लेबनान में सीरियल ब्लास्ट से 8 की मौत-2 हजार से ज्यादा घायल, ऐसे दिया गया विस्फोट को अंजाम
x

लेबनान में सीरियल ब्लास्ट से 8 की मौत-2 हजार से ज्यादा घायल, ऐसे दिया गया विस्फोट को अंजाम

लेबनान में अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को निशाना बनाकर पेजर के एक साथ विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गई और 2,750 से अधिक लोग घायल हो गए.


Lebanon Blast: लेबनान में अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को निशाना बनाकर पेजर के एक साथ विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गई और 2,750 से अधिक लोग घायल हो गए. ईरान के सरकारी मीडिया के अनुसार, लेबनान में उसके राजदूत मोजतबा अमानी भी इस घटना में घायल हो गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विस्फोट लेबनान में स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे) हुआ. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने पुष्टि की कि इस घटना में आठ लोग मारे गए और लगभग 2,750 लोग घायल हो गए. इनमें से 200 लोगों की हालत काफी गंभीर बनी हुई है. उन्होंने कहा कि ज़्यादातर चोटें चेहरे, हाथ और पेट पर लगी हैं.

बता दें कि हिजबुल्लाह पर अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों ने प्रतिबंध लगा रखा है. यह संगठन लेबनान में राजनीतिक और सैन्य प्रतिष्ठान है और ईरान द्वारा समर्थित है. हिजबुल्लाह हमास का समर्थन करता है, जो अक्टूबर 2023 से गाजा में इजरायल के साथ युद्ध कर रहा है. सऊदी समाचार चैनल अल हदथ की एक रिपोर्ट के अनुसार, पेजर हमलों में लेबनानी संसद में हिजबुल्लाह के प्रतिनिधि अली अम्मार के बेटे की मौत हो गई है.

कुछ मीडिया रिपोर्टों का दावा है कि विस्फोट इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल ब्रीच (काफी हद तक साइबर हमले की तरह) के कारण लिथियम बैटरी के अधिक गर्म होने के कारण हुए थे. वहीं, कुछ अन्य रिपोर्टों का आरोप है कि आपूर्ति किए जाने से पहले पेजर के अंदर विस्फोटकों की एक पतली परत रखी गई थी.

वहीं, विस्फोट के बाद हिजबुल्लाह ने हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है और दावा किया है कि यह अब तक का "सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन" है. हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि सभी पेजर लगभग एक ही समय में फटे. उन्होंने कहा कि यह उसके संचार नेटवर्क का "इजरायली उल्लंघन" है. बता दें कि लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों को "इज़रायली घुसपैठ" का सामना करना पड़ रहा है. यह पहली ऐसी बड़ी घटना है, जब से समूह ने हमास के समर्थन में इज़राइल के साथ लगभग हर दिन गोलीबारी शुरू की है, जो 7 अक्टूबर को इज़राइली नागरिकों को निशाना बनाकर किए गए "आतंकवादी हमले" के बाद से गाजा में इज़राइल के साथ युद्ध कर रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हिजबुल्लाह अपने स्वयं के दूरसंचार प्रणाली के माध्यम से संचार करता है और अपने सदस्यों से लगभग एक साल पहले गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचने के लिए कहा है. यह आदेश इजरायल द्वारा प्रौद्योगिकी के उल्लंघन से बचने के लिए जारी किया गया था.

हिजबुल्लाह ने इजरायल को ठहराया दोषी

हिजबुल्लाह ने पेजर विस्फोटों के तुरंत बाद एक बयान जारी किया. इसमें कहा गया कि मंगलवार को दोपहर करीब 3:30 बजे (स्थानीय समय) हिजबुल्लाह के सदस्यों और विभिन्न संस्थानों के अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई पेजर उपकरणों में विस्फोट हो गया. हिजबुल्लाह ने कहा कि पेजर विस्फोटों के लिए इज़राइल पूरी तरह से जिम्मेदार है. बयान में आगे कहा गया कि इस घटना में एक लड़की और उसके दो भाई मारे गए. जबकि कई अन्य घायल हो गए.

हिजबुल्लाह के संबंधित अधिकारी वर्तमान में एक साथ हुए विस्फोटों के कारणों का पता लगाने के लिए व्यापक सुरक्षा और वैज्ञानिक जांच कर रहे हैं. उन्होंने बयान में लोगों से आग्रह किया गया कि वे "कुछ दलों द्वारा फैलाई गई अफवाहों और गलत सूचनाओं से सावधान रहें. क्योंकि यह इज़राइल द्वारा मनोवैज्ञानिक युद्ध को बढ़ावा दे सकता है. इज़राइल ने अभी तक हिजबुल्लाह या ईरान द्वारा किए गए इन दावों का जवाब नहीं दिया है.

क्या है पेजर? यह कैसे काम करता है?

पेजर एक इलेक्ट्रॉनिक दूरसंचार डिवाइस है. इसका इस्तेमाल साल 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में टेक्स्ट और अल्फ़ा-न्यूमेरिक संदेश भेजने के लिए किया जाता था. पेजर आमतौर पर अंतिम यूजर्स को सचेत करने या अपडेट करने के लिए बीप, वाइब्रेट या फ्लैश शॉर्ट टेक्स्ट नोटिफिकेशन करते हैं. पेजर, जिसे बीपर या ब्लीपर के रूप में भी जाना जाता है, एक वायरलेस संचार उपकरण है, जो अल्फ़ान्यूमेरिक और कुछ मामलों में, ध्वनि संदेश प्राप्त करता है और प्रदर्शित करता है.

Read More
Next Story