अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी मिशेल ओबामा? पोल में ट्रम्प को छोड़ा काफी पीछे
x

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी मिशेल ओबामा? पोल में ट्रम्प को छोड़ा काफी पीछे

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हरा सकती हैं. हाल के सर्वेक्षणों से पता चला है कि वह ट्रम्प से 50% से 39% के अंतर से आगे हैं.


US Presidential Election: अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा राष्ट्रपति चुनाव में एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरी हैं, जो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को चुनावी मुकाबले में हरा सकती हैं. हालांकि, मिशेल ओबामा की चुनाव लड़ने में कोई दिलचस्पी नहीं है. लेकिन हाल के सर्वेक्षणों से पता चला है कि वह ट्रम्प से 50% से 39% के अंतर से आगे हैं. ऐसे में वह डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए एक शक्तिशाली विकल्प हो सकती हैं.

मिशेल ओबामा की संभावित उम्मीदवारी के बारे में चर्चा ऐसे समय में हुई है, जब कई डेमोक्रेट राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रदर्शन को लेकर चिंतित हैं. यहां तक कि एक बहस के दौरान बाइडेन को संघर्ष करना पड़ा था. MSNBC की राहेल मैडो ने बाइडेन के प्रतिस्थापन पर विचार करने के लिए डेमोक्रेट से तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया है. राजनीतिक इतिहासकार और दानकर्ता भी आगामी चुनावों में पार्टी की सफलता सुनिश्चित करने के लिए बाइडेन की उम्मीदवारी के पुनर्मूल्यांकन का आग्रह कर रहे हैं.

डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ मिशेल ओबामा

हाल के सर्वेक्षणों में मिशेल ओबामा वर्तमान में डोनाल्ड ट्रम्प से 50% से 39% के महत्वपूर्ण अंतर से आगे चल रही हैं. यह उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में स्थापित करता है, अगर पार्टी राष्ट्रपति जो बाइडेन के विकल्प पर विचार करने का फैसला करती है.

मिशेल ओबामा की चुनाव लड़ने में दिलचस्पी

मिशेल ओबामा कई बार कह चुकी हैं कि उनका राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने का इरादा नहीं है. हालांकि, अपने स्पष्ट रुख के बावजूद उनकी लोकप्रियता बरकरार है. जिससे वह संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के बारे में चर्चाओं में एक महत्वपूर्ण शख्स बन गई हैं.

जो बाइडेन का प्रदर्शन

राष्ट्रपति बाइडेन के हालिया बहस प्रदर्शन के बाद चिंताएं बढ़ गई हैं, जहां वह बिजी यात्रा कार्यक्रम के कारण मंच पर लगभग सो गए थे. इस प्रदर्शन ने आगामी चुनाव में एक उम्मीदवार के रूप में उनके लिए चिंताएं पैदा कर दी हैं.

डेमोक्रेट्स का विचार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डेमोक्रेट मैरी ग्लूसेनकैंप पेरेज़ ने चिंता व्यक्त की कि बाइडेन के बहस प्रदर्शन ने उनके फिर से चुनाव जीतने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया है. जेरेड गोल्डन ने कहा कि अगर बाइडेन डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में जारी रहते हैं तो उन्हें ट्रम्प की जीत से कोई समस्या नहीं है. राहेल मैडो ने भी पार्टी से आग्रह किया है कि अगर वह बाइडेन को बदलना चाहते हैं तो तेज़ी से कार्य करें.

ट्रम्प की तुलना में बाइडेन

रॉयटर्स/इप्सोस पोल के अनुसार, बाइडेन और ट्रम्प दोनों को पंजीकृत मतदाताओं के 40% का समर्थन प्राप्त है, जो दर्शाता है कि बाइडेन ने बहस के बाद से अपनी जमीन नहीं खोई है. हालांकि, इसी पोल से संकेत मिलता है कि 32% डेमोक्रेट सोचते हैं कि बाइडेन को फिर से चुनाव लड़ने की अपनी कोशिशें बंद कर देनी चाहिए.

डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के विचार

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम, मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर और इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रित्जकर जैसे अन्य प्रमुख डेमोक्रेट ने मिशेल ओबामा की तुलना में ट्रम्प के खिलाफ कमज़ोर मतदान संख्याएं दिखाई हैं. इनमें से किसी भी उम्मीदवार ने औपचारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है.

बाइडेन और हैरिस

रॉयटर्स/इप्सोस पोल में पाया गया कि 81% डेमोक्रेटिक मतदाताओं ने कमला हैरिस को अनुकूल रूप से देखा. जबकि, 78% ने बाइडेन को उसी तरह देखा. इसके अतिरिक्त 59% डेमोक्रेट बाइडेन को सरकार में काम करने के लिए बहुत बूढ़ा मानते हैं, जो जनवरी के पोल से समान भावनाओं को दर्शाता है.

Read More
Next Story