मोदी-ओबामा का 10 साल पुराना किस्सा, जब भारतीय पीएम बोले- आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर
x

मोदी-ओबामा का 10 साल पुराना किस्सा, जब भारतीय पीएम बोले- 'आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर'

पीएम मोदी के साथ रहने वाले अधिकारियों का कहना है कि उनकी जब भी वैश्विक नेताओं के साथ बैठक होती है तो वह अपने जीवन की अनुभवों को भी शेयर करते हैं.


PM Modi America visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विश्व के अन्य नेताओं के साथ बातचीत की चर्चा अक्सर होती है. पीएम मोदी के साथ रहने वाले अधिकारियों का कहना है कि उनकी जब भी वैश्विक नेताओं के साथ बैठक होती है तो वह अपने जीवन की अनुभवों को भी शेयर करते हैं. पीएम मोदी इन दिनों 3 दिवसीय अमेरिका की यात्रा पर हैं. ऐसे में 10 साल पहले पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच की एक बातचीत सुर्खियों में छाई हुई है. अमेरिका में भारत के मौजूदा राजदूत और पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने साल 2014 का दोनों नेताओं का यह यादगार किस्सा शेयर किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में बराक ओबामा से कहा था कि तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति की कार का आकार लगभग उस घर के बराबर था, जिसमें उनकी मां रहती थीं. इस बात से दोनों साधारण पृष्ठभूमि वाले नेताओं के बीच गहरा संबंध बनाने में मदद मिली थी. पूर्व विदेश सचिव क्वात्रा ने प्रधानमंत्री से संबंधित घटनाओं का विवरण देने वाले सोशल मीडिया हैंडल 'मोदी स्टोरी' को बताया कि दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत उस समय हुई, जब वे औपचारिक चर्चा के बाद मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक के लिए एक साथ जा रहे थे.

उन्होंने कहा कि जब वे 10-12 मिनट की यात्रा के लिए ओबामा की लिमोजिन में साथ बैठे तो उनकी बातचीत परिवार पर आ गई. एक मैत्रीपूर्ण बातचीत में ओबामा ने मोदी की मां के बारे में पूछा. तो मुस्कुराते हुए प्रधानमंत्री ने जवाब दिया कि "राष्ट्रपति ओबामा, शायद आपको इस पर विश्वास न हो, लेकिन आपकी कार का आकार लगभग उस घर के आकार का है, जिसमें मेरी मां रहती हैं" क्वात्रा, वहां अनुवादक के रूप में मौजूद थे.

जिस कार में दोनों नेता यात्रा कर रहे थे, वह एक स्ट्रेच लिमोजिन थी. क्वात्रा ने कहा कि मोदी के बयान से अमेरिकी राष्ट्रपति आश्चर्यचकित हुए. इस स्पष्ट खुलासे से उन्हें मोदी के साधारण पालन-पोषण और सीधेपन की झलक मिली. क्वात्रा ने कहा कि यह बातचीत दोनों नेताओं के बीच गहरे संबंध का बिंदु बन गई. क्योंकि दोनों ही अपने-अपने देशों में साधारण पृष्ठभूमि से उठकर सर्वोच्च पदों पर पहुंचे हैं.

बता दें कि साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी की पहली अमेरिका यात्रा थी. उनकी मां 2022 में अपने निधन तक गुजरात स्थित अपने पुराने घर में रहीं. अधिकारियों ने अमेरिकी राष्ट्रपतियों सहित विश्व नेताओं के साथ जुड़ने और गहरे संबंध बनाने की मोदी की क्षमता पर प्रकाश डाला और कहा कि वह व्यक्तिगत स्तर पर उनके साथ जुड़ते हैं और सांस्कृतिक और भू-राजनीतिक मतभेदों को पाटने के लिए अपने जीवन के अनुभवों का सहारा लेते हैं.

Read More
Next Story