ईरानी कार्रवाई के बाद इजरायल का एयर स्ट्राइक, बेरूत में मारे गए 6 लोग; जानें नेतन्याहू ने क्या कहा
x

ईरानी कार्रवाई के बाद इजरायल का एयर स्ट्राइक, बेरूत में मारे गए 6 लोग; जानें नेतन्याहू ने क्या कहा

मिडिल ईस्ट में इजरायल-ईरान के चल रहे संघर्ष के बीच इलाके में संकट का दौर बना हुआ है. इजरायली एयर स्ट्राइक में लेबनान में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के माने जाने के बाद ईरान भड़का हुआ है ,


Israel-Iran conflict: मिडिल ईस्ट में इजरायल-ईरान के चल रहे संघर्ष के बीच इलाके में संकट का दौर बना हुआ है. इजरायली एयर स्ट्राइक में लेबनान में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के माने जाने के बाद ईरान भड़का हुआ है और इसका जवाब उसने मिसाइल हमले से दिया. वहीं, इजरायल ने भी गुरुवार को मध्य बेरूत में हिजबुल्लाह के डिफेंस सेंटर पर एक घातक हवाई हमला किया, जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए.

बता दें कि इजरायल ने कहा है कि अब वह लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को नष्ट करने के लिए जमीनी हमला करेगा. हालांकि, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने बुधवार को दक्षिणी लेबनान में इजरायली घुसपैठ को विफल कर दिया. यह झड़पें ईरान द्वारा अपने कट्टर दुश्मन इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा मिसाइल हमला करने के कुछ घंटों बाद हुईं. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि तेहरान को अपनी इस गलती के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

बता दें कि ईरान हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह का समर्थन करता है. उसने कहा कि अगर इजराइल जवाबी कार्रवाई करता है तो वह भी इसका जवाब देगा. बता दें कि लेबनान में अब तक 1,000 से अधिक लोगों की जान चली गई है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल के नवीनतम हमले में हिजबुल्लाह डिफेंस सेंटर पर हमला किया गया, जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए.

इजराइल ने अपनी सेना द्वारा दक्षिण लेबनान में जमीनी हमला करने की बात कहने के एक दिन बाद अपने एक सैनिक की पहली मौत की सूचना दी. अब इजरायली सैनिकों की मौत की संख्या बढ़कर आठ हो गई है. हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने इजराइली सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया. विस्फोटकों के साथ एक इजराइली यूनिट को निशाना बनाया और मारून अल-रस गांव की ओर बढ़ते समय रॉकेट से तीन मर्कवा टैंकों को नष्ट कर दिया.

इजरायली सेना ने कहा कि उसने लेबनान में दो छोटी घुसपैठ की और निवासियों को 20 से अधिक क्षेत्रों से भागने का आदेश दिया. सेना ने फुटेज जारी किया. इसमें उसने कहा कि लेबनान के अंदर सैनिक गांवों और पहाड़ी क्षेत्रों से पैदल गुजर रहे हैं और घोषणा की कि उसने लड़ाई का समर्थन करने के लिए एक दूसरी डिवीजन तैनात की है.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में इजरायली हमलों में 46 लोग मारे गए और 85 अन्य घायल हो गए. ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि दमिश्क में इजरायली हमले में मारे गए हिजबुल्लाह नेता के दामाद हसन जाफर अल-कासिर सहित चार लोग मारे गए. लेबनान में जमीनी अभियान शुरू करने की इजरायल की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद ईरान ने हाइपरसोनिक हथियारों सहित लगभग 200 मिसाइलें दागीं. हालांकि, इजरायल ने कहा कि उसने अधिकतर मिसाइलों को नष्ट कर दिया था. हालांकि, छर्रे लगने से दो लोग घायल हो गए और एक स्कूल की इमारत क्षतिग्रस्त हो गई.

Read More
Next Story