हिजबुल्लाह से जमीनी युद्ध में इजराइल के आठ सैनिक शहीद
x

हिजबुल्लाह से जमीनी युद्ध में इजराइल के आठ सैनिक शहीद

इजराइल सेना द्वारा ये कहा गया है कि बुधवार को उन्हें जमीनी युद्ध में अपने आठ जवानों को खोना पड़ा है. बुधवार को दक्षिणी लेबनान के गाँव में हिजबुल्लाह के लड़ाकों के साथ हुए युद्ध में इजराइल को नुक्सान उठाना पड़ा है.


Israel Hezbollah War : ईरान द्वारा इजराइल पर मंगलवार को मिसाइल से किये गए बड़े हमले से कितना नुक्सान हुआ इसका अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है लेकिन बुधवार को हिजबुल्लाह से लेबनान में जमीनी जंग के दौरान को इजराइल को भारी क्षति हुई है. सूत्रों के अनुसार इजराइल के कई सैनिक इस जमीनी युद्ध में शहीद हो गए जबकि इजराइल की तरफ से 8 सैनिकों के मारे जाने की बात कही गयी है. अगर जमीनी जंग की बात करें तो इस लड़ाई में इजराइल के लिए पहला और बड़ा नुक्सान है.

इजराइल की तरफ से बुधवार को दिन में ये जानकारी दी गयी कि उनकी सेना के एक कप्तान ईटन इत्ज़ाक की युद्ध में लड़ते हुए मौत हो गयी. ये इजराइल की पहली क्षति थी लेकिन बुधवार को ही दिन चढ़ने के साथ साथ क्षति का ये आंकड़ा 8 पर पहुँच चुका है.
"आईडीएफ ( इजराइल डिफेंस फोर्स ) ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि सात और सैनिक मारे गए हैं".

हिजबुल्लाह ने क्या कहा
हिजबुल्लाह की तरफ कहा गया कि इसरायली सनिकों ने दक्षिण की सीमा से लगे गाँवों में घुसपैठ की थी. ये देख हिजबुल्लाह के लड़ाके उनसे लड़े. वहीँ इससे पहले हिजबुल्लाह की तरफ से ये कहा गया था कि उसके लड़कों ने इजराइली सैनिकों को वापस जाने के लिए मजबूर किया, क्योंकि सैनिक उत्तर-पूर्व में अदायसेह के सीमावर्ती गांव में घुसने का प्रयास कर रहे थे.
अबसे लगभग एक सप्ताह पहले की बात करें तो इजराइल ने लेबनान पर हवाई हमले किये थे, जिसमें हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह मारा गया था. इसके बाद इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह से सीधी लड़ाई के लिए जमीनी हमला शुरू कर दिया.

टकराव की शुरुआत
वहीँ हिजबुल्लाह के प्रवक्ता मोहम्मद अफिफ ने कहा कि यह टकराव की शुरुआत मात्र है. "दक्षिण में प्रतिरोध अपने उच्चतम स्तर पर है." इस बीच लेबनानी सेना ने यह कहा कि इजरायली सुरक्षा बलों ने दोनों देशों के बीच सीमांकन रेखा का कुछ समय के लिए उल्लंघन किया था. "इजरायली दुश्मन सेना ने दो क्षेत्रों में लेबनानी क्षेत्र में लगभग 400 मीटर तक ब्लू लाइन का उल्लंघन किया", "फिर कुछ समय बाद वापस चले गए."


Read More
Next Story