कयासों के बीच बाइडेन बोले मैं ही उम्मीवार, लेकिन ट्रंप निकल रहे हैं आगे
x

कयासों के बीच बाइडेन बोले मैं ही उम्मीवार, लेकिन ट्रंप निकल रहे हैं आगे

अमेरिका की जनता एक बार जो बाइडेन को मौका देगी या ट्रंप वापसी करेंगे. इसका जवाब तो नवंबर के महीने में मिलेगा. लेकिन लड़ाई दिलचस्प हो चली है.


Joe Biden Vs Donald Trump: अमेरिका में पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद जो बाइडेन को ना सिर्फ विपक्ष बल्कि अपनी ही पार्टी डेमोक्रेट्स से भी आलोचना झेलनी पड़ रही है. अभी इस तरह की खबरें आईं कि जो कि जगह कोई और उम्मीदवार बन सकता है, हालांकि जो बाइडेन के मुताबिक वो पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेट्स की तरफ से अधिकृत उम्मीदवार हैें. इन सबके बीच डोनाल्ड ट्रंप का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. बाइडेन का यह बयान मीडिया में आ रही रिपोर्टों और पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के बिल्कुल विपरीत है कि उन्हें अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ राष्ट्रपति पद की बहस में निराशाजनक प्रदर्शन के बीच चुनावी दौड़ से बाहर हो जाना चाहिए।

मुझे कोई बाहर नहीं कर रहा हूं
मैं डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार हूं। कोई भी मुझे बाहर नहीं कर रहा है। मैं नहीं जा रहा हूं, मैं अंत तक इस दौड़ में हूं और हम इस चुनाव को जीतने जा रहे हैं। अगर आपको बस इतना ही सुनना है, तो नवंबर में डोनाल्ड ट्रंप को हराने मे उपराष्ट्रपति हैरिस और मेरी मदद करने के लिए कुछ पैसे दीजिए. बाइडेन ने बुधवार को अपने फंडरेजिंग ईमेल में कहा। पिछले गुरुवार को अटलांटा में राष्ट्रपति पद की बहस में उनके खराब प्रदर्शन के बाद, बाइडेन की स्वीकृति रेटिंग में गिरावट आई है और उनकी अपनी पार्टी के नेता उन्हें दौड़ से बाहर होने के लिए कह रहे हैं। देखिए यह अभियान मुझसे या आपसे कहीं बड़ा है। हम जिस पर विश्वास करते हैं, जिस पर हम खड़े हैं और जिसके लिए हम लड़ रहे हैं, वह सब इस चुनाव में खतरे में है.

मैं इसे जितना स्पष्ट और सरल तरीके से कह सकता हूं कि चुनाव लड़ रहा हूं उन्होंने अपने समर्थकों को भेजे अपने सामूहिक ईमेल में कहा। मैं अपने पूरे जीवन में पराजित और पराजित हुआ हूँ। मुझे यकीन है कि आप में से कई लोगों के लिए भी यही सच है। लेकिन मेरे पिता की एक अभिव्यक्ति थी। उन्होंने कहा, 'चैंप, यह मायने नहीं रखता कि आप कितनी बार पराजित होते हैं। यह मायने रखता है कि आप कितनी जल्दी उठते हैं बाइडेन ने कहा कि एक देश के रूप में जब हम पराजित होते हैं, तो हम फिर से उठ खड़े होते हैं। जब हम पराजित होते हैं, तो हम और अधिक मेहनत करते हैं। मैं यही करने जा रहा हूँ, और यही मैं चाहता हूं कि आप भी करें।

एक बार फिर ट्रंप को हराएंगे

जिस तरह हमने 2020 में डोनाल्ड ट्रंप को हराया उसी तरह हम 2024 में भी उन्हें हराने जा रहे हैं। लेकिन यह आसान नहीं होगा और इसे पूरा करने के लिए मुझे आपके साथ की आवश्यकता है। आप में से हर एक को दूसरे कार्यकाल की तलाश कर रहे राष्ट्रपति ने कहा। यदि निर्वाचित होते हैं तो 81 वर्षीय बिडेन अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। मैं फिर से चुनाव नहीं लड़ूंगा अगर मुझे अपने पूरे दिल और आत्मा से विश्वास न होता कि मैं यह काम कर सकता हूं। कि मैं वह काम पूरा कर सकता हूं जिसे कमला और मैंने 20 जनवरी, 2021 को शुरू किया था। बिडेन के रूप में मेरा वचन। इस टीम के अलावा मैं किसी और टीम के साथ लड़ाई में नहीं जाना चाहूंगा।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वे में ट्रंप आगे

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के ताजा सर्वे के मुताबिक रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन पर छह फीसद की बढ़त हासिल कर ली है. जिसमें 80 फीसद लोगों का कहना है कि व्हाइट हाउस के वर्तमान निवासी दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने के लिए बहुत बूढ़े हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि दो-व्यक्ति मुकाबले में ट्रम्प की बिडेन पर बढ़त 48 प्रतिशत से 42 प्रतिशत है जो 2021 के अंत तक जर्नल सर्वेक्षणों में सबसे अधिक है और फरवरी में 2 अंकों की बढ़त के साथ तुलना की जा सकती है.

नए सर्वेक्षण को ट्रंप बाइडेन बहस के दो दिन बाद मतदाताओं का साक्षात्कार करना शुरू किया था. इस सर्वे के बाद जो नतीजे आए उसके बाद डेमोक्रेट्स को घबरा दिया। सर्वेक्षण के मुताबिक डेमोक्रेट्स ही बाइडेन की उम्मीदवारी से खुश नहीं है. करीब 76 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वह इस साल चुनाव लड़ने के लिए बहुत बूढ़े हैं या लगभग उतने ही रिपब्लिकन हैं. इसमें कहा गया है कि दो-तिहाई डेमोक्रेट बिडेन को मतपत्र पर किसी अन्य उम्मीदवार के साथ बदलना चाहेंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि सर्वेक्षण में पाया गया कि उत्तरदाताओं के बीच उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अलोकप्रिय हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा, "नए सर्वेक्षण में लगभग 35 प्रतिशत लोगों ने हैरिस को अनुकूल और 58 प्रतिशत ने प्रतिकूल रूप से देखा जो फरवरी के सर्वेक्षण के लगभग समान है और राष्ट्रपति के विचारों के अनुरूप है.इसमें कहा गया है. नए सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए चेतावनी के संकेत भी शामिल हैं क्योंकि यह सीनेट पर नियंत्रण बनाए रखने और सदन में बहुमत हासिल करने की कोशिश कर रही है.

Read More
Next Story