अमेरिकी दावा सच निकला, ईरान ने इजराइल पर दागीं बैलिस्टिक मिसाइलें
x

अमेरिकी दावा सच निकला, ईरान ने इजराइल पर दागीं बैलिस्टिक मिसाइलें

इजराइल डिफेंस फोर्स ने 'X' पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी कि ईरान की तरफ से बड़ी संख्या में मिसाइल दागी गयी हैं. इजराइल के सभी नागरिकों को बम शेल्टर में भेज दिया गया है.


Iran Israel War: अमेरिका का दावा सही साबित हुआ. ईरान ने इजराइल पर 100 से भी ज्यादा मिसाइल दागी हैं. जिसके बाद इजराइल में साईरन बजने शुरू हो गए हैं.


इजराइल डिफेंस फोर्स ( IDF ) की तरफ से ये 'X' पर इस बात की जानकारी दी गयी है कि ईरान ने बड़े स्तर पर इजराइल पर मिसाइल दागी हैं, जिसके बाद देश भर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. आईडीएफ ने ये कहा है कि सभी इसरायली नागरिक बम शेल्टर में है, क्योंकि इजराइल ने मिसाइल अटैक कर दिया है.


वहीँ इजराइल के विदेश मंत्रालय ने 'X' पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि '' कुछ समय पहले ईरान से इजराइल की ओर मिसाइलें दागी गई थीं. इजराइलियों को सतर्क रहने और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का ठीक से पालन करने का निर्देश दिया गया है.

पिछले कुछ मिनटों में, होम फ्रंट कमांड ने देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में जीवन रक्षक निर्देश वितरित किए हैं. आईडीएफ इजराइल राज्य के नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और करेगा.''



इसराइल अलर्ट पर

इस हमले की पुष्टि इजरायल के विदेश मंत्रालय ने की, जिसने भारतीय समयानुसार रात 10.08 बजे कहा कि मिसाइलें “थोड़ी देर पहले” लॉन्च की गई थीं.

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर ने हमले की पुष्टि की

अल जजीरा के अनुसार, ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने भी हमले की पुष्टि करते हुए कहा है कि उसने इजरायल पर दर्जनों मिसाइलें दागी हैं. हमले से कुछ घंटे पहले, तेल अवीव पुलिस ने भी शहर में संदिग्ध “आतंकवादी” गोलीबारी की सूचना दी थी, जिसमें कई लोगों के मारे जाने की बात कही गई थी. यह हमला दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ इजरायल के "स्थानीय और लक्षित" जमीनी हमलों और बेरूत में इजरायल के हमलों में आतंकवादी संगठन के कमांडर हसन नसरल्लाह और आईआरजीसी के एक शीर्ष अधिकारी के मारे जाने के बाद हुआ है.

अमेरिकी चेतावनी

इससे पहले दिन में अमेरिका ने ईरान द्वारा इजरायल पर संभावित बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बारे में चेतावनी दी थी. एएफपी ने व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा, "अमेरिका को संकेत मिले हैं कि ईरान इजरायल के खिलाफ बैलिस्टिक मिसाइल हमला करने की तैयारी कर रहा है."

अधिकारी ने कहा कि अमेरिका इजरायल को आसन्न हमले से बचाने में सहायता कर रहा है, तथा चेतावनी दी कि ईरान की ओर से इजरायल के खिलाफ किसी भी प्रत्यक्ष सैन्य कार्रवाई के इजरायल पर गंभीर परिणाम होंगे. अधिकारी ने कहा, "हम इस हमले से इजरायल की रक्षा के लिए रक्षात्मक तैयारियों का सक्रिय रूप से समर्थन कर रहे हैं."

लेबनान में इज़रायल के ज़मीनी हमले

इससे पहले मंगलवार को आईडीएफ ने कहा था कि उसने लेबनान में सीमा के करीब स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ “सीमित, स्थानीय और लक्षित” जमीनी छापे शुरू कर दिए हैं. ऐसा माना जाता है कि इजरायल का अभियान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 के अनुरूप हिजबुल्लाह को उत्तर की ओर धकेलने के उद्देश्य से है, जिसके अनुसार लेबनानी सेना और संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक ही लिटानी नदी के दक्षिण में एकमात्र सशस्त्र बल होंगे.


Read More
Next Story