केन्या में हालात खराब, भारतीयों के लिए जारी की गयी एडवाइजरी
x

केन्या में हालात खराब, भारतीयों के लिए जारी की गयी एडवाइजरी

भारतीय उच्चायोग ने केन्या में रह रहे भारतीयों से कहा कि वो अकारण आवाजाही से बचें और तनावपूर्ण इलाकों से दूर रहें. ताजा हालातों के लिए मीडिया पर नजर बनाए रखें.


Kenya Violence Protest: केन्या में चल रहे सरकार के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए भारत सरकार ने वहां रह रहे भारतीयों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी भारतीय सावधानी बरतें. साथ ही हालत सामान्य होने तक ऐसी जगहों से दूर रहें जहाँ विरोध प्रदर्शन आदि चल रहे हैं. अधिकारिक अनुमान के अनुसार नाइजीरिया में लगभग 20 हजार से क्यादा भारतीय रह रहे हैं.


टैक्स निति के खिलाफ चल रहा है प्रदर्शन

केन्या में इस समय टैक्स निति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है. वहां की सरकार ने टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव वाले एक विवादास्पद विधेयक पारित किया है. जिसे लेकर केन्या में हिंसक विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. केन्या में तनावपूर्ण स्थिति है. जगह जगह सरकार के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन चल रहे हैं. केन्या की राजधानी नैरोबी और देश के अन्य शहरों में केन्या के नागरिकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें भी हुई हैं.

भारतीय उच्चायोग ने जारी की एडवाइजरी

केन्या में मौजूद भारतीय उच्चायोग ने एडवाइजरी जारी करते हुए वहां मौजूद भारत के लोगों से कहा है कि यहाँ हालात तनावपूर्ण हैं, जिसे देखते हुए केन्या में मौजूद सभी भारतीयों को अत्यधिक सावधानी बरतने की जरुरत है. सभी से ये अपील है कि वे गैर-जरूरी आवाजाही न करें. स्थिति सामान्य होने तक विरोध और हिंसा प्रभावित क्षेत्रों से दूर रहें. यहां रहने वाले सभी भारतीय खुद को अपडेट रखने के लिए स्थानीय समाचार, वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल की मदद लें. भारत सरकार लगातार नाइजीरिया के हालात पर नजर बनाए हुए है.

प्रदर्शनकारियों ने संसद में लगाई आग

भारतीय उच्चायोग को भारतियों के लिए एडवाइजरी इसलिए जारी करनी पड़ी है क्योंकि मंगलवार को प्रदर्शनकारियों ने केन्या की संसद में घुसने की कोशिश के क्रम में संसद भवन में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों को रोकने के दौरान पुलिस ने गोलीबारी की, जिसमें कम से कम 5 लोगों की मौत होने की सुचना है. इसके अलावा दर्जनों लोग घायल हैं. प्रदर्शनकारियों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की सौतेली बहन नैरोबी ओबामा भी शामिल हैं.

केन्या के राष्ट्रपति ने क्या कहा

मंगलवार को हुई घटना के बाद केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने कहा कि 'हमारी प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा है. जो हालत बने हैं, उसके पीछे सोची समझी साजिश है. टैक्स डिबेट को खतरनाक लोगों ने प्रभावित किया है. इन लोगों की पहचान की जा रही है.

Read More
Next Story