यूएन की रिपोर्ट में खुलासा, भुखमरी का सामना कर रहे हैं इन देशों के लोग
x

यूएन की रिपोर्ट में खुलासा, भुखमरी का सामना कर रहे हैं इन देशों के लोग

यूएन की ‘ग्लोबल रिपोर्ट ऑन फूड क्राइसिस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में 59 देशों के लगभग 28.2 करोड़ लोग भूख से तड़पने को मजबूर हुए हैं.


Hungriest Countries: इंसान भोजन और पानी के लिए सबसे अधिक मेहनत करता है, ताकि वह अच्छे से जीवन गुजर-बसर कर सके. कई देश मुफ्त राशन मुहैया कराती हैं, जिससे उनके नागरिकों को भूखा न सोना पड़े. हालांकि, कई देश ऐसे हैं, जहां के लोग भूख से तड़पने को मजबूर हैं. इसमें सबसे ज्यादा संकटग्रस्त देश गाजा है, जहां युद्ध की वजह से लोगों को अकाल जैसी गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. यह खुलासा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की रिपोर्ट में हुआ है.

59 देशों के लोग भूख से तड़पने को मजबूर

यूएन की ‘ग्लोबल रिपोर्ट ऑन फूड क्राइसिस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में 59 देशों के लगभग 28.2 करोड़ लोग भूख से तड़पने को मजबूर हुए. इसके साथ ही साल 2022 में 2.4 करोड़ से अधिक लोगों को खाद्य सामग्री की भारी कमी का सामना करना पड़ा था. इस रिपोर्ट में जिन देशों में खाद्य सामग्री संकट की स्थिति उत्पन्न हुई है, वहां पर यूएन लगातार नजर रख रहा है.

भुखमरी के उच्चतम स्तर पर पांच देशों के लोग

यूएन के खाद्य एवं कृषि संगठन के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों ने भूख का एक पैमाना तय किया है. इस पैमाने के अनुसार 5 देशों के 7,05,000 लोग उच्चतम स्तर यानी कि पांचवे चरण में हैं. साल 2016 में वैश्विक रिपोर्ट जारी करने की शुरुआत से यह अब तक सबसे अधिक आंकड़ा है.

गाजा में अधिकांश संख्या

भुखमरी का सामना कर रहे लोगों में से 5,77,000 सिर्फ गाजा में हैं. इसके बाद दक्षिणी सूडान, बुर्किना फासो, सोमालिया और माली में भी हजारों लोग भूख से तड़प रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में लगभग 11 लाख लोग और दक्षिण सूडान में 79 हजार लोग जुलाई तक पांचवे चरण में पहुंच सकते हैं.

Read More
Next Story