नेपाल में गिरी ‘प्रचंड’ सरकार, पुष्प कमल दहल ने हारा विश्वास मत
x

नेपाल में गिरी ‘प्रचंड’ सरकार, पुष्प कमल दहल ने हारा विश्वास मत

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ शुक्रवार को संसद में विश्वास मत हार गए. 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में केवल 63 सदस्यों ने प्रचंड द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का समर्थन किया.


Prachanda Government Falls: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ शुक्रवार को संसद में विश्वास मत हार गए. 0 दिन पहले ही उनके गठबंधन सहयोगी नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया था.

अब नेपाली कांग्रेस द्वारा समर्थित सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली नए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं. 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में केवल 63 सदस्यों ने प्रचंड द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का समर्थन किया. जबकि, 194 ने इसका विरोध किया और एक सदस्य ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया.

दिसंबर 2022 से शुरू हुए प्रचंड के तीसरे कार्यकाल में गठबंधन सहयोगियों के लगातार बदलाव हुए हैं. वे पिछले चार विश्वास मतों में बच गए थे. लेकिन इस बार वे उतने भाग्यशाली नहीं रहे. स्पीकर देव राज घिमिरे द्वारा प्रचंड की हार की घोषणा करने के तुरंत बाद सदस्यों को ओली को बधाई देनी शुरू कर दी.

ओली और नेपाली कांग्रेस के प्रमुख शेर बहादुर देउबा दोनों दलों के सांसदों के हस्ताक्षर के साथ राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल से मिलकर ओली को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने का दावा पेश करेंगे. दोनों दलों को सदन में कुल 167 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है. नई सरकार को अपने गठन के 30 दिनों के भीतर संसद में विश्वास मत हासिल करना होगा.

Read More
Next Story