प्रधानमंत्री मोदी से की फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री ने की मदद की अपील
x

प्रधानमंत्री मोदी से की फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री ने की मदद की अपील

पत्र लिख कर कहा गाजा पर जारी इसरायली हमले को तुरंत रुकवाने में करें मदद. गाजा में युद्ध विराम को लेकर फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद मुस्तफा ने कहा मोदी एक ग्लोबल नेता हैं, जो मदद कर सकते हैं.


Israel Hamas War: इजराइल का हमला झेल रहे फिलिस्तीन ने बड़ी उम्मीद से भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मदद मांगी है. महीनों से जारी इजराइल और हमास युद्ध को रुकवाने के लिए फिलिस्तिन के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है. फिलिस्तिन के प्रधानमन्त्री मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि मोदी एक ग्लोबल लीडर हैं, उन्हें तत्काल इस युद्ध को रुकवाने के लिए मदद करनी चाहिए, ताकि और निर्दोष लोगों की जान बच सके.

फिलिस्तीन के प्रधानमन्त्री मोहम्मद मुस्तफा ने नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार भारत का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई पत्र भेजा. इस पत्र में उन्होंने मोदी से फिलिस्तीन पर हो रहे इसरायली हमले को रुकवाने के लिए आग्रह किया है. मुस्तफा ने पत्र में लिखा कि आप एक वैश्विक नेता हैं. मानवाधिकारों और शांति को महत्व देने वाले राष्ट्र के रूप में गाजा में नरसंहार को समाप्त करने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है. तत्काल युद्ध विराम के लिए भारत को सभी राजनयिक चैनलों का इस्तेमाल करना चाहिए. हमारे इस दुख को कम करने में हमारी मदद करनी चाहिए. इस युद्ध में अनेकों फिलिस्तीनी नागरिकों को जान गवानी पड़ी है, जिनका इस युद्ध से कोई लेना देना नहीं था. हमारे निर्दोष नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय पर दबाव बनाना चाहिए और हमारे ऊपर किए जा अत्याचारों के खिलाफ दृढ़ रुख अपनाना चाहिए."

मुस्तफा ने पीएम मोदी को समर्थन के लिए धन्यवाद भी दिया. उन्होंने कहा कि भारत की तरफ से फिलिस्तीन के मुद्दों और फिलिस्तीनी नागरिकों के अधिकारों को हमेशा से समर्थन मिलता रहा है. इसके लिए भारत और प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद.

आपको बता दें कि इजराइल और हमास के बीच चल रहे इस युद्ध पर तत्काल युद्ध विराम के लिए पिछले वर्ष UNGA की तरफ से मांग की गयी थी. भारत ने भी इस मांग का समर्थन किया था. इतना ही नहीं इस युद्ध में मारे जा रहे आम नागरिकों को लेकर भारत की तरफ से लगातार निंदा की गयी है. ये युद्ध 7 अक्टूबर 2023 से जारी है.


इजराइल ने 7 अक्टूबर को उस समय फिलिस्तीन के गाजा पर हमला बोला था, जब हमास ने इजराइल पर मिसाइल अटैक के साथ साथ इजराइल की सीमा में घुस कर हमला किया था और लगभग 200 से ज्यादा इसरायली नागरिकों को अगवा कर उन्हें बंधक बना लिया था. हमास के इस हमले में लगभग 1200 लोग मारे गए थे. वहीँ अलग अलग रिपोर्ट के अनुसार गाजा पर जारी इज़रायली हमले में अब तक 37,000 से ज्यादा फ़िलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं. जिसकी वजह से गाजा में मानवीय आपदा उत्पन्न हुई है. जहाँ 80 प्रतिशत से अधिक आबादी विस्थापित हो चुकी है. इतना ही नहीं इसरायली प्रतिबंधों की वजह से फिलिस्तीन के गाजा में भुखमरी भी बड़ी है.

Read More
Next Story