इटली में दो जहाजों की जलसमाधि, 11 की मौत और 64 लापता
x

इटली में दो जहाजों की जलसमाधि, 11 की मौत और 64 लापता

इतालवी तटरक्षक बल ने कहा कि ग्रीस और इटली के सीमावर्ती क्षेत्र में एक फ्रांसीसी नाव से मेडे कॉल के बाद खोज और बचाव अभियान शुरू हुआ, जहाँ बचाव कार्य चल रहा है।


Italy Shipwreck News: इटली के दक्षिणी तट पर एक जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद 64 लोग समुद्र में लापता हो गए जबकि 11 लोगों को बचा लिया गया और उन्हें कैलाब्रियन शहर ले जाया गया।जर्मन सहायता समूह रेस्कशिप ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि एक अन्य जहाज दुर्घटना में बचावकर्मियों को इटली के छोटे से लैम्पेडुसा द्वीप के पास एक लकड़ी की नाव के डेक के नीचे फंसे संदिग्ध प्रवासियों के 10 शव मिले।

तुर्की से रवाना हुए थे जहाज
संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने जीवित बचे लोगों के हवाले से बताया कि पहली जहाज दुर्घटना जो कैलाब्रिया से लगभग 200 किलोमीटर दूर हुई, में आठ दिन पहले तुर्किये से रवाना हुई एक नाव में आग लग गई और वह पलट गई।इतालवी तटरक्षक बल ने एक बयान में कहा कि खोज और बचाव अभियान एक फ्रांसीसी नाव द्वारा मेडे कॉल के बाद शुरू हुआ। नाव उस सीमा क्षेत्र में नौकायन कर रही थी जहां ग्रीस और इटली खोज और बचाव अभियान चलाते हैं।संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने कहा कि जीवित बचे लोग और समुद्र में अभी भी लापता लोग ईरान, सीरिया और इराक से आए थे।

इतालवी समुद्री बचाव समन्वय केंद्र ने तुरंत पास में ही नौकायन कर रहे दो व्यापारिक जहाजों को बचाव स्थल की ओर मोड़ दिया। यूरोपीय सीमा और तट रक्षक एजेंसी फ्रोंटेक्स की मदद भी ली गई।बचे हुए लोगों को कैलाब्रियन बंदरगाह रोसेला जोनिका लाया गया, जहाँ उन्हें उतारकर चिकित्सा कर्मियों की देखभाल में सौंप दिया गया। तट रक्षक ने बताया कि प्रवासियों में से एक की कुछ ही देर बाद मौत हो गई।दूसरे जहाज़ दुर्घटना में, रेस्कशिप की नाव, नादिर, के चालक दल ने लकड़ी की नाव पर 61 लोगों को पाया, जो पानी से भरी हुई थी।हमारा दल 51 लोगों को निकालने में कामयाब रहा जिनमें से दो बेहोश थे।10 मृतक नाव के पानी से भरे निचले डेक पर थे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
Next Story