कमला हैरिस को सर्वसम्मति से चुना गया डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार
x

कमला हैरिस को सर्वसम्मति से चुना गया डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

59 वर्षीय हैरिस 5 नवंबर को होने वाले आम चुनावों में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, 78, का मुकाबला करेंगी


US Presidential Elections: भारतीय और अफ्रीकी मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को शुक्रवार को सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से 2024 के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है. वर्चुअल रोल कॉल में डेमोक्रेटिक प्रतिनिधियों से पर्याप्त वोट हासिल करने के बाद हैरिस को लेकर ये घोषणा की गई.

59 वर्षीय हैरिस 5 नवंबर को होने वाले आम चुनावों में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, 78, का मुकाबला करेंगी.
"मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनकर सम्मानित महसूस कर रही हूं. मैं अगले सप्ताह आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करूंगी. ये अभियान लोगों के एक साथ आने, देश के प्रति प्रेम से प्रेरित होकर, हम जो हैं उसके लिए सर्वश्रेष्ठ लड़ने के बारे में है," हैरिस, जिन्हें पिछले महीने राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा व्हाइट हाउस की दौड़ से हटने के बाद अचानक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार की भूमिका में धकेल दिया गया था, ने कहा.
अगर कमला हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रपति चुन ली जाती हैं तो ये अमेरिका के इतिहास में पहली बार होगा जब कोई महिला देश की राष्ट्रपति चुनी गयी है. इतना ही नहीं कमला हैरिस एक प्रमुख अमेरिकी राजनीतिक दल के राष्ट्रपति पद के टिकट पर शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत महिला बन गई हैं. वो रिपब्लिकन या डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित होने वाली पहली भारतीय अमेरिकी भी हैं.
डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जैमे हैरिसन ने देश भर में निर्वाचित प्रतिनिधियों के वोटों की वर्चुअल रोल कॉल की समाप्ति के बाद कहा, "मुझे ये पुष्टि करते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि उपराष्ट्रपति हैरिस ने सभी सम्मेलन प्रतिनिधियों से बहुमत से अधिक वोट हासिल किए हैं और मतदान समाप्त होने के बाद वो डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार होंगी."

हैरिस की मां श्यामला गोपालन भारतीय थीं और उनके पिता डोनाल्ड जैस्पर हैरिस जमैका के हैं; दोनों ही अमेरिका में आकर बसे थे.
अगले सप्ताह वर्चुअल वोटिंग अवधि समाप्त होने के बाद हैरिस आधिकारिक तौर पर नामांकन स्वीकार करेंगी. वो 22 अगस्त को शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में औपचारिक रूप से इसे स्वीकार करेंगी. अगले कुछ दिनों में, वो अपने साथी उम्मीदवार की घोषणा कर सकती हैं.
"हम अपने देश से प्यार करते हैं. हम अमेरिका के वादे पर विश्वास करते हैं, और यही इस अभियान का उद्देश्य है. बेशक, मैं अगले सप्ताह आधिकारिक तौर पर आपका नामांकन स्वीकार कर लूँगी, जब वर्चुअल वोटिंग अवधि समाप्त हो जाएगी। लेकिन मैं ये जानकर पहले से ही खुश हूँ कि हमारे पास नामांकन सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधि हैं," उन्होंने कहा.
हैरिस ने नामांकन जीतने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधि हासिल करने के तुरंत बाद प्रतिनिधियों के साथ एक फोन कॉल में कहा कि "इस महीने के अंत में, हम शिकागो में एक पार्टी के रूप में एकजुट होकर एकत्र होंगे, जहां हमें इस ऐतिहासिक क्षण का एक साथ जश्न मनाने का अवसर मिलेगा."
हैरिस ने कहा कि ये अभियान "हम सभी के एक साथ आने, जीवन के हर क्षेत्र, हर अनुभव से जुड़े लोगों के एक साथ आने और देश के प्रति हमारे प्रेम से नवीनीकृत होने, ये जानने के बारे में है कि हम जो हैं उसके लिए सर्वश्रेष्ठ लड़ने के लिए तैयार हैं."
उन्होंने कहा, "हमारे लोकतंत्र की खूबसूरती ये है कि हममें से हर एक के पास इस प्रश्न का उत्तर देने की शक्ति है और इसीलिए मैं कहती हूं और जानती हूं कि शक्ति जनता के पास है."
हैरिस ने कहा, "हम ये चुनाव जीतने जा रहे हैं, और इसमें हम सभी की भागीदारी होगी, चाहे वो कॉल करना हो, अपने समुदायों से जुड़ना हो, ऑनलाइन जुड़ना हो, या यहां तक कि उन लोगों से बात करना हो जहां हम हर दिन जाते हैं, चाहे वो किराने की दुकान हो, हमारा चर्च हो, हम एक साथ बात करने जा रहे हैं."

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story