इजराइल ने हवाई हमले में 70 लाख डॉलर के इनामी हिजबुल्लाह कमांडर को मार गिराया
x

इजराइल ने हवाई हमले में 70 लाख डॉलर के इनामी हिजबुल्लाह कमांडर को मार गिराया

इस सटीक हमले में बेरूत में हिज़्बुल्लाह के वरिष्ठ कमांडरों की एक बैठक को निशाना बनाया गया और इब्राहिम अकील सहित 14 लोगों की मौत हो गई तथा 66 अन्य घायल हो गए


Israel Attack On Hezbullah : इजराइल ने शुक्रवार (20 सितंबर) को दावा किया है कि उसने बेरूत में एक इमारत पर हवाई हमला कर हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर इब्राहिम अकील को मार गिराया है. हिजबुल्लाह के गढ़ दक्षिण बेरूत में एक ऊंची इमारत को नष्ट करने वाले हवाई हमले में कम से कम 14 लोग मारे गए, जिनमें 10 हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कार्यकर्ता शामिल थे. वे लोग वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के लिए एकत्र हुए थे.

वहीँ इजराइल के इस दावे पर मोहर लगाते हुए हिजबुल्लाह ने अकील की मौत की पुष्टि की और उसे "महान जिहादी नेता" कहा.

अमेरिकी दूतावास पर बम धमाके का आरोपी था अकील
हिजबुल्लाह कमांडर अकील की बात करें तो उस पर 1983 में अमेरिकी दूतावास पर हुए बम विस्फोटों में शामिल होने का आरोप था. संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास और मरीन बैरकों पर हुए बम विस्फोटों में उसकी भूमिका के लिए अकील पर 7 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था, जिसमें सैकड़ों अमेरिकी मारे गए थे.
इतना ही नहीं अकील को 1980 के दशक में कई अमेरिकी और यूरोपीय बंधकों के अपहरण के लिए भी जिम्मेदार ठहराया गया था.

इजराइल पर हमले की योजना बनाने के दौरान मारा अकील को
इज़रायली सैन्य अधिकारियों ने कहा कि अकील की हत्या उस समय की गई जब वह इज़रायल के खिलाफ़ हमलों की योजना बनाने के लिए एक बैठक में शामिल था, जिसमें इज़रायल के उत्तरी क्षेत्रों पर आक्रमण भी शामिल था. इसरायली सैन्य अधिकारी ने कहा कि हिज्नुल्लाह की बैठक “गैलील पर विजय” योजना का हिस्सा था, जिसका उद्देश्य इज़रायली समुदायों में घुसपैठ करना था.

हिज़्बुल्लाह के लिए बड़ा झटका
पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोटों के बाद, हिजबुल्लाह के लिए ये एक बड़ा झटका है. जहाँ पेजर और वाल्की-टॉकी में उसके लगभग 37 सदस्य मारे गए और लगभग 3,000 घायल हुए हैं. इजरायल द्वारा की गई अकील की हत्या ने हिजबुल्लाह को बुरी तरह से हिला दिया है, क्योंकि हिजबुल्लाह अकील को अपने प्रमुख नेताओं में से एक मानता था. समूह ने कुछ सप्ताह पहले इजरायल द्वारा किए गए इसी तरह के हवाई हमले में एक और वरिष्ठ कमांडर फुआद शुक्र को खो दिया था.
ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस हमले की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया है. हालांकि, इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि यह अभियान उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जरूरी था.

हिजबुल्लाह ने दागे इजराइल पर राकेट
अकील की मौत का बदला लेने के लिए हिजबुल्लाह ने इजरायली सैन्य ठिकानों पर दर्जनों रॉकेट दागे.
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हवाई हमले में 14 लोग मारे गए और 66 घायल हो गए, तथा मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.


Read More
Next Story