हमास ने की 6 बंधकों की हत्या, इजरायल के गुस्से में उबाल; नेतन्याहू ने खाई बदला लेने की कसम
x

हमास ने की 6 बंधकों की हत्या, इजरायल के गुस्से में उबाल; नेतन्याहू ने खाई 'बदला लेने' की कसम

इजराइल ने पुष्टि की कि सभी छह बंधकों का किडनैप कर लिया गया था और हमारे पहुंचने से कुछ समय पहले ही हमास आतंकवादियों द्वारा उनकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी.


Israel-Hamas War: इजराइल ने रविवार को घोषणा की कि उसके सैनिकों ने दक्षिणी गाजा के राफा क्षेत्र में एक भूमिगत सुरंग में छह बंधकों के शव खोजे हैं. शनिवार को शव बरामद किए गए और इजराइल में उनकी औपचारिक पहचान भी कर ली गई है. सैन्य प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने पुष्टि की कि सभी छह बंधकों का किडनैप कर लिया गया था और हमारे पहुंचने से कुछ समय पहले ही हमास आतंकवादियों द्वारा उनकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी.

IDF ने पुष्टि की कि हमास ने गाजा में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित 101 लोगों को बंधक बना रखा है. बढ़ते घरेलू दबाव के बीच इजराइली पीएम नेतन्याहू ने हमास के साथ "हिसाब बराबर करने" की कसम खाई है. जबकि विपक्षी नेताओं ने सरकार को शेष बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए मजबूर करने के लिए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आग्रह किया.

छह बंधक कौन थे?

छह बंधक, जिनकी मौत ने पूरे इजराइल को झकझोर कर रख दिया है. उनकी पहचान कार्मेल गैट, एडेन येरुशालमी, अल्मोग सरुसी, ओरी डैनिनो, यूएस-इजरायली हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन और रूसी-इजरायली अलेक्जेंडर लोबानोव के रूप में की गई है. उन्हें गाजा सीमा के पास एक किबुत्ज़ और एक संगीत समारोह स्थल से पकड़ा गया था. ये छह व्यक्ति 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले के दौरान बंधक बनाए गए 251 इज़रायलियों में शामिल थे, जिसने इस क्षेत्र में चल रहे संघर्ष को भड़का दिया.

वेस्ट बैंक में बढ़ती हिंसा

वेस्ट बैंक में हिंसा बढ़ गई है, जो इज़रायली क्षेत्र द्वारा गाजा से अलग है. रविवार को हेब्रोन क्षेत्र में तारकुमिया चेकपॉइंट के पास एक "गोलीबारी हमले" के परिणामस्वरूप तीन इज़रायली पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई. यह हमला एक बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान के बीच हुआ, जिसे इज़रायल बुधवार से वेस्ट बैंक में चला रहा है, जिसने अंतरराष्ट्रीय चिंता को जन्म दिया है. इज़रायली सेना द्वारा "आतंकवाद-विरोधी" के रूप में वर्णित इस अभियान में कम से कम 22 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 14 आतंकवादी समूहों से जुड़े थे. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से वेस्ट बैंक में कम से कम 637 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं.

आलोचनाओं के घेरे में नेतन्याहू

प्रधानमंत्री नेतन्याहू, जिन्हें अपने देश में बढ़ती आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है, ने हमास के साथ "हिसाब बराबर करने" की कसम खाई है. आलोचकों ने उन पर राजनीतिक लाभ के लिए संघर्ष को लम्बा खींचने का आरोप लगाया है. लेकिन नेतन्याहू दृढ़ निश्चयी बने हुए हैं. उनका कहना है कि इजरायल "एक क्रूर दुश्मन के खिलाफ सभी मोर्चों पर लड़ रहा है, जो हम सभी की हत्या करना चाहता है. उन्होंने सीधे हमास नेताओं को संबोधित करते हुए चेतावनी दी कि हम तुम्हारा पीछा करेंगे, हम तुम्हें पकड़ेंगे और हम हिसाब बराबर करेंगे.

विरोध और राजनीतिक दबाव जारी हिंसा और छह बंधकों के शवों की खोज ने नेतन्याहू की सरकार पर घरेलू दबाव बढ़ा दिया है. विपक्षी नेता यायर लैपिड ने रविवार को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया, जिसमें इजरायलियों से तेल अवीव में एक बड़े विरोध-प्रदर्शन में शामिल होने का आग्रह किया, ताकि सरकार पर गाजा में शेष बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए दबाव डाला जा सके. बंधकों के परिवारों ने भी इजरायल के भीतर बढ़ती निराशा के बीच विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया है. क्योंकि संघर्ष लंबा खिंच रहा है और कोई स्पष्ट समाधान नहीं दिख रहा है.

इजरायल के शक्तिशाली हिस्ताद्रुत ट्रेड यूनियन के प्रमुख ने सोमवार को गाजा बंधकों के समर्थन में "पूर्ण हड़ताल" का आदेश दिया और छह बंधकों के शव बरामद होने के बाद उनकी रिहाई को सुरक्षित करने के लिए एक समझौते का आग्रह किया.

बाइडेन-हैरिस की बंधकों की मौत पर प्रतिक्रिया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इजरायली बलों ने गाजा में पांच अन्य लोगों के साथ एक इजरायली-अमेरिकी बंधक, हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन का शव बरामद किया है. बाइडेन ने कसम खाई कि कोई गलती न करें, हमास के नेता इन अपराधों की कीमत चुकाएंगे. राष्ट्रपति ने यह भी आश्वासन दिया कि शेष बंधकों की रिहाई को सुरक्षित करने के लिए प्रयास निरंतर जारी रहेंगे. आगामी नवंबर चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गोल्डबर्ग-पोलिन के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की, उन्हें आश्वासन दिया कि वे "अकेले नहीं हैं . क्योंकि वे इस भयानक नुकसान का शोक मना रहे हैं. हैरिस ने हमास को एक "दुष्ट आतंकवादी संगठन" बताया और उन्हें अधिक अमेरिकियों की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया.

Read More
Next Story