US Elections: डोनाल्ड ट्र्ंप या कमला हैरिस, पेंसिल्वेनिया के प्रेसिडेंशियल डिबेट में कौन पड़ेगा भारी?
x

US Elections: डोनाल्ड ट्र्ंप या कमला हैरिस, पेंसिल्वेनिया के प्रेसिडेंशियल डिबेट में कौन पड़ेगा भारी?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट 10 सितंबर को होनी है. हालांकि, यह डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच पहली डिबेट होगी.


US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट मंगलवार यानी 10 सितंबर को होनी है. हालांकि, यह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच पहली डिबेट होगी. माना जा रहा है कि इस बहस का अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव पर काफी असर पड़ सकता है.

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस सबसे अधिक आबादी वाले राज्य पेंसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया में पहली बार बहस के लिए एक साथ नजर आएंगे. दोनों उम्मीदवारों को पता है कि पेंसिल्वेनिया 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभा सकता है. साल 1948 के बाद से किसी भी डेमोक्रेट ने पेंसिल्वेनिया के बिना व्हाइट हाउस नहीं जीता है. ऐसे में हैरिस को यहां अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी.

वहीं, ट्रंप राज्य में अपनी 2016 की सफलता को दोहराना चाह रहे हैं, जहां उन्होंने 2020 में जो बाइडेन से हारने से पहले हिलेरी क्लिंटन को मामूली अंतर से हराया था. लोगों का कहना है कि अगर आप पेंसिल्वेनिया जीतते हैं तो आप पूरी चीज़ जीतने जा रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति ने पेंसिल्वेनिया का लगातार दौरा किया है, जहां जुलाई में बटलर काउंटी में एक भाषण के दौरान उनकी हत्या की कोशिश की गई थी.

वहीं, हैरिस भी अक्सर यहां आती रही हैं, अपने समर्थकों को एकजुट करने के लिए शुक्रवार को लौटने की योजना बना रही हैं. यह बहस फिलाडेल्फिया में स्थित नेशनल कॉन्स्टिट्यूशन सेंटर में होने वाली है, जिसे डेमोक्रेटिक गढ़ माना जाता है. हैरिस का लक्ष्य 2020 में बाइडेन को जीतने में मदद करने वाले मतदाताओं के गठबंधन को फिर से इकट्ठा करना है, जो कॉलेज के छात्रों, अश्वेत मतदाताओं और गर्भपात के अधिकारों की सुरक्षा से प्रेरित महिलाओं जैसे प्रमुख समूहों को जुटाने पर ध्यान केंद्रित करता है.

फिलाडेल्फिया और उसके उपनगरों में बड़ी जीत हैरिस के लिए महत्वपूर्ण होगी. क्योंकि वह राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रंप के प्रभुत्व को कम करने की कोशिश करती है. रिपब्लिकन अर्थव्यवस्था और मुद्रास्फीति के बारे में मतदाताओं की चिंताओं पर भरोसा कर रहे हैं. पेंसिल्वेनिया के उपनगरीय क्षेत्रों में डेमोक्रेट के गढ़ को कम करने की उम्मीद कर रहे हैं.

पेंसिल्वेनिया के रिपब्लिकन पार्टी के अध्यक्ष लॉरेंस तबास ने कहा कि बहुत से लोग कह रहे हैं कि हमें अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत बनाने की जरूरत है. जबकि हैरिस आर्थिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं. जैसे कि प्रिस्क्रिप्शन दवा की कीमतों को कम करना और चाइल्डकैअर की लागत को कम करना, बहस अनिर्णीत मतदाताओं को जीतने में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है.

बता दें कि राष्ट्रपति पद का रास्ता पेंसिल्वेनिया से होकर गुजरता है और दोनों उम्मीदवारों की नजर राज्य के चुनावी वोटों पर है. ऐसे में इस बहस का परिणाम 2024 की दौड़ को आकार देने में निर्णायक भूमिका निभा सकता है.

Read More
Next Story