मोदी ने पुतिन से कहा यूक्रेन से साथ बंद होना चाहिए युद्ध
x

मोदी ने पुतिन से कहा यूक्रेन से साथ बंद होना चाहिए युद्ध

मोदी ने कहा कि युद्ध के मैदान में कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता, तथा सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए.


End Ukraine Russia War: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस की यात्रा पर हैं. पिछले 5 वर्षों की बात करें तो मोदी की ये पहली रूस यात्रा है. इस दौरान एक बड़ी खबर रूस से आई है, जिसे लेकर पूरे विश्व में चर्चा शुरू हो गयी है. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन के साथ जारी युद्ध को समाप्त करने का आग्रह किया है.

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से ये आग्रह उस समय किया जब सोमवार को वो रात्रिभोज के लिए पुतिन के आवास पर पहुंचे थे. मोदी ने कहा कि युद्ध के मैदान में कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता, तथा सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए.

गौर करने वाली बात ये है कि मोदी की ये अपील ऐसे समय में आई है, जब सोमवार को यूक्रेन में मिसाइल हमलों में कम से कम 38 लोग मारे गए और 190 से अधिक घायल हो गए, जिसके लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करें

भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "भारत ने हमेशा क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता सहित संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करने का आह्वान किया है. युद्ध के मैदान में कोई समाधान नहीं है." उन्होंने पुतिन से कहा कि बातचीत और कूटनीति ही आगे बढ़ने का रास्ता होना चाहिए. मोदी ने इस बात पर भी चिंता जताई कि भारतीय नागरिक बेईमान ट्रैवल एजेंटों द्वारा रूसी सेना में भर्ती होने के लिए धोखा खा रहे हैं.


युद्ध में भारतीय

मीडिया रिपोर्टों में अज्ञात सूत्रों के हवाले से ये कहा गया है कि रूस ने सभी प्रभावित व्यक्तियों को वापस भेजने का वादा किया है, जिनकी संख्या लगभग दो दर्जन है.

इस साल की शुरुआत में वायरल हुए एक वीडियो में पंजाब और हरियाणा के कुछ लोग सेना की वर्दी पहने हुए थे और दावा कर रहे थे कि उन्हें यूक्रेन में युद्ध लड़ने के लिए धोखा दिया गया था. उन्होंने कहा कि वे घर लौटना चाहते हैं.

दो साल पहले यूक्रेन पर युद्ध शुरू होने के बाद से भारत ने रूस की निंदा नहीं की है. नई दिल्ली ने मॉस्को की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों पर भी खुद को अलग रखा है.

पुतिन ने की मोदी की सराहना

पुतिन ने मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी. राष्ट्रपति ने कहा, "परिणाम स्वयं बोलते हैं; भारत अब अर्थव्यवस्था के मामले में विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर पहुँचने के रास्ते पर है."

पिछले एक दशक में मोदी और पुतिन के बीच ये 16वीं मुलाकात है. रूस से मोदी ऑस्ट्रिया जाएंगे, जो 40 साल में वियना जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

Read More
Next Story