कुवैत की इमारत में आग लगने से 41 लोगों की मौत, अधिकतर भारतीय मूल के
x

कुवैत की इमारत में आग लगने से 41 लोगों की मौत, अधिकतर भारतीय मूल के

अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ इलाके में छह मंजिला इमारत के रसोईघर में लगी


Kuwait Fire Incident: खाड़ी देश से आ रही रिपोर्टों के अनुसार, बुधवार(12 जून) को कुवैत में श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में लगी भीषण आग के चलते 41 लोगों की मौत हो गयी. अभी तक की जानकारी के अनुसार मृतकों में से अधिकतर भारतीय हैं. फिलहाल मृतकों की शिनाख्त की प्रक्रिया चल रही है.

कुवैत से प्राप्त विभिन्न रिपोर्टों के आधार पर आशंका जताई जा रही है कि आग से मरने वाले 41 लोगों में से कम से कम 25 मलयाली हो सकते हैं. केरल राज्य सरकार के एक अधिकारी ने द फेडरल को बताया कि "अस्पतालों द्वारा सूचीबद्ध नाम मलयाली प्रतीत हो रहे हैं, लेकिन ये केवल एक अनुमान हैं, क्योंकि हमारे पास अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है".


प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर जताया दुःख

कुवैत के भीषण अग्नि कांड में हुई भारतियों की मौत के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जाहिर करते हुए X हैंडल पर लिखा, "कुवैत में आग लगने की घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. कुवैत में भारतीय दूतावास हालात पर बारीकी से नजर रख रहा है. अधिकारी भी मदद पहुंचाने के कार्य में जुटे हुए हैं."


रसोई में लगी आग

अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित छह मंजिला इमारत के रसोईघर में लगी. बताया जाता है कि इस इमारत में लगभग 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं. वहां रह रहे कई श्रमिक कथित तौर पर भारतीय थे.

आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर

कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा कि "आज भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 जारी किया है. सभी संबंधित पक्षों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें. दूतावास हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है".

भारतियों की अच्छी खासी जनसंख्या है कुवैत में

कुवैत की बात करें तो यहाँ की कुल जनसंख्या में भारतीय 21 प्रतिशत ( लगभग1 मिलियन) है, तथा कार्यबल में 30 प्रतिशत(लगभग 9 लाख) हैं.


विदेश मंत्री एस जयशंकर 'गहरे सदमे में'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि "कुवैत सिटी में आग की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है. कथित तौर पर 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक अस्पताल में भर्ती हैं. हमारे राजदूत शिविर में गए हैं. हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं". उन्होंने कहा, "दुखद रूप से अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. जो लोग घायल हुए हैं, उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं. हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधितों को पूरी सहायता प्रदान करेगा".

कुवैत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत के आंतरिक मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगाफ इमारत के मालिक, इमारत के चौकीदार और श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है, जब तक कि घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच पूरी नहीं हो जाती.

आग लगने की घटना स्थल का दौरा करने के बाद मंत्री ने एक बयान में कहा, "आज जो कुछ हुआ वह कंपनी और भवन मालिकों के लालच का परिणाम है". उन्होंने कहा कि उन्होंने कुवैत नगर पालिका और जनशक्ति के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण को आदेश दिया है कि वे ऐसे उल्लंघनों को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू करें, जहां बड़ी संख्या में श्रमिकों को एक आवासीय भवन में ठूंस दिया जाता है और ये सुनिश्चित करें कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी सुरक्षा आवश्यकताएं पूरी हों.


विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशानुसार विदेश राज्य मंत्री के वी सिंह कुवैत के लिए रवाना हुए

विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार विदेश राज्य मंत्री केवी सिंह एमपी गोंडा आग त्रासदी में घायल हुए लोगों की सहायता की निगरानी करने और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए लोगों के पार्थिव शरीरों को शीघ्र वापस लाने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय करने के लिए तत्काल कुवैत जा रहे हैं".

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने जयशंकर को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि वे दूतावास के अधिकारियों को बचाव एवं राहत कार्यों में मदद करने के निर्देश दें.

Read More
Next Story