अबकी बार ट्रम्प से नहीं मिले उनके मोदी यार, ट्रम्प के दावे के बावजूद मोदी ने बैठक टाली
x

अबकी बार ट्रम्प से नहीं मिले उनके मोदी 'यार', ट्रम्प के दावे के बावजूद मोदी ने बैठक टाली

अतीत में मोदी ने खुले तौर पर “ट्रम्प सरकार” का समर्थन किया है; लेकिन इस बार उन्होंने ट्रम्प या कमला हैरिस से मिलने का फैसला नहीं किया


Modi Didn't Meet Trump : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका दौरे से डोनाल्ड ट्रम्प को कोई फायदा नहीं मिल पाया है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने तीन दिवसीय दौरे में डोनाल्ड ट्रम्प के साथ कोई मुलाकात नहीं की है, जबकि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति ने मोदी के दौरे से पहले अपने एक कार्यक्रम में ये दावा किया था कि पीएम मोदी उनसे मिलने आ रहे हैं. रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी एक रैली में यहाँ तक कहा था कि ‘शानदार’ मोदी उनसे मिलने अमेरिका आएंगे.


भारत सरकार की तरफ से पहले ही कर दिया गया था इंकार
दरअसल फॉक्स न्यूज ने खबर दी थी कि मोदी रविवार को लॉन्ग आइलैंड में ट्रंप की रैली में शामिल होंगे, लेकिन भारत की तरफ से पहले ही इससे इनकार कर दिया गया था. भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने दावा किया था कि मोदी की पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ फिलहाल कोई खास मुलाकात तय नहीं है.

मोदी ने अपने दौरे में इस बार नहीं किया “ट्रम्प सरकार” का समर्थन
अगर प्रधानमंत्री मोदी की बात की जाए तो अमेरिका में हुए पिछले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी उनका अमेरिका दौरा हुआ था. 2019 में ह्यूस्टन में हुई “हाउडी मोदी” रैली ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. उस समय ट्रंप राष्ट्रपति थे और अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे थे, और मोदी ने 50,000 भारतीय-अमेरिकियों के सामने अपने चुनावी नारे को दोहराते हुए “ अबकी बार , ट्रंप सरकार ” का नारा लगाया था. दावा किया जाता है कि दोनों नेताओं के बीच स्पष्ट रूप से एक मजबूत व्यक्तिगत संबंध है और साथ ही समान दक्षिणपंथी राजनीतिक विचारधाराएँ भी हैं. मोदी ने ट्रम्प की "अमेरिका फर्स्ट" नीति की खुलकर प्रशंसा की है, जो उनके "मेक इन इंडिया" अभियान के साथ तालमेल बिठाती है.

ट्रम्प और कमला हैरिस दोनों से बनायीं दुरी
माना जा रहा है कि वर्ष 2019 से सबक लेते हुए पीएम मोदी ने न केवल ट्रम्प से दूरी बनायी बल्कि कमला हैरिस से भी मुलाकात नहीं की. वजह दोनों का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होना. हालाँकि मोदी के ट्रम्प से न मिलने से कहीं न कहीं ट्रम्प की प्रतिष्ठा को भी ठेस पहुँच सकती है क्योंकि ट्रंप ने मिशिगन के फ्लिंट में एक रैली में ये दावा किया था कि मोदी उनसे मिलेंगे. ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा, "वह [मोदी] शानदार हैं. मेरा मतलब है, शानदार, यार. इनमें से बहुत से नेता शानदार हैं."

तीन दिवसीय यात्रा में मोदी ने अमेरिका में इन कार्यक्रमों में की शिरकत
तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दौरान, मोदी ने विलमिंगटन में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया, विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा की, लॉन्ग आइलैंड में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया, प्रौद्योगिकी दिग्गजों से मुलाकात की और संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन को संबोधित किया.


Read More
Next Story