पुतिन से जब बोले मोदी, मेरा देश- मेरे लोग ही जिंदगी का एकमात्र मकसद
x

पुतिन से जब बोले मोदी, मेरा देश- मेरे लोग ही जिंदगी का एकमात्र मकसद

पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के मॉस्को दौरे पर हैं. उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन को बताया कि उनकी जिंदगी का मकसद क्या


Narendra Modi Russia Visit: पांच साल बाद पीएम नरेंद्र मोदी रूस के दौरे पर हैं। आज दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत होने वाली है. उससे पहले बीती रात राष्ट्रपति पुतिन ने उन्हें अपने आधिकारिक आवास नोवो ओगोरावो पर डिनर दिया था। दोनों देशों के नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत हुई. राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी के बारे में कहा कि आपने अपनी जिंदगी भारत के लिए समर्पित कर दी है.उसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि उनकी जिंदगी का एक ही मकसद है मेरा देश मेरे लोग।

आपने अपने जिंदगी को खपा दिया
राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री से कहा कि सम्माननीय प्रधानमंत्री, प्रिय मित्र! एक बार फिर नमस्कार मुझे आपसे मिलकर बहुत खुशी हुई। मंगलवार को हम आधिकारिक बातचीत करेंगे, लेकिन आज इस घरेलू माहौल में हम शांति से उन्हीं मुद्दों पर अनौपचारिक बात कर सकते हैं। राष्ट्रपति पुतिन ने नोवो-ओगारियोवो के बारे में बात करते हुए कहा कि यह आधिकारिक निवास है जहां मैं रहता हू। एक तरफ वे परिसर हैं जहां मैं सहकर्मियों के साथ काम करता हूँ। दूसरी तरफ वह ब्लॉक है जहां वो रहते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी को उनके तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई देते हुए राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि सबसे पहले मैं आपको प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई देता हूं। मुझे लगता है कि यह संयोगवश नहीं हुआ है बल्कि भारत सरकार के मुखिया के रूप में आपके कई वर्षों के काम का नतीजा है। आपके अपने विचार हैं आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं आप जानते हैं कि भारत और भारतीय लोगों के हितों में कैसे परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। नतीजे स्पष्ट हैं भारत अर्थव्यवस्था के मामले में आत्मविश्वास से दुनिया में तीसरे स्थान पर है। शायद अब यह जनसंख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा देश है - 1.4 बिलियन लोग। राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रति वर्ष 23 मिलियन बच्चे पैदा होते हैं। भारत जैसे देश के लिए भी यह अभी भी बहुत है। यह दुनिया में सबसे ज़्यादा आंकड़ा है। ये सिर्फ़ संख्याएँ नहीं हैं, इसका मतलब है कि लोग अपने परिवार अपने जीवन की योजना बना रहे हैं, योजना बनाने का दायरा बढ़ रहा है। और इसका मतलब है कि वे आत्मविश्वास महसूस करते हैं, वे एक निश्चित स्थिरता महसूस करते हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, मैं आपको इसके लिए बधाई देता हूँ, और दूसरी बात, मैं एक बार फिर कहना चाहता हूँ कि मुझे आपसे मिलकर बहुत खुशी हुई।

किसी मित्र से घर पर मिलना
प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब देते हुए कहा: "किसी मित्र से घर पर मिलना, निश्चित रूप से, बहुत खुशी की बात है। आपने मुझे अपने घर आमंत्रित किया। मैं आपको इतना दिलचस्प कार्यक्रम बनाने के लिए, आपके गर्मजोशी भरे शब्दों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।
आप सही कह रहे हैं, भारत में चुनाव बहुत महत्वपूर्ण और बड़े पैमाने पर थे। भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है, इसे लोकतंत्र की जननी माना जाता है, और इन चुनावों में लगभग 650 मिलियन लोगों ने मतदान किया। पिछले 60 वर्षों में पहली बार, लगातार तीसरी बार सरकार चुनी गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली बार ऐसा पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने किया था। वे तीसरी बार चुने गए और 60 साल बाद मुझे यह मौका मिला। भारत के लोगों ने मुझे मातृभूमि की सेवा करने का यह मौका दिया है।

Read More
Next Story