ईरान का दावा- मिसाइल हमले में मारा गया हमास का राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनियेह
x

ईरान का दावा- मिसाइल हमले में मारा गया हमास का राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनियेह

ईरान ने कहा कि हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनियेह को तेहरान में उनके आवास के बाहर से दागी गई 'छोटी दूरी की मिसाइल' का इस्तेमाल करके मार दिया गया.


Iran Israel Conflict: ईरान ने शनिवार को कहा कि हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनियेह को तेहरान में उनके आवास के बाहर से दागी गई 'छोटी दूरी की मिसाइल' का इस्तेमाल करके मार दिया गया. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने इस घटना के पीछे इजरायल का हाथ होने का आरोप लगाया. वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका पर इजरायल का समर्थन करने का भी आरोप लगाया.

बता दें कि इस्माइल हनियेह की 31 जुलाई को तेहरान में नए ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद हत्या कर दी गई थी. 62 वर्षीय हनीयेह हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख थे, जिसने साल 2007 से गाजा पट्टी पर शासन किया है और वह कतर में रहते थे.

30 जुलाई के बाद से हनियेह ईरान से जुड़े समूह के दूसरे नेता थे, जिन्हें बेरूत में इजरायली हवाई हमले में शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुकर के मारे जाने के बाद मारा गया था. ये हत्याएं गाजा युद्ध के दौरान क्षेत्रीय तनाव को बढ़ाने वाली कई प्रमुख घटनाओं में से नवीनतम हैं, जिसने सीरिया, लेबनान, इराक और यमन में ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों को आकर्षित किया है.

वहीं, शनिवार के बयान में गार्ड्स ने दोहराया कि हनीया की हत्या का बदला लिया जाएगा. उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि इजरायल को उचित समय, जगह और तरीके से कड़ी सजा मिलेगी. इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह ईरान और उसके सहयोगी हमास और हिजबुल्लाह की धमकियों के बाद मध्य पूर्व में अतिरिक्त लड़ाकू जेट और नौसेना के युद्धपोतों को तैनात करेगा.

पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मध्य पूर्व और यूरोप में अतिरिक्त नौसेना क्रूजर और विध्वंसक भेजने को मंजूरी दे दी है, जो बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिरा सकते हैं. पेंटागन ने एक बयान में कहा कि ऑस्टिन ने अमेरिकी सैन्य स्थिति में समायोजन का आदेश दिया है, जिसका उद्देश्य अमेरिकी सेना की सुरक्षा में सुधार करना, इजरायल की रक्षा के लिए समर्थन बढ़ाना और यह सुनिश्चित करना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका विभिन्न आकस्मिकताओं का जवाब देने के लिए तैयार है.

Read More
Next Story