शेख हसीना ने बांग्लादेश क्यों छोड़ा, अमेरिका ने अपना हाथ होने से किया इनकार
x

शेख हसीना ने बांग्लादेश क्यों छोड़ा, अमेरिका ने अपना हाथ होने से किया इनकार

शेख हसीना, बांग्लादेश को क्यों छोड़ दीं। इसे लेकर तरह तरह की जानकारी सामने आ रही थी जिसमें अमेरिकी भूमिका की भी बात थी। लेकिन अब अमेरिका ने भी इनकार कर दिया।


शेख हसीना को बांग्लादेश क्यों छोड़ना पड़ा उसकी तात्कालिक वजह आरक्षण और छात्रों का प्रदर्शन था। लेकिन क्या बात सिर्फ इतनी सी थी। हाल ही में सेंट मार्टिन द्वीप को लेकर जानकारी सामने आई कि इस पर अमेरिका की नजर थी। अमेरिका यहां अपना बेस बनाना चाहता था। लेकिन शेख हसीना दबाव में नहीं झुकीं और उसका असर यह हुआ कि उन्हें ना सिर्फ अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा बल्कि देश भी छोड़कर भागना पड़ गया। हालांकि एक दो दिन के बाद इस मामले में शेख हसीना की तरफ से सफाई आ गई कि अमेरिका की कोई भूमिका नहीं है। अब तो व्हाइट हाउस ने भी जोरदार तरीके से खंडन कर दिया है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने हमारा इसमें कोई हाथ नहीं है। संयुक्त राज्य सरकार के इन घटनाओं में शामिल होने की कोई भी रिपोर्ट या अफवाह पूरी तरह से झूठी है। यह सच नहीं है जीन-पियरे उन मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया दे रही थीं, जिनमें हसीना के हवाले से कथित तौर पर दावा किया गया था कि अगर उन्होंने सेंट मार्टिन द्वीप की संप्रभुता को छोड़ दिया होता और अमेरिका को बंगाल की खाड़ी पर हावी होने दिया होता, तो वे सत्ता में बनी रह सकती थीं।

हसीना के बेटे सजीब वाजेद ने इस बात से इनकार किया है कि उनकी मां ने कभी ऐसा बयान दिया है।हाल ही में एक अखबार में प्रकाशित मेरी मां के नाम से इस्तीफा देने वाला बयान पूरी तरह से झूठा और मनगढ़ंत है। मैंने अभी उनसे पुष्टि की है कि उन्होंने ढाका छोड़ने से पहले या बाद में कोई बयान नहीं दिया है,” वाजेद ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।व्हाइट हाउस ने कहा कि बांग्लादेश के लोगों का यह अधिकार और विशेषाधिकार है कि वे अपना भाग्य चुनें।

यह (अपने नेता का चुनाव) बांग्लादेशी लोगों के लिए और उनके द्वारा किया गया चुनाव है। हमारा मानना ​​है कि बांग्लादेशी लोगों को अपनी सरकार का भविष्य तय करना चाहिए, और हम इसी पर खड़े हैं। कोई भी आरोप, निश्चित रूप से, हम कहते रहेंगे, और मैंने यहाँ कहा है, बिल्कुल सच नहीं है।

Read More
Next Story