नेपाल में हवाई सफर उड़ते ताबूत की तरह,क्यों होते हैं इतने हादसे
x

नेपाल में हवाई सफर 'उड़ते ताबूत' की तरह,क्यों होते हैं इतने हादसे

नेपाल के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर टेक ऑफ के दौरान प्लेन क्रैश में 18 लोगों की मौत हो गई है। प्लेन में कुल 19 लोग सवार थे।


Tribhuvan International Airport: नेपाल के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर टेक ऑफ के दौरान प्लेन क्रैश में 18 लोगों की मौत हो गई है। बुधवार को काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सौर्य एयरलाइंस का विमान उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में कई लोगों के हताहत होने की खबर है।टीआईए के प्रवक्ता सुभाष झा ने बताया कि पोखरा जाने वाले विमान के उड़ान भरने के दौरान रनवे से बाहर निकल जाने के कारण यह दुर्घटना हुई।

प्लेन में 19 यात्री थे सवार
विमान में चालक दल के सदस्यों सहित उन्नीस लोग सवार थे। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, दुर्घटना स्थल से अठारह शव बरामद किए गए हैं। झा ने बताया कि कैप्टन एमआर शाक्य को अस्पताल ले जाया गया है।प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि विमान रनवे के दक्षिणी छोर (कोटेश्वर की ओर) से उड़ान भर रहा था और अचानक पलट गया तथा पंख का सिरा जमीन से टकरा गया। विमान में तुरंत आग लग गई। इसके बाद यह रनवे के पूर्वी हिस्से में बुद्ध एयर हैंगर और रडार स्टेशन के बीच खाई में जा गिरा।हवाई अड्डे पर धुएं का घना गुबार देखा गया।पुलिस और दमकलकर्मी दुर्घटना स्थल पर बचाव अभियान चला रहे हैं।

पोखरा के लिए उड़ान पर था प्लेन

बुधवार सुबह त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक घातक विमान दुर्घटना के बाद बचाव अभियान जारी है।पोखरा के लिए उड़ान भरते समय हवाई अड्डे पर सौर्य एयरलाइंस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद हताहतों की सूचना मिली है।
2010 से अब तक 11 हवाई हादसे
नेपाल में 2010 से अब तक कुल 11 हवाई हादसे हो चुके हैं.अब तक का सबसे बड़ा हादसा साल 2023 में हुआ था जब तारा प्लेन में सवार 22 लोगों की मौत मुस्तांग जिले में हो गई थी. नेपाल, जितना खूबसूरत दिखाई देता है वहां की भौगोलिक स्थिति जटिल है. कम दृश्यता और अस्थिर मौसम पैटर्न के कारण हवाई जहाज उड़ाने के लिए सबसे मुश्किल क्षेत्रों में से एक माना जाता है। कई दुर्गम हवाई पट्टियां हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लुक्ला के पूर्वोत्तर क्षेत्र में तेनजिंग-हिलेरी हवाई अड्डे को अक्सर दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डे के रूप में जाना जाता है, जिसमें एक रनवे नीचे घाटी की ओर झुका हुआ है।नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की 2019 में हवाई सुरक्षा रिपोर्ट के अनुसारदेश के मौसम के पैटर्न की विविधता और प्रतिकूल स्थलाकृति नेपाल में विमान संचालन के आसपास की मुख्य चुनौतियां हैं, जिसके कारण छोटे विमानों से संबंधित दुर्घटनाओं की संख्या तुलनात्मक रूप से अधिक लगती है।
Read More
Next Story