पिता के जाली दस्तखत से यमन के साथ शुरू कराई जंग! सऊदी के क्राउन प्रिंस पर लगा आरोप
x
Crown Prince Mohammed bin Salman

पिता के जाली दस्तखत से यमन के साथ शुरू कराई जंग! सऊदी के क्राउन प्रिंस पर लगा आरोप

सऊदी अरब के एक पूर्व अधिकारी ने एक रिपोर्ट में आरोप लगाया कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शाही आदेश पर अपने पिता के जाली दस्तखत किए.


Saudi Arabia Crown Prince Mohammed Bin Salman: सऊदी अरब के एक पूर्व अधिकारी ने एक रिपोर्ट में आरोप लगाया कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शाही आदेश पर अपने पिता के जाली दस्तखत किए. इसकी वजह से यमन के हूथी विद्रोहियों के खिलाफ वर्षों से चल रहा गतिरोधपूर्ण युद्ध शुरू हुआ.

यह आरोप पूर्व अधिकारी साद अल-जाबरी द्वारा एक मीडिया हाऊस को दिए गए इंटरव्यू में लगाया गया. वहीं, सऊदी अरब ने बिना किसी सबूत के लगाए गए आरोपों पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया. हालांकि, राज्य ने उन्हें एक बदनाम पूर्व सरकारी अधिकारी बताया है. बता दें कि कनाडा में निर्वासन में रहने वाले पूर्व सऊदी खुफिया अधिकारी अल-जाबरी का राज्य के साथ वर्षों से विवाद चल रहा है. क्योंकि उनके दो बच्चों को सऊदी अरब वापस लाने के प्रयास के तहत जेल में डाल दिया गया है.

यह आरोप तब लगाया गया है, जब प्रिंस मोहम्मद अक्सर अपने पिता 88 वर्षीय किंग सलमान की जगह पर नेताओं से मिलते हैं. उनका मुखर व्यवहार, विशेष रूप से 2015 में यमन युद्ध की शुरुआत के आसपास सत्ता में आने के समय, किसी भी कथित असहमति या सत्ता के आधार पर व्यापक कार्रवाई तक विस्तारित हुआ, जो उनके शासन को चुनौती दे सकता था.

अल-जाबरी ने अपने बयान में कहा कि सऊदी गृह मंत्रालय से जुड़े एक "विश्वसनीय, भरोसेमंद" अधिकारी ने उन्हें पुष्टि की कि प्रिंस मोहम्मद ने अपने पिता की जगह युद्ध की घोषणा करने वाले शाही फरमान पर दस्तखत किए हैं. अल-जाबरी ने कहा कि हमें आश्चर्य हुआ कि ज़मीनी हस्तक्षेप की अनुमति देने के लिए एक शाही फरमान था. उसने उस शाही फरमान के लिए अपने पिता के हस्ताक्षर जाली बनाए. राजा की मानसिक क्षमता बिगड़ रही थी.

वहीं, अल-जाबरी के लिए अमेरिका स्थित एक वकील ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया. ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों के खिलाफ यमन युद्ध, राजकुमार द्वारा जल्द ही खत्म होने के वादों के साथ शुरू किया गया, लगभग एक दशक से चल रहा है. युद्ध में 1,50,000 से ज़्यादा लोग मारे गए और दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदाओं में से एक बन गई. उस समय प्रिंस मोहम्मद रक्षा मंत्री थे.

बता दें कि गाजा पट्टी में इज़राइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से हौथियों ने शिपिंग पर हमले किए हैं, जिससे लाल सागर के ज़रिए यातायात बाधित हुआ है और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अमेरिकी नौसेना के सामने सबसे भीषण युद्ध हुआ है. अल-जाबरी ने एक बार पूर्व क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नायेफ़ के लिए काम किया था, जो 11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद राज्य में अल-कायदा आतंकवादियों के खिलाफ़ लड़ाई में अमेरिका के भरोसेमंद विश्वासपात्र थे. किंग सलमान ने 2017 में अपने बेटे के लिए क्राउन प्रिंस की जगह ली और माना जाता है कि प्रिंस मोहम्मद बिन नायेफ़ को उसके बाद से घर में नज़रबंद रखा गया है.

अल-जाबरी ने प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर अमेरिकी संघीय अदालत में मुकदमा दायर किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि क्राउन प्रिंस ने विदेश भागने के बाद उन्हें मारने की कोशिश की थी. अल-जाबरी ने फिर से आरोप लगाया कि प्रिंस मोहम्मद रूस से जहर की अंगूठी के साथ पूर्व राजा अब्दुल्ला की हत्या करने पर विचार कर रहे थे. ऐसा कुछ उन्होंने 2021 में एक इंटरव्यू में दावा किया था. उन्होंने अपने डर का भी वर्णन किया कि क्राउन प्रिंस अभी भी उन्हें मारना चाहते थे. क्योंकि उनके बच्चे राज्य में कैद हैं.

Read More
Next Story