सिनवार को मारना उसे और अन्य हमास नेताओं को न्याय के कटघरे में लाने के लिए एक साल के ऑपरेशनल और खुफिया प्रयासों का परिणाम है। सिनवार को मार दिया गया है, लेकिन हमारा मिशन खत्म नहीं हुआ है।



सिनवार की आवाजाही खान यूनिस और राफा के बीच थी, और हमारा आकलन था कि वह पूरे समय गाजा में था। फुटेज उसके परिवार के साथ फिल्म से दस्तावेज है," हगरी ने कहा।सिनवार गुरुवार को राफा में इजरायली सैनिकों द्वारा मारे गए तीन आतंकवादियों में से एक था। उसकी पहचान डीएनए नमूनों और दांतों के रिकॉर्ड से की गई थी जो इजरायल ने उसके कारावास के दौरान प्राप्त किए थे।जुलाई में इस्माइल हनीया की हत्या के बाद जो कि जाहिर तौर पर इजरायल द्वारा की गई थी उसके बाद वो हमास का चीफ बना।

Read More
Next Story