नहीं रहे ईरान के राष्ट्रपति रईसी, हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन
x

नहीं रहे ईरान के राष्ट्रपति रईसी, हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर का रविवार को एक्सीडेंट हो गया था. हादसे वाली जगह रेस्क्यू टीम को पहुंचने में 17 घंटे से अधिक समय लगा. लेकिन उन्हें नहीं बचाया जा सका.


Iranian President Ibrahim Raiasi News: हेलिकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत विदेश मंत्री भी मारे गए हैं. ईरानी रेड क्रिसेंट सोसायटी के चीफ ने बताया कि हेलिकॉप्टर के परखच्चे उड़ गए थे . ईरान के सरकारी मीडिया के मुताबिक रविवार यानी 19 मई को राष्ट्रपति रईसी को लेकर हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया. हालांकि हादसे की वजह के पीछे की पुख्ता वजह क्या है उसके बारे में जानकारी नहीं है. सोमवार की सुबह यानी 20 मई को राष्ट्रपति रईसी और विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान के हेलिकॉप्टर का मलबा मिलने की जानकारी आई थी.बता दें कि हादसा उस वक्त हुआ था जब राष्ट्रपति रईसी अजरबेजान के राष्ट्रपति से इल्हाम आलियेव से मिलकर तबरीज शहर से वापसी कर रहे थे. उड़ान भरने के महज 30 मिनट के बाद हेलिकॉप्टर का एटीसी से संपर्क टूट गया. इन सबके बीच तुर्की की एजेंसी ने ईरानियन सरकार से कुछ जानकारी साझा की है जिसके मुताबिक हेलिकॉप्टर किसी बर्फीले इलाके में हादसे का शिकार हो गया.

फिलहाल साजिश के एंगल से इनकार

हेलिकॉप्टर किसी हादसे का शिकार है या कोई साजिश है. इस मामले में ईरान की स्टेट मीडिया ने इसे एक्सीडेंट बताया है. सरकार का कहना है कि हेलिकॉप्टर में सवार दो लोगों ने रेस्क्यू टीम से संपर्क स्थापित किया है.इससे पता चलता है कि एक्सीडेंट भयावह नहीं हैं. ईरानी राष्ट्रपति के काफिले में कुल तीन हेलिकॉप्टर थे. वैसे तो दो हेलिकॉप्टर सुरक्षित लौट आए हैं. लेकिन उस हेलिकॉप्टर के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं मिल पा रही है जिस पर रईसी सवार थे. उस हेलिकॉप्टर में ईरान के विदेश मंत्री,पूर्वी अजरबैजान प्राविंस के गवर्नर मालेक रहमती और धार्मिक नेता मोहम्मद आले हाशेम सवार थे.

रेस्क्यू में जुटीं थीं 40 टीम
रविवार को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर में करीब 3 बजे के करीब हादसा हुआ था. हादसे की जानकारी मिलते ही कुल 40 टीमें रेस्क्यू टीमें ऑपरेशन में जुटी हुई हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि बर्फ की वजह से ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है. अभी तक ईरानी राष्ट्रपति रईसी के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है. ईरानी सेना ने हेलिकॉप्टर की खोज में ताकत झोंक दी है, अत्याधुनिक उपकरणों के इस्तेमाल पर जोर दिया गया है. इन सबके बीच तुर्की ने भी नाइट विजन हेलिकॉप्टर को रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाया है. द टेलीग्राफ के मुताबिक तुर्की के अकिंसी ड्रोन की मदद से उस जगह की पहचान की गई है जो हादसे वाली जगह हो सकती है. ईरानी मीडिया के मुताबिक जिस इलाके में मलबे में आग की खबर है उसकी मदद से हादसे की जगह का पता लगाया गया है. रेस्क्यू टीम को ताविल इलाके में भेजा जा रहा है.

अब तक क्या हुआ

  • ईरानी मीडिया ने रईसी और विदेश मंत्री के निधन की पुष्टि की है.
  • एक्सीडेंट की पुख्ता वजह के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं
  • बर्फीले इलाके में एक्सीडेंट हुआ है. उसकी वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत
  • तुर्की ने कुछ कोआर्डिनेट्स ईरान से साझा किए हैं
  • कुछ जलती हुई चीज ड्रोन में हुई कैद
  • रईसी के काफिले में तीन हेलिकॉप्टर थे, दो सुरक्षित
  • आईआरजी को अत्याधुनिक संसाधन को इस्तेमाल करने का आदेश

इजरायल के रब्बी क्यों हुए खुश

अब उस हादसे पर इजरायल के धर्मगुरुओं ने खुशी जताते हुए कहा कि ईश्वर का न्याय है. इजरायल के कई रब्बियों यानी धर्मगुरुओं ने इसे भगवान का हस्तक्षेप और प्राकृतिक न्याय तक करार दिया. रब्बियों का कहना है कि यहुदियों के खिलाफ ईरान के मन में जहर भरा हुआ है जो समय समय पर नजर आता है. हाल ही में जब इजरायल को ईरान ने निशाना बनाया तो वो क्या था. जब आप गलत नीयत के साथ किसी को नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचते हैं या अंजाम देते हैं तो नतीजा कुछ ऐसा ही होता है. यरुशल पोस्ट के मुताबिक रब्बी अबुतुबुल ने रईसी पर कड़ा प्रहार किया है उन्होंने कहा कि वो तो तेहरान का जल्लाद है. उसके मन में इजरायली लोगों के खिलाफ घृणा का भाव है. वह यहुदियों को अधिक से अधिक कष्ट देना चाहता था, लेकिन यह ईश्वर द्वारा सजा का ही एक हिस्सा है.

Read More
Next Story