नेतन्याहू का दावा, हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह के सभी उत्तराधिकारियों का सफाया!
x

नेतन्याहू का दावा, हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह के सभी उत्तराधिकारियों का सफाया!

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दावा किया है कि इजरायल की सेना ने आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह का नेतृत्व संभालने वाले प्रमुख सदस्यों को खत्म कर दिया है.


Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu: ईरान के इजरायल पर मिसाइलों से हमला करने के बाद पूरा खाड़ी इलाका संकटों से घिर गया है. इतना ही नहीं इसका व्यापक असर पूरी दुनिया पर पड़ रहा है. वहीं, इजरायल ने इस हमले का कड़ा जवाब देने की कसम खाई है. इसी बीच इजरायल ने दावा किया है कि उसने हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के सभी उत्तराधिकारियों का खात्मा कर दिया है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दावा किया है कि इजरायल की सेना ने आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह का नेतृत्व संभालने वाले प्रमुख सदस्यों को खत्म कर दिया है. नेतन्याहू का यह दावा ऐसे समय में आया है, जब हिजबुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेटों की ताजा बौछार की है, जो कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहा है.

नसरल्लाह के उत्तराधिकारी

नेतन्याहू ने एक वीडियो संदेश में कहा कि हमने हिजबुल्लाह की क्षमताओं को कम कर दिया है. हमने हजारों आतंकवादियों को मार गिराया है, जिनमें खुद नसरल्लाह , उनके उत्तराधिकारी और यहां तक कि उत्तराधिकारी के प्रतिस्थापन भी शामिल हैं. हालांकि, नेतन्याहू ने मारे गए आतंकवादियों के नाम नहीं बताए. इससे पहले इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने दावा किया था कि हिजबुल्लाह के दिवंगत प्रमुख हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी बनने की दौड़ में शामिल हाशेम सफीद्दीन की हत्या कर दी गई है. यह स्पष्ट नहीं है कि नेतन्याहू अपने संबोधन में सफीद्दीन का जिक्र कर रहे थे या नहीं.

लेबनानियों के लिए संदेश

उन्होंने लेबनान के निवासियों से “हिज़्बुल्लाह से स्वयं को मुक्त करने” का भी आग्रह किया. उन्होंने वीडियो संदेश में कहा कि अब आप अपने देश को वापस ले सकते हैं और इसे शांति और समृद्धि के मार्ग पर वापस ला सकते हैं.हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि अगर लेबनानी लोगों ने कार्रवाई नहीं की तो इसके भयंकर परिणाम होंगे और गाजा जैसा हश्र होगा. उन्होंने कहा कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हिजबुल्लाह आपकी कीमत पर घनी आबादी वाले क्षेत्रों से इजरायल से लड़ने की कोशिश करता रहेगा. उन्होंने आगे कहा कि आपके पास लेबनान को बचाने का अवसर है, इससे पहले कि यह एक लंबे युद्ध के गर्त में गिर जाए, जो गाजा में देखी गई तरह की तबाही और पीड़ा का कारण बनेगा.

बाइडेन करेंगे नेतन्याहू को फोन

लेबनान के सरकारी मीडिया ने रात भर के इज़रायली हमलों में “बड़े पैमाने पर विनाश” की खबर दी है, जिसमें दक्षिणी बेरूत उपनगर में चार आवासीय इमारतें नष्ट हो गईं. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत कर सकते हैं, ताकि इजरायल द्वारा ईरान पर हमला करने की किसी भी योजना के बारे में पता लगाया जा सके.

Read More
Next Story