पुतिन ने किम को दूसरी लग्जरी लिमोजिन की गिफ्ट, टेस्ट ड्राइव पर हुई चर्चा
x

पुतिन ने किम को दूसरी लग्जरी 'लिमोजिन' की गिफ्ट, टेस्ट ड्राइव पर हुई चर्चा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को उत्तर कोरिया का दौरा किया और किम जोंग-उन को एक आलीशान ऑरस लिमोजिन भेंट की.


Vladimir Putin North Korea Visit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को उत्तर कोरिया का दौरा किया. यह 24 वर्षों में उनकी पहली यात्रा थी और उन्होंने किम जोंग-उन को एक आलीशान ऑरस लिमोजिन भेंट की. पुतिन का यह दौरा रूस और उत्तर कोरिया के बीच मजबूत होती रणनीतिक साझेदारी को उजागर करता है.

71 वर्षीय रूसी राष्ट्रपति ने किम को ऑरस लग्जरी कार भेंट की. यह दूसरी बार है जब उत्तर कोरियाई नेता को पुतिन से यह कार मॉडल मिला है. इससे पहले फरवरी 2024 में किम को रूसी राष्ट्रपति की तरफ से यह कार गिफ्ट में मिल चुकी है. कार के साथ पुतिन ने किम को एक चाय का सेट भी भेंट किया. बैठक में एक टेस्ट ड्राइव भी हुई, जहां पुतिन ने 40 वर्षीय उत्तर कोरियाई नेता को रूसी निर्मित ऑरस कार में घुमाया, जिससे उनकी दिन की चर्चा समाप्त हुई.

पिछले साल सितंबर में जब किम ने रूस के वोस्टोचनी कोस्मोड्रोम अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल की यात्रा की थी, तब पुतिन ने व्यक्तिगत रूप से इस कार को दिखाया था. उन्हें यह कार पसंद आई थी और इसलिए यह निर्णय लिया गया कि किम को यह कार तोहफे के तौर पर दी जाएगी.

बता दें कि रूस का पहला लक्जरी कार ब्रांड ऑरस, उद्योग और व्यापार मंत्रालय के साथ एक अनुबंध के तहत 2013 में शुरू किया गया था. इस परियोजना का उद्देश्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और आम जनता दोनों के लिए वाहन विकसित करना था. कुल मिलाकर उपहारों का आदान-प्रदान और मैत्रीपूर्ण संवाद रूस और उत्तर कोरिया के बीच गहरे होते संबंधों को दिखाते हैं. यह उपहार आदान-प्रदान एक हाई-प्रोफाइल बैठक का हिस्सा था. जहां दोनों नेताओं ने हमले के समय एक-दूसरे का समर्थन करने का वचन दिया. यात्रा के दौरान पुतिन ने कहा कि रूस-उत्तर कोरिया संबंध एक 'नए स्तर' पर पहुंच गए हैं.

Read More
Next Story