पेजर में 3 ग्राम विस्फोटक का सच, हिजबुल्लाह के खिलाफ क्या मोसाद की थी साजिश
x

पेजर में 3 ग्राम विस्फोटक का सच, हिजबुल्लाह के खिलाफ क्या मोसाद की थी साजिश

लेबनान में पेजर सीरियल धमाके के पीछे कौन जिम्मेदार है। इसके बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है। हालांकि हिजबुल्लाह इसके पीछे इजरायल का हाथ देख रहा है।


Lebanon Pager Blast: लेबनान की राजधानी बेरूत और पूर्वी बेका वैली में मंगलवार को दोपहर के करीब साढ़े तीन बज रहे थे। एक के बाद एक पेजर में विस्फोट होने लगे। इन इलाकों को हिजबुल्लाह का गढ़ कहा जाता है। बता दें कि यह एक आंतकी संगठन है। अब सवाल ये कि पेजर सीरियल ब्लास्ट के पीछे कौन है। लेबनान ने इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार बताया। इसके साथ ही पेजर को बनाने वाली ताइवान की कंपनी की तरफ से सफाई भी आ चुकी है। पेजर बनाने वाली कंपनी गोल्ड अपोलो के संस्थापक और चेयरमैन सु चिंग कुआंग ने जिन प्रोडक्ट में ब्लास्ट हुए वो उनके नहीं थे बल्कि उनके ब्रांड के नाम का इस्तेमाल किया गया है। यह पेजर उनकी कंपनी में नहीं बल्कि यूरोप की कंपनी ने बनाए जिसके पास उनके ब्रांड को इस्तेमाल का अधिकार था। लेकिन यहां हम बात करेंगे कि आखिर पेजर में विस्फोटक का इस्तेमाल कैसे किया गया।

हिजबुल्लाह का दावा
लेबनान सेक्यूरिटी फोर्स ने सनसनीखेज दावा किया है। मसलन ताइवान मेड पांच हजार पेजर में कम मात्रा में विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। हिज्बुल्लाह ने इन पेजर्स के लिए ऑर्डर दिए थे। इस मामले को हिज्बुल्ला की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी सेंधमारी बताई जा रही है। पेजर से विस्फोट मामले में 9 लोगों की मौत और तीन हजार से अधिक लोग घायल हुए थे। बता दें कि ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजरायल को बर्बाद करने की धमकी दी है। ऐसा माना जा रहा है कि इस तरह से हिज्बुल्लाह को निशाना बनाए जाने पर काम पहले से चल रहा था। लेबनान के सीनियर सुरक्षा अधिकारियों ने एपी 924 पेजर की पहचान की है जिसमें वायरलेस के जरिए मैसेज आने के साथ डिस्प्ले होता है। लेकिन कॉल नहीं किया जा सकता।
हिजबुल्लाह आतंकी पेजर करते हैं इस्तेमाल
बता दें कि हिजबुल्लाह के आतंक संदेशों को भेजने या हासिल करने के लिए पेजर का इस्तेमाल करते हैं। वो इसके जरिए इजरायल के रडार में आने से बचने की कोशिश करते हैं ताकि उनके लोकेशन के बारे में जानकारी ना मिल सके। हालांकि हिजबुल्लाह से जुड़े लोगों के मुताबिक इजरायल ने इसमें बदलाव किया है ताकि वो उनके ठिकानों तक पहुंच सके। रॉयटर्स के मुताबिक मोसाद ने डिवाइस के अंदर एक बोर्ड लगाया जिसमें विस्फोटक सामग्री है जिसे एक कोड के जरिए सक्रिय किया गया। किसी भी माध्यम से इसका पता लगाना बहुत मुश्किल है। किसी भी डिवाइस या स्कैनर से भी नहीं। सूत्र ने कहा कि जब उन्हें कोडित संदेश भेजा गया तो 3,000 पेजर फट गए साथ ही विस्फोटक सक्रिय हो गए। एक अन्य सुरक्षा सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि नए पेजर में तीन ग्राम तक विस्फोटक छिपा हुआ था और महीनों तक हिजबुल्लाह को पता ही नहीं चल सका। हालांकि इस पर कमेंंट के लिए न तो इजरायल और न ही गोल्ड अपोलो ने तुरंत जवाब दिया था।
रॉयटर्स द्वारा विश्लेषण किए गए नष्ट हुए पेजर की छवियों में एक प्रारूप और पीछे स्टिकर दिखाई दिए जो ताइपेई स्थित गोल्ड अपोलो द्वारा बनाए गए पेजर के अनुरूप थे। हिजबुल्लाह इस हमले से स्तब्ध है जिसमें लड़ाके और अन्य लोग खून से लथपथ, अस्पताल में भर्ती या मृत हो गए थे। नाम न बताने की शर्त पर हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने कहा कि यह विस्फोट 7 अक्टूबर को इजरायल और हिजबुल्लाह के सहयोगी हमास के बीच गाजा संघर्ष के बाद से समूह का सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन था।मध्य पूर्व में अमेरिकी सरकार के पूर्व उप राष्ट्रीय खुफिया अधिकारी जोनाथन पैनिकॉफ ने कहा कि यह हिजबुल्लाह की दशकों में सबसे बड़ी काउंटर इंटेलिजेंस विफलता होगी।"

पेजर तोड़ने का आदेश

फरवरी में, हिजबुल्लाह ने एक युद्ध योजना तैयार की जिसका उद्देश्य समूह के खुफिया ढांचे में अंतराल को दूर करना था। लेबनान पर लक्षित इजरायली हमलों में लगभग 170 लड़ाके पहले ही मारे जा चुके थे, जिनमें एक वरिष्ठ कमांडर और बेरूत में हमास का एक शीर्ष अधिकारी शामिल था।13 फरवरी को एक टेलीविज़न भाषण में, समूह के महासचिव हसन नसरल्लाह ने समर्थकों को कड़ी चेतावनी दी कि उनके फोन इजरायली जासूसों से भी अधिक खतरनाक हैं, उन्होंने कहा कि उन्हें उन्हें तोड़ देना चाहिए, दफना देना चाहिए या लोहे के बक्से में बंद कर देना चाहिए।इसके बजाय, समूह ने समूह की विभिन्न शाखाओं में हिजबुल्लाह सदस्यों को पेजर वितरित करने का विकल्प चुना - लड़ाकों से लेकर राहत सेवाओं में काम करने वाले चिकित्सकों तक।रॉयटर्स द्वारा समीक्षा किए गए अस्पतालों के फुटेज के अनुसार, विस्फोटों ने हिजबुल्लाह के कई सदस्यों को अपंग बना दिया। घायल लोगों के चेहरे पर अलग-अलग डिग्री की चोटें थीं, उंगलियाँ गायब थीं और कूल्हे पर गहरे घाव थे जहाँ पेजर पहने जाने की संभावना थी।वरिष्ठ लेबनानी सुरक्षा स्रोत ने कहा कि वास्तव में बहुत नुकसान हुआ है।

बढ़ेगा और तनाव
पेजर विस्फोट ऐसे समय में हुए हैं जब इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव के बारे में चिंता बढ़ रही है। गाजा में युद्ध हमास आतंकियों द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के बाद से इजरायल का मुख्य फोकस रहा है, लेबनान के साथ इजरायल की उत्तरी सीमा पर अनिश्चित स्थिति ने एक क्षेत्रीय संघर्ष की आशंकाओं को बढ़ा दिया है 7 अक्टूबर के अगले दिन हिजबुल्लाह द्वारा मिसाइल हमले ने संघर्ष के नए चरण का आगाज किया था। हर एक दिन रॉकेट, तोपखाने की आग और मिसाइलों का आदान-प्रदान हो रहा है, जिसमें इजरायली जेट लेबनानी क्षेत्र में गहराई तक हमला कर रहे हैं।हिजबुल्लाह ने कहा है कि वह व्यापक युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन अगर इजरायल ने ऐसा किया तो वह लड़ेगा।इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से कहा कि दक्षिणी लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आंदोलन के साथ गतिरोध के कूटनीतिक समाधान के लिए खिड़की बंद हो रही है।फिर भी विशेषज्ञों ने कहा कि वे पेजर धमाकों को इस बात का संकेत नहीं मानते कि इजरायल इस तरह से हमला कर सकता है। यह इजरायली खुफिया विभाग की हिजबुल्लाह में गहरी पैठ का संकेत था।

Read More
Next Story