करीब करीब सो ही गया था, बहस में ट्रंप से शिकस्त के बाद बाइडेन की सफाई
x

करीब करीब सो ही गया था, बहस में ट्रंप से शिकस्त के बाद बाइडेन की सफाई

पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप के हाथों मात खाने के बाद जो बाइडेन ने बड़ी बात कही है. वो ट्रंप के आरोपों का क्यों नहीं जवाब दे सके उसके बारे में भी बात


Joe Biden Presidential Debate: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्वीकार किया है कि वह मंच पर लगभग सो गए थे और डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहली राष्ट्रपति बहस से पहले अपने कार्यक्रम को संभालने में वह काफी चतुर नहीं थे। उन्होंने अपने खराब प्रदर्शन के लिए अपनी अत्यधिक विदेश यात्राओं को जिम्मेदार ठहराया।व्हाइट हाउस में दूसरा कार्यकाल चाह रहे 81 वर्षीय बिडेन पिछले सप्ताह गुरुवार की रात अपने पूर्ववर्ती 78 वर्षीय ट्रम्प के साथ अपनी पहली टेलीविजन राष्ट्रपति बहस में लड़खड़ा गए, जिससे शीर्ष डेमोक्रेट्स के बीच खतरे की घंटी बज गई कि क्या मौजूदा राष्ट्रपति चुनावों से पहले आने वाले कठिन महीनों में पद पर बने रह सकते हैं।

व्यक्तिगत हमलों से भरी लगभग 90 मिनट की बहस के दौरान, 5 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार ट्रम्प ने शुरू से ही बाइडेन के साथ टकराव जताया तथा अमेरिकी अर्थव्यवस्था, विदेशी संबंधों और प्रवासन के बारे में तीखे तर्क दिए।मंगलवार को वाशिंगटन डीसी के वर्जीनिया उपनगर में एक फंडराइजर में दानदाताओं से बात करते हुए बाइडेन ने कहा, "मैं बहुत होशियार नहीं था। मैंने बहस से कुछ समय पहले दुनिया भर में यात्रा करने का फैसला किया।"

बढ़ती उम्र के कारण व्हाइट हाउस की दौड़ से हटने के लिए बिडेन पर पड़ रहे दबाव के बीच उन्होंने कहा, "मैंने अपने स्टाफ की बात नहीं सुनी... और फिर मैं मंच पर ही लगभग सो गया। बाइडेन ने स्वीकार किया कि उनकी बहस अच्छी नहीं रही, तथा उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि उन्हें अपने प्रदर्शन पर खेद है।उन्होंने कहा, "यह कोई बहाना नहीं बल्कि स्पष्टीकरण है।"धनसंग्रह कार्यक्रम में राष्ट्रपति का भाषण मात्र छह मिनट का था, जो ऐसे अवसरों पर उनके द्वारा दिए गए भाषण से काफी कम था।इस बीच, व्हाइट हाउस ने भी मंगलवार को स्वीकार किया कि राष्ट्रपति बाइडेन के लिए “क महान (बहस) रात” नहीं थी, लेकिन जोर देकर कहा कि वह जानते हैं कि चीजों को कैसे किया जाए और वह अगले चार वर्षों तक देश चलाने के लिए तैयार हैं।

"ईमानदारी से कहूं तो, यह कुछ ऐसा है जिसे राष्ट्रपति ने पिछले गुरुवार से कई बार संबोधित किया है। सबसे पहले, मैं कहना चाहता हूँ कि हम चिंताओं को समझते हैं। हम इसे समझते हैं। राष्ट्रपति की रात अच्छी नहीं रही। जैसा कि आप सभी जानते हैं और आप में से कई लोग बहस के दौरान पहुँचे, राष्ट्रपति को सर्दी थी। उनकी आवाज़ कर्कश थी," व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया।"आप सभी ने इसे सुना है, इसीलिए आपने संपर्क किया। लेकिन मैं यह कहूंगी, और राष्ट्रपति ने पिछले कुछ दिनों में यह कहा, निश्चित रूप से बहस के ठीक बाद। वह जानते हैं कि काम कैसे करना है और वह जानते हैं कि काम कैसे करना है, इसलिए नहीं कि वह ऐसा कहते हैं, बल्कि इसलिए कि उनका रिकॉर्ड इसे साबित करता है। क्योंकि साढ़े तीन साल, लगभग चार साल, राष्ट्रपति का रिकॉर्ड अभूतपूर्व रहा है, अमेरिकी लोगों के लिए काम करते हुए," उन्होंने कहा।

जीन-पियरे से बाइडेन के स्वास्थ्य, उनकी मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति और अगले चार वर्षों तक देश चलाने की उनकी क्षमता के बारे में सवालों की बाढ़ आ गई।उन्होंने कहा, "उन्होंने जो एक और बात कही, वह यह है कि उन्हें सही और गलत में अंतर पता है। उन्हें सच बोलना आता है। और फिर, उन्हें पता है कि अमेरिकी लोगों के लिए क्या करना है। जो बिडेन एक ऐसे व्यक्ति हैं, उनका खिताब छीन लें, वे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने त्रासदी का सामना किया है। वे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने इसका डटकर सामना किया है। वे ऐसे व्यक्ति हैं जो जानते हैं कि एक बार जब आप गिर जाते हैं, तो कैसे वापस उठ खड़े होते हैं।"

यह ऐसी बात है जिसे वह बहुत अच्छी तरह समझते हैं और मुझे लगता है, और हम मानते हैं कि यह ऐसी बात है जिसे देश भर के कई अमेरिकी भी समझते हैं। वह जानते हैं कि कैसे वापस आना है। वह जानते हैं कि कैसे वापस आना है। इसलिए, राष्ट्रपति पिछले साढ़े तीन सालों में जो कर रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे।"उन्होंने कहा कि बाइडेन अमेरिकी लोगों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। उन्होंने पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की टिप्पणी का हवाला दिया कि यह बहस के संदर्भ में प्रदर्शन के बारे में नहीं है, यह राष्ट्रपति पद के प्रदर्शन के बारे में है।

जीन-पियरे ने कहा कि यह एक राष्ट्रपति हैं, आपने मुझे यह कहते हुए सुना है, हमने इस बारे में बात की है। वह हमें एक आर्थिक सुधार देने में सक्षम रहे हैं, आधुनिक इतिहास में सबसे मजबूत आर्थिक सुधार है. आइए यह न भूलें कि 2022 के मध्यावधि चुनावों के दौरान, कई लोगों ने, आप सभी में से कई लोगों ने, इस कमरे में आप में से कुछ ने कहा था कि यह एक लाल लहर होगी और ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने बिग फार्मा को हराया। हमने अपराध दर में ऐतिहासिक गिरावट देखी है, जो 50 वर्षों में सबसे कम है, तथा प्रतिनिधि क्लाइबर्न ने कहा कि राष्ट्रपति ने पिछले साढ़े तीन वर्षों में बहुत अच्छा काम किया है।उन्होंने कहा कि भविष्य के व्यवहार का सबसे अच्छा पूर्वानुमान पिछले प्रदर्शन से लगाया जा सकता है। यह क्लाइबर्न का है। और जब आप राष्ट्रपति बिडेन बनाम पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के रिकॉर्ड को देखते हैं, तो आप पाते हैं कि राष्ट्रपति बाइडेन ने आधुनिक इतिहास में सबसे मजबूत रिकवरी की है, जबकि पिछले प्रशासन की योजनाओं ने मध्यम वर्ग को चोट पहुंचाई थी।"

Read More
Next Story