राफा में एयरस्ट्राइक बड़ी भूल, नेतन्याहू ने मानी गलती लेकिन तेवर अब भी तल्ख
x

राफा में एयरस्ट्राइक बड़ी भूल, नेतन्याहू ने मानी गलती लेकिन तेवर अब भी तल्ख

हमास के मिसाइल हमले के बाद इजराइल ने राफा पर रविवार/सोमवार को की थी एयर स्ट्राइक. जिसकी चपेट में आने से एक शरणार्थी कैंप में रह रहे 45 लोगों से ज्यादा की मौत हो गयी और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए


Israel Hamas War Rafah attack: फिलिस्तीन के राफा शहर पर इजराइल द्वारा किये गये हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय में इसकी घोर निंदा की जा रही है. एक ओर जहाँ इजराइल को चौतरफा निंदा झेलनी पड़ रही है, तो दूसरी ओर इजराइल के प्रधामंत्री नेतन्याहू ने एक बार फिर साफ़ कर दिया है कि वो तब तक शांत नहीं बैठेंगे जब तक कि हमास का खात्मा नहीं हो जाता. रविवार/सोमवार की दरमियानी रात को इजराइल की तरफ से राफाह शहर पर उस समय हवाई हमला बोला था, जब हमास की तरफ से इजराइल पर मिसाइल दागी गयी थी. इजराइल ने अपने हमले के पीछे दावा किया था कि उसे दो से तीन हमास आतंकियों के होने का पता लगा था, लेकिन जब स्थिति स्पष्ट हुई तो पाया गया कि इजराइल की एयर स्ट्राइक में राफाह शेहर में बसाये गए एक शरणार्थी कैंप चपेट में आ गया, जिसमें लगभग 45 आम नागरिक मारे गए जबकि 100 से ज्यादा घायल हो गए. इजराइल की तरफ से इसे भारी भूल तो जरुर मान लिया गया है, लेकिन युद्ध में शांति बनाने के लिए अब भी तैयार नहीं है.

'हमास के अंत तक नहीं उठाऊंगा सफ़ेद झंडा'

रविवार/सोमवार की दरमियानी रात राफाह शहर पर किये गए हमले के बाद जब इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की तरफ से इजराइल की घोर निंदा हुई और युद्ध को बंद करने का दबाव एक बार फिर से बनाने लगा तो नेतान्याहू ने इजराइल की संसद में कहा कि वो तब तक शांति के लिए तैयार नहीं है जब तक की हमास का सफाया नहीं हो जाता. उन्होंने कहा कि राफाह में हुई एयर स्ट्राइक में जो आम नागरिकों की मौत हुई है, वो बेहद दुखद है. वो एक बहुत बड़ी गलती है. हमारा मकसद नागरिकों पर हमले का नहीं था. इसके लिए आईडीएफ(इसरायली डिफेन्स फ़ोर्स) को जाँच सौंपी गयी है.

आईडीएफ करेगी राफा हमले की जांच

इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने कहा है कि राफा के तेल सुल्तान क्षेत्र में हुए हवाई हमले में नागरिकों के मारे जाने के मामले की जांच करेगा. ये जांच शीर्ष स्तरीय जनरल स्टाफ फैक्ट फाइंडिंग असेसमेंड मैकेनिज्म द्वारा की जाएगी. ये एक स्वतंत्र सैन्य निकाय है.

मरने वालों में महिलायें और बच्चे

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इसरायली हमले में मरने वालों में ज़्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. इज़रायली सेना ने ये हमला रविवार/सोमवार की दरमियानी रात में किया था.

हमास के सफाए तक जारी रहेगा हमला

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने राफा में जंग खत्म करने के अंतरराष्ट्रीय दबाव को अस्वीकार करते हुए कहा कि 'जो लोग कहते हैं कि वे थक चुके हैं, वे तैयार नहीं है या दबाव का सामना नहीं कर सकते हैं. उन्हें सफेद झंडा उठा लेना चाहिए. तो मै ये साफ़ कर दूँ कि मैं हार मान कर सफ़ेद झंडा नहीं लहराऊंगा. मैं तब तक लड़ता रहूंगा जब तक हम जीत का झंडा नहीं फेहरा देते'. नेतन्याहू ने युद्ध जारी रखने की बात उस समय कही है जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय में इजरायल के ऊपर युद्ध अभियान रोकने को लेकर बहुत ज्यादा दबाव है. अधिकतर देश ये मान रहे हैं कि हमास को सांय बल से ख़त्म नहीं किया जा सकता है. हमास पर इजरायली हमले के चलते आतंकी कम और आम नागरिक ज्यादा मारे जा रहे हैं.

अंतर्राष्ट्रीय जगत ने राफाह के हमले पर जताया दुःख

रविवार/सोमवार की रात राफाह पर हुए हमले में मारे गए नागरिको की घटना पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने दुःख जताया है. अमेरिका ने आईडीएफ के मिसाइल हमले की तस्वीरों के सामने आने पर दुख जताया. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि इजरायल को हमास पर हमला करने का अधिकार है और हम समझते हैं कि इस हमले में हमास के दो सीनियर आतंकवादी कमांडर मारे गए हैं, जो इजरायली नागरिकों के खिलाफ हमलों के लिए जिम्मेदार हैं. लेकिन इजराइल को इस बात का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए कि आम नागरिकों को उसके हमले से नुकसान न हो.

Read More
Next Story