Russia-Ukraine War: यूक्रेन का रूस पर अब तक का सबसे बड़ा हमला, ड्रोन से मॉस्को को बनाया निशाना
x

Russia-Ukraine War: यूक्रेन का रूस पर अब तक का सबसे बड़ा हमला, ड्रोन से मॉस्को को बनाया निशाना

यूक्रेन ने अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला करते हुए रूसी राजधानी को निशाना बनाया. इसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई.


Ukraine Drone Attack: यूक्रेन ने मंगलवार (10 सितंबर) को अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला करते हुए रूसी राजधानी को निशाना बनाया. इसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई, कई घर नष्ट हो गए और मॉस्को के आसपास के हवाई अड्डों से लगभग 50 उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा.

मीडिया एजेंसी के अनुसार, जवाबी कार्रवाई में रूस ने कहा कि उसने मॉस्को क्षेत्र में घुस आए कम से कम 20 यूक्रेनी हमलावर ड्रोनों को नष्ट कर दिया है. इसके अलावा आठ अन्य क्षेत्रों में 124 और ड्रोनों को नष्ट कर दिया है. रूसी अधिकारियों ने बताया कि मॉस्को के पास कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई. मॉस्को के चार में से तीन हवाई अड्डे छह घंटे से ज़्यादा समय तक बंद रहे और लगभग 50 उड़ानों का मार्ग बदल दिया गया.

रूस ने की हमले की निंदा

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि ड्रोन हमला यूक्रेन के राजनीतिक नेतृत्व की वास्तविक प्रकृति की एक और याद दिलाता है, जो रूस के दुश्मनों से बना है. पेस्कोव ने कहा कि ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आवासीय इलाकों पर रात के समय किए गए हमलों को सैन्य कार्रवाई से जोड़ा जा सके.

उन्होंने कहा कि कीव शासन अपनी प्रकृति का प्रदर्शन जारी रखे हुए है. वे हमारे दुश्मन हैं और हमें ऐसी कार्रवाइयों से खुद को बचाने के लिए विशेष सैन्य अभियान जारी रखना चाहिए. उन्होंने यूक्रेन में अपने युद्ध का वर्णन करने के लिए

मॉस्को द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली अभिव्यक्ति का उपयोग किया. दूसरी ओर, कीव ने कहा कि रूस ने रात में उस पर 46 ड्रोन से हमला किया, जिनमें से 38 नष्ट कर दिए गए.

ऊंची इमारतों को निशाना

निवासियों ने बताया कि रूस पर ड्रोन हमलों से मॉस्को क्षेत्र के रामेनस्कोये जिले में ऊंची अपार्टमेंट इमारतों को नुकसान पहुंचा और फ्लैटों में आग लग गई. मॉस्को क्षेत्रीय गवर्नर आंद्रेई वोरोब्योव ने बताया कि रामेनस्कोये में 46 वर्षीय महिला की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए. जिले के निवासी अलेक्जेंडर ली ने रॉयटर्स को बताया कि मैंने खिड़की से देखा और आग का एक गोला देखा. शॉकवेव से खिड़की उड़ गई. एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि उसने सुबह-सुबह अपनी बिल्डिंग के बाहर ड्रोन की आवाज़ सुनी. मैंने पर्दा हटाया और वह मेरी आंखों के सामने बिल्डिंग से टकराया. मैंने अपने परिवार को लिया और हम बाहर भागे.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूस के ब्रायंस्क क्षेत्र में 70 से ज़्यादा ड्रोन और अन्य क्षेत्रों में दसियों ड्रोन गिराए गए. वहां किसी तरह के नुकसान या हताहत की कोई सूचना नहीं है. जैसे-जैसे रूस पूर्वी यूक्रेन में आगे बढ़ रहा है, कीव ने रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में सीमा पार से हमला करके युद्ध को रूस तक ले गया है, जिसकी शुरुआत 6 अगस्त को हुई थी और रूसी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर ड्रोन हमले भी किए जा रहे हैं.

Read More
Next Story