US Presidential Election: जो बाइडेन नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव, उम्मीदवारी से नाम लिया वापस
x

US Presidential Election: जो बाइडेन नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव, उम्मीदवारी से नाम लिया वापस

जो बाइडन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से अपना नाम वापस ले लिया है. 81 वर्षीय अमेरिकी राष्ट्रपति ने सेहत का हवाला दिया है.


US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अब दिलचस्प मोड़ सामने आ गया है. जो बाइडन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से अपना नाम वापस ले लिया है. इसको लेकर 81 वर्षीय अमेरिकी राष्ट्रपति ने सेहत का हवाला दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक चिट्ठी पोस्ट की है.

बता दें कि रिपबल्किन खेमे की तरफ से लगातार उनके प्रत्याशी बने रहने पर सवाल खड़े किए जा रहे थे. इसी बीच रविवार देर रात आई खबर के मुताबिक, बाइडेन ने अपना चुनाव अभियान समाप्त करने का एलान कर दिया. वहीं, डेमोक्रेट भी बाइडेन की मानसिक सेहत का हवाला देते हुए कह रहे थे कि उनका रेस में बने रहना जनाधार के लिहाज से भी ठीक नहीं है.

जो बाइेडन ने पोस्ट किए अपने पत्र में कहा कि मेरे साथी अमेरिकी पिछले साढ़े तीन वर्षों में, हमने एक राष्ट्र के रूप में बहुत प्रगति की है. आज, अमेरिका दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है. हमने अपने राष्ट्र के पुनर्निर्माण, वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रिस्क्रिप्शन दवा की लागत कम करने और रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में ऐतिहासिक निवेश किया है. हमने जहरीले पदार्थों के संपर्क में आने वाले दस लाख लोगों को आवश्यक देखभाल प्रदान की है.

उन्होंने पत्र में आगे लिखा कि 30 वर्षों में पहला बंदूक सुरक्षा कानून पारित किया. सु्प्रीम कोर्ट में पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला को नियुक्त किया गया और दुनिया के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कानून पारित किया. अमेरिका आज की तुलना में नेतृत्व करने के लिए कभी भी बेहतर स्थिति में नहीं रहा है. मुझे पता है कि आप अमेरिकी लोगों के बिना यह सब कुछ नहीं किया जा सकता था. साथ मिलकर, हमने सदी में एक बार आने वाली महामारी और महामंदी के बाद सबसे खराब आर्थिक संकट पर काबू पाया है.

जो बाइडेन ने आगे लिखा कि हमने अपने लोकतंत्र की रक्षा और संरक्षण किया है और हमने दुनिया भर में अपने गठबंधनों को पुनर्जीवित और मजबूत किया है. आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है. जबकि, मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का था, मेरा मानना ​​है कि यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं पद छोड़ दूं और अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं.

मैं इस सप्ताह के अंत में अपने निर्णय के बारे में अधिक विस्तार से राष्ट्र से बात करूंगा. अभी के लिए, मैं उन सभी के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे फिर से निर्वाचित होते देखने के लिए इतनी मेहनत की है. मैं इस सारे काम में एक असाधारण भागीदार होने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देना चाहता हूं और मैं अमेरिकी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करता हूं कि आपने मुझ पर जो विश्वास और भरोसा जताया है. मैं आज भी वही मानता हूं, जो मैं हमेशा मानता हूं. ऐसा कुछ भी नहीं है, जो अमेरिका नहीं कर सकता है, जब हम मिलकर काम करते हैं. हमें बस यह याद रखना है कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका हैं.

Read More
Next Story