जानिये अब मुइज्जू ने ऐसा क्या किया, जो फिर होने लगे लक्षद्वीप के चर्चे
x

जानिये अब मुइज्जू ने ऐसा क्या किया, जो फिर होने लगे लक्षद्वीप के चर्चे

इजराइल द्वारा गाजा पर किये जा रहे हमले के विरोध में मालदीव सरकार ने इसरायली नागरिकों पर लगाया प्रतिबन्ध


Maldeev Israel Ban update: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा लिए गए एक और फैसले की वजह से एक बार से लक्षद्वीप चर्चा में आ गया है. ये फैसला है मालदीव सरकार द्वारा इसरायली नागरिकों पर प्रतिबन्ध का. इसके बाद से सोशल मीडिया पर एक बार फिर से भारत और लक्षद्वीप सुर्ख़ियों में आ गया है. ये रोक इजराइल द्वारा गाजा पर किये जा रहे हमलों के विरोध में लगायी गयी है. मालइव सरकार ने इसके लिए बाकायदा क़ानूनी संशोधन किया है, जिसके बाद ये निर्णय लिया गया है कि इसरायली पासपोर्ट धारक को देश में प्रवेश न दिया जाए.

मालदीव के गृहमंत्री अल इहसुन ने प्रेस को जानकारी देते हुए बताया कि मालदीव सरकार के कैबिनेट ने इजरायली पासपोर्ट पर मालदीव में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. इसके लिए कानून में सशोधन करते हुए बदलाव का फैसला किया गया है. इस काम के लिए बाकायदा एक विशेष समिति का गठन किया गया है, जिसमें मालदीव सरकार के मंत्री शामिल हैं. राष्ट्रपति मुइज्जू ने एक बार फिर से सोशल मीडिया पर बहस छिड़वा दी है और इसी बहस के बीच एक बार फिर से भारत के लक्षद्वीप व अन्य तटीय क्षेत्रों की चर्चा की जा रही है.





इसरायली नागरिकों ने लगाया मालदीव बायकॉट का नारा

सोशल मीडिया पर इसरायली नागरिकों ने मुइज्जू सरकार के फैसले का जमकर विरोध किया और इस विरोध में बॉयकोट मालदीव को ट्रेंड किया. इसरायली नागरिकों ने मुइज्जू सरकार के इस फैसले को अजीबोगरीब बताया और ये भी लिखा कि इस फैसले से इजराइल को नुक्सान नहीं है, हमारे बाच और भी ज्यादा सुन्दर हैं. कुछ इसरायली नागरिकों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर बॉयकोट मालदीव लिखा.



सोशल मीडिया पर फिर छिड़ा लक्षद्वीप का राग

मालदीव सरकार द्वारा इसरायली नागरिकों पर लगाये गए प्रतिबन्ध के बाद सोशल मीडिया पर खासतौर से भारत के लक्षद्वीप की चर्चा शुरू हो गयी है. ये चर्चा इजराइल के सोशल मीडिया हैंडल पर देखि जा रही है. इसरायली नागरिकों द्वारा चलाये जा रहे अलग अलफ एक्स हैंडल पर तरह तरह के कमेंट लिखे जा रहे हैं. एक्स पर इसरायली हैंडल ''इजराइल इन इंडिया'' की तरफ से लिखा गया कि भारत सरकार के आग्रह पर हम लोग पिछले वर्ष लक्षद्वीप में थे, जहाँ हमने समुद्री किनारे के पानी को नमक रहित करने का काम किया था. इजराइल इस प्रोजेक्ट पर काम करने को तैयार हैं. हैंडल पर डाली गयी पोस्ट में लक्षद्वीप की कुछ तस्वीरें भी साझा की गयी है और कहा गया है कि देखिये यहाँ की खूबसूरती.

ज्ञात रहे कि साल के शुरुआत में प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा करके यहां के समुद्र तट की तारीफ की थी. जिसके बाद मालदीव के पर्यटन पर भी खासा फर्क देखने को मिला था. कई भारतियों ने अपनी मालदीव की बीकिंग भी कैंसिल करवा दी थी. मालदीव की बात करें तो लक्षद्वीप उसके लिए एक प्रतिद्वंदी की तरह है.

Read More
Next Story