पुतिन के बाद अब इटली की पीएम, यूक्रेन पर भारत का नजरिया क्यों आ रहा पसंद
x

पुतिन के बाद अब इटली की पीएम, यूक्रेन पर भारत का नजरिया क्यों आ रहा पसंद

पुतिन ने हाल ही में कहा था कि यूक्रेन संकट से बाहर निकलने के लिए भारत मध्यस्थता कर सकता है। अब इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने भी समर्थन किया है।


इटली के प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने कहा है कि भारत और चीन दोनों रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष का समाधान निकालने में मदद कर सकते हैं। मेलोनी का यह बयान उत्तरी इटली के सेर्नोबियो शहर में शनिवार (8 सितंबर) को यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत के बाद आया।यह बयान ऐसे समय में आया है जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में प्रस्ताव दिया था कि भारत, ब्राजील और चीन यूक्रेन के साथ संघर्ष को सुलझाने में संभावित मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते हैं।

'यूक्रेन को उसके भाग्य पर नहीं छोड़ा जा सकता'

इतालवी मीडिया में मेलोनी के हवाले से कहा गया, "इस संघर्ष को सुलझाने में चीन और भारत को भूमिका निभानी है।"हालाँकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि “यूक्रेन को छोड़ देना” संघर्ष को समाप्त करने का समाधान नहीं है।उन्होंने कहा, "ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि यूक्रेन को उसके भाग्य पर छोड़ देने से संघर्ष का समाधान हो जाएगा।"मेलोनी ने यूक्रेन के प्रति अपनी सरकार के पूर्ण समर्थन की पुष्टि करते हुए कहा, "कीव को समर्थन देने का निर्णय इटली के राष्ट्रीय हित के अनुरूप है और इसमें कभी बदलाव नहीं होगा।"

पुतिन ने क्या प्रस्ताव रखा?

गुरुवार (5 सितंबर) को पुतिन ने रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच में एक पैनल चर्चा में बोलते हुए कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष पर भारत, ब्राजील और चीन के संपर्क में हैं।उन्होंने कहा, "सबसे पहले, यह चीनी जनवादी गणराज्य, ब्राजील और भारत है - मैं अपने साझेदारों के संपर्क में हूं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इन देशों के नेता - और हमारे बीच विश्वास और भरोसे के संबंध हैं - वास्तव में इसमें रुचि लेंगे और मदद करेंगे।"उनकी यह टिप्पणी उन संभावित देशों के बारे में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में आई जो रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते हैं।

मोदी सरकार का संवाद पर जोर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले महीने कीव का दौरा किया था, जिस दौरान उन्होंने ज़ेलेंस्की को बताया था कि यूक्रेन और रूस को बिना समय बर्बाद किए साथ बैठकर चल रहे युद्ध को समाप्त करना चाहिए तथा भारत क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए "सक्रिय भूमिका" निभाने के लिए तैयार है।प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत संघर्ष की शुरुआत से ही शांति के पक्ष में रहा है और वह इस संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए व्यक्तिगत रूप से भी योगदान देना चाहेंगे।मोदी की 23 अगस्त को लगभग नौ घंटे की यूक्रेन यात्रा, 1991 में यूक्रेन की स्वतंत्रता के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी। यह यात्रा, मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता के छह सप्ताह बाद हुई थी।

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

Read More
Next Story