हिज़्बुल्लाह मुख्यालय पर इजराइली हमले के बाद नसरल्लाह के जिंदा होने पर संशय
x

हिज़्बुल्लाह मुख्यालय पर इजराइली हमले के बाद नसरल्लाह के जिंदा होने पर संशय

लेबनान के साथ अपनी सीमा को सुरक्षित करने का संकल्प लेते हुए, इज़राइल ने सोमवार से मुख्य रूप से देश के पूर्व और दक्षिण में हिज़्बुल्लाह के गढ़ों पर बमबारी की है


Israel Attack On Hezbullah: लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हुए इसरायली हमले में भारी तबाही के निशान मिले हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस हवाई हमले में हिजबुल्लाह के कई कमांडर मारे गए हैं. वहीँ इस बात के कयास भी लगने शुरू हो गए हैं कि हिजबुल्लाह का मुखिया नसरल्लाह भी मारा गया है, लेकिन अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है. न तो इजराइल ने और न ही हिजबुल्लाह ने इस बात को लेकर किसी तरह का कोई बयान जारी किया है. हालाँकि हिजबुल्लाह सूत्रों का दावा है कि नसरल्लाह ठीक है, लेकिन अभी किस तरह की कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.


अब तक का सबसे भयंकर हमला
शुक्रवार को दक्षिणी बेरूत पर हुए हमले को इजराइल का अब तक का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है. हालाँकि ये हमला इस सप्ताह का कोई पहला हमला नहीं था, लेकिन ये अब तक के सबसे भयंकर हमला माना जा रहा है. बेरूत के दक्षिणी उपनगर में रहने वाली 40 वर्षीय शिक्षिका अबीर हम्मूद ने एएफपी को बताया, "हे इश्वर, ये क्या हो गया? मुझे लगा जैसे इमारत मेरे ऊपर गिर जाएगी."
लेबनान के साथ अपनी सीमा को सुरक्षित रखने का संकल्प लेते हुए, इजरायल ने सोमवार से हिजबुल्लाह के गढ़ों पर बमबारी शुरू की है, मुख्यतः देश के पूर्व और दक्षिण में, वो भी हिंसा रोकने के लिए विश्व नेताओं और सहायता एजेंसियों के आह्वान को दरकिनार करते हुए.
अब तक की जानकारी के अनुसार हमलों में सात इमारतें भी ध्वस्त हो गईं. इज़रायली सेना का दावा है कि ये हिजबुल्लाह का हेड क्वार्टर था, जिसे जानबूझ कर रिहायशी इलाके में बनाया गया था, वो भी लेबनान के लोगों को अपनी ढाल बनाने के मकसद से. यहाँ बहुत बड़ी संख्या में हथियार रखे जा रहे थे. हालाँकि हिज़्बुल्लाह ने इस बात से इनकार किया है कि उन्होंने बेरूत में हथियार डिपो स्थापित किया है.


हिज़्बुल्लाह प्रमुख निशाने पर
इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि हमले का लक्ष्य शहर के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह का "केंद्रीय मुख्यालय" था. इज़रायली टेलीविज़न नेटवर्क ने बताया कि हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह हमले का लक्ष्य था, हालांकि हिज़्बुल्लाह के करीबी सूत्र ने कहा कि वह "ठीक" हैं. यह बम विस्फोट नेतन्याहू द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रतिनिधियों को संबोधित करने के कुछ ही क्षण बाद हुआ, जिसमें उन्होंने हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले जारी रखने और हमास के खिलाफ "जीत तक" लड़ने की कसम खाई थी.

कई हिजबुल्लाह कमांडर के मारे जाने की आशंका
मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि इजराइल ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हमला सिर्फ और सिर्फ नसरल्लाह और हिजबुल्लाह के अन्य प्रमुख कमांडरों को मौत के घाट उतारने के लिए किया था. इजरायल ने इस हमले को लेकर जो बयान जारी किया उसमें कहा गया है कि इस हमले का मकसद हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को निशाने बनाने का था. इस हमले में कई अन्य वरिष्ठ हिज्‍बुल्‍लाह कमांडरों को निशाना बनाया गया था.

हिजबुल्लाह पर हो रहे हमलों के बीच ईरान में बैठकों का दौर शुरू
जिस तरह से इजराइल लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहा है, उसे देखते हुए ईरान में भी बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. बताया जा रहा है कि ईरानी सुप्रीम लीडर खामनेई ने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की. इस बैठक के दौरान खामनेई कहा कि अगर इजरायल को लगता है कि वह हिजबुल्लाह के कमांडरों को मारकर उसे घुटनों पर ला देगा तो ऐसा नहीं है. हिजबुल्लाह कमांडरों की हत्या हिजबुल्लाह के हौसलों को नहीं तोड़ सकती.


Read More
Next Story