फिसली जुबां या बाइडेन पर उम्र का असर, जेलेंस्की को पुतिन तो कमला को बताया ट्रंप
x

फिसली जुबां या बाइडेन पर उम्र का असर, जेलेंस्की को पुतिन तो 'कमला' को बताया ट्रंप

आलोचना के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि विरासत नहीं बल्कि जिस काम को शुरू किए हैं उसे अंजाम तक पहुंचाना चाहते हैं. यह बात अलग कि उनका विरोध हो रहा है.


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए जो बाइडेन कमर कसे हुए हैं. पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद वो 11 जुलाई को प्रेस कांफ्रेंस के जरिए अपनी नीति के बारे में बता रहे थे.लेकिन एक बार फिर वो गफलत में पड़ गए. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को पुतिन तो अपनी सहयोगी कमला हैरिस को ट्रंप बता डाला. हालांकि भूल सुधार भी करते नजर आए. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या वास्तव में बाइडेन पर उम्र हावी होती जा रही है.या वो जानबूझकर इस तरह की बात करते हैं. बता दें कि अमेरिका का एक बड़ा धड़ा अब नहीं चाहता है कि बाइडेन चुनाव लड़ें.

बाइडेन ने क्या कहा
बाइडेन ने कहा, "मैं अपनी विरासत के लिए इस रेस में नहीं हूं। मैंने जो काम शुरू किया है उसे पूरा करने के लिए इसमें हूं। उन्होंने जोर देकर कहा कि मतदाताओं के बीच उनका समर्थन मजबूत है और वह दौड़ में बने रहेंगे और जीतेंगे।
गड़बड़ियों के बावजूद, राष्ट्रपति ने हर उस सुझाव को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि उनकी गति धीमी हो रही है या गिरावट के स्पष्ट संकेत दिख रहे हैं, या कि वे इस पद पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे हैं। लेकिन उन्हें सांसदों, मशहूर हस्तियों और अन्य प्रमुख डेमोक्रेट्स की ओर से 2024 की दौड़ से अलग होने के लिए लगातार दबाव बढ़ रहा है।

यूक्रेन का समर्थन करने के लिए नाटो देशों को एक साथ लाने वाले समझौते की घोषणा करते हुए, बिडेन ने देश के नेता वोलोडिमिर जेलेंस्की को राष्ट्रपति पुतिन बता दिया, जिसके बाद लोग हैरान रह गए. वह तुरंत माइक्रोफोन पर लौट आए और कहा कि वो राष्ट्रपति पुतिन को हराने जा रहे हैं. फिर उन्होंने अपनी गलती को स्पष्ट करने के लिए कहा मैं पुतिन को हराने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। मैं बेहतर हूं जेलेंस्की ने जवाब दिया। आप बहुत बेहतर हैं बाइडेन ने जवाब दिया।

कमला हैरिस को बताया ट्रंप
बाइडेन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहले प्रश्नकर्ता ने उनसे उनके कई डेमोक्रेट और यूनियनिस्ट साथियों के बीच समर्थन खोने के बारे में पूछा और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बारे में पूछा। बिडेन पहले तो विद्रोही थे, उन्होंने कहा कि यूएडब्ल्यू ने मेरा समर्थन किया है, लेकिन आगे बढ़ें जिसका मतलब यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स था। लेकिन फिर उन्होंने हैरिस और ट्रंप को मिला दिया। उन्होंने कहा कि अगर वह योग्य नहीं होतीं तो मैं उपराष्ट्रपति ट्रंप को उपराष्ट्रपति के रूप में नहीं चुनता। ट्रम्प ने बाइडेन के समाचार सम्मेलन में लाइव अपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर एक वीडियो क्लिप पोस्ट की जिसमें राष्ट्रपति कह रहे थे उपराष्ट्रपति ट्रंप

ट्रंप ने जब किया कटाक्ष
ट्रंप ने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा, बहुत बढ़िया काम किया, जो! घंटे भर चली प्रेस कॉन्फ्रेंस मे बाइडन का अंदाज पुराना था। उन्होंने विदेश नीति पर लंबे जवाब दिए और घिसे-पिटे किस्से सुनाए। नाटो पर अपनी शुरुआती टिप्पणी के लिए टेलीप्रॉम्प्टर का इस्तेमाल किया जो लगभग आठ मिनट तक चली। फिर टेलीप्रॉम्प्टर के नीचे आ गए और उन्होंने 10 पत्रकारों से अपनी मानसिक तीक्ष्णता, विदेश और घरेलू नीति और अधिकतर अपने अभियान के भविष्य के बारे में बताया।

बाइडेन ने कहा कि कि उन्हें लगता है कि शासन करने के लिए सबसे योग्य हैं। लगता है कि जीतने के लिए सबसे योग्य हूं। उन्होंने आगे कहा कि जब तक उनके कर्मचारी यह नहीं कहते कि "आप जीत नहीं सकते, तब तक वे दौड़ में बने रहेंगे। कोई भी ऐसा नहीं कह रहा है। कोई भी सर्वेक्षण ऐसा नहीं कहता है। इससे पहले, बाइडेन के अभियान ने एक नए ज्ञापन में व्हाइट हाउस को बनाए रखने के अपने तरीके के बारे में बताया, जिसमें कहा गया कि विस्कॉन्सिन, पेंसिल्वेनिया और मिशिगन के "ब्लू वॉल" राज्यों को जीतना जीत का सबसे स्पष्ट रास्ता है। इसके साथ ही कहा कि कोई दूसरा डेमोक्रेट ट्रंप के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकता।

Read More
Next Story