नासा अंतरिक्ष में फंसे यात्रियों को लाने में रहा असफल, तो एलन मस्क का SpaceX बनेगा संजीवनी
x

नासा अंतरिक्ष में फंसे यात्रियों को लाने में रहा असफल, तो एलन मस्क का SpaceX बनेगा संजीवनी

एलन मस्क की स्पेसएक्स को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे दो अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने के लिए बुलाया जा सकता है.


NASA Astronauts Trapped: एलन मस्क की स्पेसएक्स को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर फंसे दो अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने के लिए बुलाया जा सकता है. इन अंतरिक्ष यात्रियों के बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में गंभीर हीलियम रिसाव हुआ है. अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स 5 जून को स्टारलाइनर पर सवार होकर रवाना हुए थे और नौ दिनों के बाद लौटने वाले थे. हालांकि, उनके अंतरिक्ष यान में चल रही समस्याओं ने उनकी वापसी को मुश्किल बना दिया है.

नासा और बोइंग का कहना है कि अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए स्टारलाइनर को समय पर ठीक कर लिया जाएगा. अगर जरूरत पड़ी तो स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन एक विकल्प हो सकता है. न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रू ड्रैगन, जिसने मार्च में चार अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्वक आईएसएस तक पहुंचाया था.

बोइंग का स्टारलाइनर अभी भी ISS पर डॉक किया हुआ है, हीलियम रिसाव की समस्या को समझने और उसे ठीक करने के लिए गहन जांच से गुजर रहा है. वापसी यात्रा में यह देरी इंजीनियरों को समस्या का अध्ययन करने और भविष्य के मिशनों के लिए अंतरिक्ष यान की तत्परता सुनिश्चित करने के लिए अधिक समय देती है. न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर कात्सुओ कुराबायशी ने सुरक्षित वापसी यात्रा के लिए स्टारलाइनर को प्रमाणित करने के लिए आवश्यक समय लेने के महत्व पर जोर दिया.

उन्होंने कहा कि स्थिति अस्थिर है और नासा से अगले अपडेट समाधान निर्धारित करने में महत्वपूर्ण होंगे. पिछली बार साल 2022 में नासा के किसी अंतरिक्ष यात्री को पृथ्वी पर लौटने में सहायता की आवश्यकता पड़ी थी. उस समय रूस के सोयुज कैप्सूल में रिसाव हुआ था. हालांकि उस मिशन के लिए स्पेसएक्स पर विचार किया गया था. लेकिन अंतरिक्ष यात्री आखिरकार एक नए लॉन्च किए गए खाली सोयुज कैप्सूल पर वापस लौट आया. वहीं, नासा और बोइंग विल्मोर और विलियम्स की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए लगन से काम कर रहे हैं. जबकि स्पेसएक्स ज़रूरत पड़ने पर सहायता के लिए तैयार है.

Read More
Next Story