FBI  का मोस्ट वांटेड, अरेस्ट के लिए 2 हजार पुलिस वालों की जरूरत क्यों पड़ी
x

FBI का मोस्ट वांटेड, अरेस्ट के लिए 2 हजार पुलिस वालों की जरूरत क्यों पड़ी

फिलीपींस का रहने वाला अपोलो क्विबोलाय खुद को ब्रह्मांड का मालिक बताता था। हालांकि उस पर आरोप था कि चर्च की आड़ में वो बच्चों की तस्करी करता है।


Apollo Quiboloy Arrest News: कहा जाता है कि सभ्य समाज वही है जहां अपराध और अपराधी ना हों। यह किताबों के पन्ने में या बातचीत में संभव है। लेकिन व्यवहारिक तौर पर यह संभव नहीं। अगर ऐसा होता तो पूरी दुनिया में दंडविधान और पुलिस की जरूरत नहीं होती। आप ने एक से बढ़कर एक अपराधी के बारे में सुना होगा। लेकिन यहां पर हम एक ऐसे अपराधी का जिक्र करेंगे जो अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था और उसके पकड़ने के लिए 2 हजार लोगों की जरूरत पड़ गई। आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर वो कौन है।

वो खुद को ब्रह्मांड का कहता था मालिक
वो कोई और नहीं बल्कि फिलीपींस का प्रभावशाली पादरी अपोलो क्विबोलाय है जो खुद को ब्रह्मांड का मालिक और खुद को भगवान द्वारा नियुक्त बेटा कहता था। लेकिन काम उसके ठीक उलट करता था। क्विबोलाय पर आरोप था कि वो बच्चों की तस्करी करता है। उसे 8 सितंबर को गिरफ्तार किया गया। खास बात यह है कि दवाओ स्थित 74 एकड़ में फैले चर्च को दो हफ्तों तक खंगाला गया और करीब 2 हजार पुलिस वालों की मदद ली गई। जांच एजेंसी को शक था कि वो बंकर में छिपा हुआ था। क्विबोलाय के समर्थकों ने मेन गेट को बंद कर दिया था। वो इस बात की लगातार कोशिश कर रहे थे कि जांड एजेंसी से जुड़े लोग चर्च के अंदर दाखिल ना हो सकें। पुलिस को चर्च और उसके अंदर बनी सभी चीजों की निगरानी के लिए हेलिकॉप्टर की मदद लेनी पड़ी। क्विबोलोय की गिरफ़्तारी से कुछ दिन पहले, पुलिस ने कथित तौर पर थर्मल इमेजिंग और रडार तकनीक का उपयोग करके धरती की गहराई में एक मानव शरीर की गर्मी और दिल की धड़कन को रिकॉर्ड किया था।

अपोलो क्विबोलोय पर यौन अपराध का आरोप

फिलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के लंबे समय से मित्र अपोलो क्विबोलोय, बाल और यौन शोषण और मानव तस्करी के संबंधित आरोपों के लिए वांछित हैं। वह यौन तस्करी के आरोपों में FBI की मोस्ट वांटेड सूची में भी शामिल हैं।क्विबोलोय पर 2021 में अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा 12 से 25 वर्ष की आयु की लड़कियों और महिलाओं की यौन तस्करी का आरोप लगाया गया था, ताकि वे निजी सहायक या "पादरी" के रूप में काम कर सकें, जिन्हें कथित तौर पर उनके साथ यौन संबंध बनाने की आवश्यकता थी।

अधिकारियों द्वारा उन्हें थोक नकदी तस्करी और एक ऐसी योजना के लिए भी खोजा जा रहा है, जिसके तहत धोखाधड़ी से प्राप्त वीजा का उपयोग करके चर्च के सदस्यों को संयुक्त राज्य अमेरिका लाया गया था। फिर उन्हें एक फर्जी चैरिटी के लिए दान मांगने के लिए मजबूर किया गया, जिससे धन जुटाया गया जिसका उपयोग चर्च के संचालन और उसके नेताओं की शानदार जीवनशैली को वित्तपोषित करने के लिए किया गया। हालांकि क्विबोलोय ने किसी गलत काम से इनकार किया है।

Read More
Next Story