डोनाल्ड ट्रंप-कमला हैरिस के डिबेट पर अमेरिकी मीडिया का फैसला! जानें किसको मिली बढ़त
x

डोनाल्ड ट्रंप-कमला हैरिस के डिबेट पर अमेरिकी मीडिया का फैसला! जानें किसको मिली बढ़त

अमेरिकी मीडिया ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ तीखी बहस में बढ़त दी है.


Trump-Harris Debate: अमेरिकी मीडिया ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ तीखी बहस में बढ़त दी है. जुलाई में हुई बहस के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रदर्शन के विपरीत हैरिस फिलाडेल्फिया में आयोजित प्राइम-टाइम बहस में स्पष्ट रूप से आश्वस्त और केंद्रित दिखीं.

मेजबान एबीसी न्यूज ने हैरिस को मात देने के लिए ट्रंप द्वारा किए गए झूठ और साजिशों पर ध्यान केंद्रित किया. बहस के शुरुआत में ही हैरिस ने ट्रंप पर हमला करने में समय बर्बाद नहीं किया. इसलिए उन्हें डिफेंसिव रुख अपनाना पड़ा.

पॉलिटिको ने हैरिस को बहस का विजेता घोषित किया और कहा कि यह कोई करीबी जीत भी नहीं थी. उसने बार-बार उसे उकसाया और उसका संतुलन बिगाड़ दिया. न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि हैरिस ने रात के अधिकांश समय पर कब्ज़ा किया. क्योंकि उसने ट्रंप को बचाव की मुद्रा में लाने के लिए अभियोजक के रूप में अपने कौशल का इस्तेमाल किया.

बता दें कि उप राष्ट्रपति हैरिस से अपेक्षा की गई थी कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप से पहले बाइडेन प्रशासन का बचाव करेंगी. लेकिन NYT ने कहा कि रिपब्लिकन को राष्ट्रपति के रूप में अपने रिकॉर्ड का बचाव करने के बजाय उनके रिकॉर्ड का बचाव करना पड़ा. NYT ने कहा कि ट्रंप "दुखी" दिख रहे थे. उन्होंने भीड़ के आकार और षड्यंत्रों का सहारा लिया, जिसने उनकी मुश्किल रात को कैद कर लिया. उसने कहा कि हैरिस उन्हें गुमराह करने के लिए अच्छी तरह से तैयार थीं.

वहीं, वाशिंगटन पोस्ट ने कहा कि ट्रंप अक्सर तथ्यों से भटक जाते हैं और साल 2020 के राष्ट्रपति चुनावों और माइग्रेशन के बारे में खंडित सिद्धांतों का सहारा लेते थे. हैरिस ने ट्रंप की "वही पुरानी थकी हुई रणनीति, झूठ, शिकायतों और नाम-पुकार का एक ढेर" को बुलाया, यह घोषणा करते हुए कि रिपब्लिकन के पास लोगों के लिए कोई योजना नहीं है और वह खुद का बचाव करने में अधिक रुचि रखता है. पोस्ट ने कहा कि हैरिस ट्रंप के खिलाफ अपना मामला उस तरह से पेश करने में सक्षम थी, जैसा कि जुलाई में बाइडेन करने के लिए संघर्ष कर रहे थे. उन्होंने कहा कि वह ट्रंप के अधिकांश आरोपों का जवाब देने के लिए तैयार थीं.

CNN ने कहा कि ट्रंप ने हर उस चारा को लिया, जिसका इस्तेमाल हैरिस ने उन्हें अपने खेल से बाहर करने के लिए किया था. उपराष्ट्रपति अच्छी तरह से तैयार थीं और उनका हर जवाब ट्रंप को गुस्सा दिलाने के लिए बनाया गया था, जो अक्सर नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं. सीएनएन ने कहा कि ट्रंप हैरिस के चारा पर लगभग घुट गए. उन्होंने एक विचित्र जादू किया, जिसमें उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रवासी अमेरिकियों के पालतू जानवरों को खाते हैं.

वहीं, फॉक्स न्यूज ने संतुलन बनाने की कोशिश की. लेकिन इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि ट्रंप को एबीसी न्यूज के बहस के मध्यस्थों के साथ तथ्य-जांच के लिए बहस करनी पड़ी. बता दें कि ट्रंप और हैरिस मंगलवार को अपनी पहली टेलीविजन बहस में आमने-सामने थे.

ट्रंप शुरू में राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में आगे चल रहे थे. लेकिन हैरिस के प्रवेश ने खेल को बदल दिया. नवीनतम सर्वेक्षणों से पता चलता है कि दोनों नेता कड़ी टक्कर दे रहे हैं, जिसमें डेमोक्रेट अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी पर मामूली बढ़त बनाए हुए हैं. अगर हैरिस नवंबर के चुनाव जीत जाती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बन जाएंगी.

Read More
Next Story