Nepal Plane Crash: सौर्य एयरलाइंस का विमान एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त, हादसे का वीडियो आया सामने
x

Nepal Plane Crash: सौर्य एयरलाइंस का विमान एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त, हादसे का वीडियो आया सामने

काठमांडू के एयरपोर्ट पर 18 लोगों को ले जा रहा सौर्य एयरलाइंस का विमान उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अब हादसे का एक वीडियो सामने आया है.


Nepal Plane Crash Video: काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 18 लोगों को ले जा रहा सौर्य एयरलाइंस का विमान उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे के समय का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है.

बता दें कि नेपाल के पोखरा जाने वाला सौर्य एयरलाइंस का विमान उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार 19 लोगों में से 18 की मौत हो गई. नेपाल पुलिस के अनुसार, दुर्घटना में जीवित बचे एकमात्र पायलट को फिलहाल चिकित्सा उपचार दिया जा रहा है. रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि विमान दो चालक दल के सदस्यों और 17 तकनीशियनों को लेकर दूसरे विमान की मरम्मत के लिए पोखरा शहर जा रहा था.

वीडियो

हादसे का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है. इसमें देखा जा सकता है कि सौर्य एयरलाइंस का विमान उड़ान भरते समय एक तरफ झुका और दुर्घटनाग्रस्त हो गया. फुटेज में दिखाया गया है कि रनवे से फिसलने के कुछ ही समय बाद विमान में आग लग गई थी.

एयरपोर्ट ने बयान जारी कर कहा है कि सौर्य एयरलाइंस का विमान स्थानीय समयानुसार सुबह 11.11 बजे काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ा था और दाएं मुड़ गया तथा रनवे के पूर्वी हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. बताया जा रहा है कि आग पर काबू पा लिया गया है और बचाव कार्य तुरंत शुरू कर दिया गया है. 18 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं और एक घायल व्यक्ति को बचाकर अस्पताल ले जाया गया है.

नेपाल की सेना ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि बचाव कार्य जारी है. शुरुआत में, जब क्षेत्र में घना काला धुआं छा गया था, तब भी आग बुझाने के लिए दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए थे. बचावकर्मी विमान के जले हुए अवशेषों की तलाश कर रहे थे. जबकि दुर्घटनास्थल से शवों को स्ट्रेचर पर एम्बुलेंस में ले जाया जा रहा था.

फ्लाइट रडार 24 के अनुसार, सौर्य नेपाल में दो बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 क्षेत्रीय जेट विमानों के साथ घरेलू उड़ानें संचालित करता है, जो दोनों लगभग 20 वर्ष पुराने हैं.

नेपाल का हवाई सुरक्षा रिकॉर्ड ख़राब

रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल के विमानन क्षेत्र ने हाल ही में विकास देखा है. उनका हवाई सुरक्षा रिकॉर्ड खराब रहा है और वर्ष 2000 से अब तक विमान या हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में लगभग 350 लोग मारे जा चुके हैं. नेपाल की चुनौतीपूर्ण भौगोलिक स्थिति, ऊंचे-ऊंचे रनवे के चारों ओर पहाड़ी इलाका और बेहद अप्रत्याशित मौसम के कारण स्थिति और भी जटिल हो जाती है.

नेपाल में सबसे घातक दुर्घटनाओं में से एक वह दुर्घटना थी, जिसमें पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एयरबस काठमांडू के निकट पहाड़ी से टकरा गया था, जिसमें 167 लोगों की मौत हो गई थी. यह 1992 में हुआ था, उसी वर्ष थाई एयरवेज का विमान भी काठमांडू के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 113 लोग मारे गए थे. जनवरी 2023 में, यति एयरलाइंस दुर्घटना में कम से कम 72 लोग मारे गए थे. क्योंकि पायलटों ने गलती से बिजली काट दी थी.

Read More
Next Story