अब जो बाइडेन की उम्मीदवारी पर उठने लगे सवाल, अगर वो नहीं तो कौन
x

अब जो बाइडेन की उम्मीदवारी पर उठने लगे सवाल, अगर वो नहीं तो कौन

US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 में पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद जो बाइडेन के खिलाफ डेमोक्रेट्स पार्टी के अंदर गुस्सा है.


Joe Biden News: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए 27 जून को पहला प्रेसिडेंशियल डिबेट हुआ. उस डिबेट में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप, जो बाइडेन पर भारी पड़े. सीएनएन के मुताबिक करीब 66 फीसद जनता ने ट्रंप को बाइडेन से बेहतर माना. दरअसल उस डिबेट में ट्रंप के तीखे हमले के बाद बाइडेन खांसते नजर आए. इसे लेकर अब डेमोक्रेट्स पार्टी के अंदर ही चर्चा तेज हो गई है कि बाइडेन का विकल्प ढूंढने की जरूरत है. अगर ऐसा होता है कि तो वो कौन चेहरे हो सकते हैं.

बाइडेन की जगह उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ले सकती हैं. कैलिफोर्निया के गैविन न्यूजॉम और मिशिगन के ग्रेटचेन व्हिटमर समेत कई डेमोक्रेटिक गवर्नर भी लाइन में हैं. व्हिटमर तो पहले बाइडेन का समर्थन कर चुके हैं हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर उनकी मौजूदगी भी है. पारंपरिक रूप से रिपब्लिकन राज्यों के डेमोक्रेटिक गवर्नर जैसे केंटकी के एंडी बेशर और उत्तरी कैरोलिना के रॉय कूपर, परिवहन सचिव पीट बटिगिएग,वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो और ओहियो सीनेटर शेरोड ब्राउन भी रेस में हैं।

कमला हैरिस

डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ अंदरूनी लोगों के लिए बिडेन की जगह लेने के लिए हैरिस पहली पसंद होंगी। लेकिन 59 वर्षीय उपराष्ट्रपति बिडेन से ज़्यादा लोकप्रिय नहीं हैं, जिससे संदेह है कि वे ट्रम्प के खिलाफ़ पार्टी की संभावनाओं को बेहतर बना सकती हैं।एक पूर्व अभियोजक और कैलिफ़ोर्निया अटॉर्नी-जनरल, हैरिस दक्षिण एशियाई मूल की पहली महिला और अमेरिकी सीनेट में चुनी जाने वाली केवल दूसरी अश्वेत महिला बनीं। 2020 में, वे पहली महिला उपराष्ट्रपति बनीं।

लेकिन बाइडेन व्हाइट हाउस में अपने कार्यकाल की शुरुआत में उन्होंने कई सार्वजनिक गलत कदम उठाए और ऐसी गलतियां कीं, जिससे उनकी स्वीकृति रेटिंग कम हो गई. राष्ट्रीय जनमत सर्वेक्षणों के नवीनतम फ़ाइव थर्टीएट औसत से पता चला कि हैरिस को 39 प्रतिशत से थोड़ा ज़्यादा मतदाताओं का समर्थन मिला, जबकि 50 प्रतिशत से कम ने उन्हें अस्वीकार किया. हैरिस ने बाइडेन के कमज़ोर बहस प्रदर्शन के बाद उनका साथ दिया और इस बात को खारिज कर दिया कि उन्हें अलग हो जाना चाहिए. CNN के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने स्वीकार किया कि राष्ट्रपति की शुरुआत धीमी रही, लेकिन अंत में मजबूत रहा.

गेविन न्यूजाम

27 जून की रात यानी बहस वाले दिन जब डेमोक्रेट बाइडेन की उम्मीदवारी को लेकर घबराए हुए थे तब कैलिफोर्निया के गवर्नर न्यूजॉम ने राष्ट्रपति के लिए पूरी तरह से मुखर होकर उनके साथ खड़े रहे. न्यूजॉम ने MSNBC पर कहा कि आप एक प्रदर्शन के कारण अपनी पीठ नहीं मोड़ सकते. बाइडेन के प्रतिनिधि के रूप में न्यूजॉम की भूमिका शानदार रही है. कई डेमोक्रेट मानते हैं कि 2028 में या शायद उससे भी पहले खुद को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में स्थापित करने की ख्वाहिश रही हो. जब पिछले साल बिडेन की उम्र को लेकर चिंताएं बढ़ीं, तो रिपब्लिकन ने सार्वजनिक रूप से न्यूजॉम पर ही आरोप लगाया था कि वो खुद चाहते हैं कि बाइडेन उम्मीदवारी ना करें. न्यूजॉम खुद कैंडिडेट बनना चाहते थे. लेकिन दूसरे डेमोक्रेट्स का समर्थन नहीं मिला.

Read More
Next Story