व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग-उन को किए 24 घोड़े गिफ्ट, जानें यूक्रेन वॉर से है क्या संबंध?
x

व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग-उन को किए 24 घोड़े गिफ्ट, जानें यूक्रेन वॉर से है क्या संबंध?

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को 24 शुद्ध नस्ल के ओरलोव ट्रॉटर्स घोड़े गिफ्ट में दिए हैं.


Putin gifted horse to Kim Jong-un: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कथित तौर पर मॉस्को और प्योंगयांग के बीच मजबूत होते गठबंधन को प्रदर्शित करते हुए उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को 24 शुद्ध नस्ल के ओरलोव ट्रॉटर्स घोड़े गिफ्ट में दिए हैं. इसे आदान-प्रदान सद्भावना से कहीं अधिक माना जा रहा है.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, ये 24 घोड़े यूक्रेन युद्ध में रूस की सहायता के लिए उत्तर कोरिया द्वारा आपूर्ति किए गए तोपखाने के गोले के बदले में भुगतान का हिस्सा हैं. ओरलोव ट्रॉटर्स नस्ल अपनी गति और धीरज के लिए जानी जाती है और किम जोंग-उन की पसंदीदा नस्ल है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रविवार को रूस और उत्तर कोरिया के बीच संकरी भूमि सीमा पर पहुंचाई गई इस नवीनतम खेप की पुष्टि प्रिमोर्स्की क्राय में पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा की गई. रूस और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग ने वैश्विक स्तर पर चिंता बढ़ा दी है. जून में, पुतिन और किम ने अपने गठबंधन को मजबूत करते हुए एक सैन्य सहयोग समझौते के साथ इस संबंध को औपचारिक रूप दिया.

इस बढ़ती साझेदारी के हिस्से के रूप में, किम ने पुतिन को दो पुंगसन कुत्ते उपहार में दिए, जो उत्तर कोरिया की मूल नस्ल है, जिसके बदले में पुतिन ने 447 बकरियां उपहार में दीं. तोप के गोले के लिए घोड़ों का यह नवीनतम आदान-प्रदान रूस-उत्तर कोरिया संबंधों में एक महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके एशियाई सहयोगियों की कड़ी जांच का विषय है. इस वर्ष की शुरुआत में पुतिन और किम के बीच हस्ताक्षरित पारस्परिक रक्षा समझौता उत्तर कोरिया के प्रति रूस की सोवियत-पश्चात नीति में एक नाटकीय बदलाव को दर्शाता है.

किम ने इस समझौते को "गठबंधन" के रूप में सराहा, जिससे एशिया में भू-राजनीतिक दांव और भी तीव्र हो गए. जबकि उत्तर कोरिया ने लंबे समय से चीन के साथ रक्षा संधि बनाए रखी है. पिछले एक साल में रूस के साथ उसका सैन्य सहयोग क्षेत्रीय सुरक्षा में एक नया और संभावित रूप से अस्थिर करने वाला कारक दर्शाता है. पुतिन और किम के बीच शानदार उपहारों का आदान-प्रदान, जिसमें लिमोजिन और रूस के अत्याधुनिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र का दौरा शामिल है, उनके सहयोग की सीमा के बारे में चिंताओं को और बढ़ाता है.

Read More
Next Story