क्या वास्तव में इंटरनेट ऑर्काइव को किया गया था है, जानें-पूरा मामला
x

क्या वास्तव में इंटरनेट ऑर्काइव को किया गया था है, जानें-पूरा मामला

इंटरनेट आर्काइव एक लोकप्रिय डिजिटल लाइब्रेरी है। यह पाठ्य सामग्री, फिल्मों, संगीत और 624 बिलियन संग्रहीत वेब पृष्ठों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करती है।


Internet Archive News: तकनीक से जितना फायदा है नुकसान की संभावना या आशंका भी कम नहीं है। जानकारी आ रही है कि इंटरनेट आर्काइव एक फिलिस्तीनी समर्थक हैकर द्वारा किए गए बड़े साइबर हमले का शिकार हो गया है, और लगभग 31 मिलियन उपयोगकर्ताओं का व्यक्तिगत डेटा उजागर हो गया है।एनडीटीवी डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक साइबर हमले में उपयोगकर्ताओं के एन्क्रिप्टेड पासवर्ड, ईमेल पते और स्क्रीन नाम लीक हो गए।। यूजर्स से तुरंत अपना पासवर्ड बदलने के लिए कहा गया है।

इंटरनेट आर्काइव

इंटरनेट आर्काइव एक लोकप्रिय डिजिटल लाइब्रेरी है और इसे वेबैक मशीन के लिए सबसे ज़्यादा जाना जाता है। यह एक अमेरिकी गैर-लाभकारी डिजिटल लाइब्रेरी वेबसाइट है जिसकी स्थापना 1996 में ब्रूस्टर काहले ने की थी। यह टेक्स्ट, मूवी, संगीत और 624 बिलियन आर्काइव्ड वेब पेजों तक मुफ्त सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करता है।

सुरक्षा में गंभीर चूक

वेबसाइट पर जावास्क्रिप्ट (JS) लाइब्रेरी का दुरुपयोग किया गया, जिससे उसके लाखों उपयोगकर्ताओं का विवरण उजागर हो गया।वेबसाइट पर एक पॉप-अप संदेश ने आगंतुकों को सूचित किया कि इंटरनेट आर्काइव में एक भयावह सुरक्षा उल्लंघन हुआ है”।

ब्रूस्टर काहले ने उल्लंघन और प्लेटफॉर्म को प्रभावित करने वाले वितरित सेवा निषेध (DDOS) हमलों को स्वीकार किया।काहले ने एक्स पर लिखा, "हमें क्या पता है: डीडीओएस हमला - अभी के लिए टाल दिया गया है; जेएस लाइब्रेरी के माध्यम से हमारी वेबसाइट को खराब करना; उपयोगकर्ता नाम / ईमेल / सॉल्टेड-एन्क्रिप्टेड पासवर्ड का उल्लंघन। हमने क्या किया है: जेएस लाइब्रेरी को निष्क्रिय कर दिया, सिस्टम को साफ़ किया, सुरक्षा को अपग्रेड किया। जैसे-जैसे हमें पता चलेगा, हम और जानकारी साझा करेंगे।"

इंटरनेट आर्काइव की वेबसाइट archive.org और इसकी वेबैक मशीन अप्राप्य हो गई है, क्योंकि संगठन अपने परिचालन को बहाल करने और भविष्य में किसी भी हमले को रोकने के लिए अपनी सुरक्षा को उन्नत करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

'हैक्टिविस्ट'

डेटा उल्लंघन और DDOS हमलों की जिम्मेदारी "SN_BlackMeta" अकाउंट द्वारा ली गई थी।समूह ने बयान दिया कि उनका हमला पांच घंटे तक चला और वे अत्यधिक सफल हमले कर रहे थे।यह समूह फिलिस्तीन समर्थक हैकटिविस्ट आंदोलनों से जुड़ा हुआ है, तथा पहले भी मध्य पूर्व क्षेत्र में वित्तीय संस्थानों पर हमलों से जुड़ा हुआ था।SN_BlackMeta ने X पर पोस्ट किया, "इंटरनेट आर्काइव पर विनाशकारी हमला हुआ है और हो रहा है। हम पिछले पाँच घंटों से कई बेहद सफल हमले कर रहे हैं और अब तक, उनके सभी सिस्टम पूरी तरह से बंद हैं। दूसरा दौर | नया हमला 09/10/2024 अवधि 6 घंटे।"

'इंटरनेट आर्काइव अमेरिकी सरकार नहीं है'

साइबर हमले और SN_BlackMeta द्वारा पोस्ट के जवाब में, एक उपयोगकर्ता ने कहा, "यह समूह दावा करता है कि उन्होंने इंटरनेट आर्काइव को हटा दिया क्योंकि यह 'यूएसए का है ... जो इज़राइल का समर्थन करता है,' जो सच नहीं है। आर्काइव अमेरिकी सरकार नहीं है; यह एक गैर-लाभकारी संस्था है जिसमें फिलिस्तीन के बारे में कई संसाधन शामिल हैं, जिन्हें हम अब इस हमले के कारण एक्सेस नहीं कर सकते हैं।"

Read More
Next Story